गम्हरिया में पंचायत समिति की बैठक रही हंगामेदार

मधेपुरा जिले के गम्हरिया प्रखंड मुख्यालय स्थित सभागार भवन में बुधवार को पंचायत समिति की बैठक हंगामेदार रही. बैठक पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत प्रखंड प्रमुख शशि कुमार के अध्यक्षता में शुरू हुई.

बैठक शुरू होते ही हंगामे दार हो गई. मुखिया पर पंचायत समिति सदस्य ने आरोप लगाया कि आम सभा मे मुखिया के द्वारा समिति को आम सभा मे नही बुलाया जाता है. वहीँ मनरेगा, जन वितरण प्रणाली, शिक्षा, स्वास्थ्य, आंगनबाड़ी, वन विभाग के कार्य पर चर्चा करते हुए कई योजनाओं में विभिन्न प्रस्ताव लिए गए । बैठक में प्रखंड क्षेत्र के सभी पंचायत के पंचायत समिति सदस्य , मुखिया गण व अधिकारीगण उपस्थित थे। बैठक में सदस्यों एवं पदाधिकारियों के बीच नोकझोंक और शोर शराबा भी हुआ, लेकिन बैठक को शांतिपूर्वक समापन हो  गया। बैठक में भेलवा  पंचायत के मुखिया मीना देवी ने सदन में कहा कि मध्य विद्यालय भेलवा एवं उच्च विद्यालय भेलवा में विकास मद की राशि निकासी कर रंगाई पुताई का काम पूरा नहीं किया गया है, एवं परिभ्रमण की राशि का भी निकासी कर लिया गया जिसका उपयोग परिभ्रमण में नहीं किया गया. साथ ही एमडीएम में गलत उपस्थिति दर्ज कर राशि एवं चावल को गमन किया जाता है. मध्य विद्यालय एवं कस्तूरबा विद्यालय का सभी दाखिला एवं अन्य प्रमाण पत्र संबंधी रेकर्ड कस्तूरबा विद्यालय में रखकर आठवीं पास एवं अन्य प्रमाण पत्र बेचा जाता है. कस्तूरबा विद्यालय में मेन्यू के अनुसार बच्चे को भोजन नहीं दिया जाता है. कस्तूरबा विद्यालय में फर्जी नामांकन किया जाता है जिसका कोई वास्तविक पता सही नहीं है. जीवछपुर पंचायत के मुखिया ई प्रभाष के द्वारा सदन में कहा कि गम्हरिया थाना क्षेत्र में आये दिन अपराध का ग्राफ बढ़ता जा रहा है दिन दहाड़े लूट पाट की घटना होती है इसे प्रशासन रोकने में विफल है जो एक  चिंता का विषय है.

औराही एकपरहा पंचायत के मुखिया मनीषा कुमारी ने सदन में कहा कि, वार्ड नं 11 में मध्य विद्यालय टोका शर्मा टोला में स्कूल जाने के लिए रास्ता नहीं है जिस बात की जानकारी कई बार अंचल अधिकारी सिंघेश्वर को दिया गया, मगर अंचल अधिकारी सिंघेश्वर के द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया. औराही एकपरहा पंचायत वार्ड नं11,12,13,14,15, जो कि प्रखंड क्षेत्र गम्हरिया में पड़ता है मगर अंचल कार्यालय सिंघेश्वर होने के कारण वार्ड में बसे हज़ारो लोगों को अंचल कार्य हेतु सिंघेश्वर जाना पड़ता है. इन सभी वार्डों को गम्हरिया अंचल क्षेत्र में जोड़ने की बात कही गई. एकपरहा भगवती स्थान से छतियाना होते हुए गम्हरिया तक जाने वाली सड़क संवेदक के द्वारा काम को आधा अधूरा कर 2 साल पहले छोड़ दिया गया था मगर अभी तक कार्य को पूरा नहीं किया गया जिसके लिए कई बार विभाग को शिकायत किया गया मगर अभी तक कार्य पूरा नहीं हुआ. पंचायत के वार्ड संख्या 3 एवं 2  में कृषि फिडर का ट्रांसफार्मर पिछले 1 साल से जला हुआ है जिसे अभी तक विभाग के द्वारा बदला नहीं गया है, जिससे किसानों को पटवन में काफी दिक्कत आती है वही वार्ड संख्या 3 में उत्क्रमित मध्य विद्यालय में बिजली ट्रांसफार्मर भवन से सटा हुआ है जो कोई बड़ी घटना को आमंत्रण देती है. जिसे बिजली विभाग के द्वारा वहां से हटाकर कहीं दूसरे जगह लगाया जाए. यह भी मांग की गई कि वार्ड नंबर 11 शर्मा टोला में आम लोगों के घर के ऊपर से हाईटेंशन तार गुजरता है जिससे कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है जिसे बिजली विभाग के अधिकारी के द्वारा कोई समुचित व्यवस्था किया जाए नहीं तो कोई बड़ी दुर्घटना हो सकती है. 

पशु पालन पदाधिकारी मिथिलेश कुमार ने लम्पी बीमारी के बारे में विस्तार से उल्लेख करते हुए कहा कि इसके लिए मवेशी के प्रति सचेत रहने की जरूरत है। तत्काल मछरदानी में मवेशियों को रखे। उन्होंने कहा कि इस तरह के लक्षण नजर आये तो तुरंत इसकी सूचना दी जाये, 

मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी अलीशा कुमारी, अंचल अधिकारी बुच्ची कुमारी, थाना अध्यक्ष त्रिलोकीनाथ शर्मा,उप प्रमुख रंजु देवी, मनरेगा पीओ रजनीश कुमार, मुखिया मनीषा कुमारी, मुखिया मीना देवी, मुखिया रत्ना भारती, मुखिया नीलम देवी, मुखिया ई प्रभाष कुमार, मुखिया दीपनारायण यादव, पंसस शिवगोबिन्द यादव, पंसस पांडव कुमार,पंसस शिवेश सिंह, मुखिया गंगा पासवान, पंसस राजकुमारी देवी, पंसस ममता देवी, पंसस सोनिया रानी, पंसस तरुण राम,पंसस प्रदीप कुमार, प्रखंड कृषि पदाधिकारी पवन कुमार, स्टेट बैंक ब्रांच मैनेजर मंटु कुमार, बिजली विभाग से जे ई धीरज कुमार, प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ अभिषेक कुमार, पशु चिकित्सा पदाधिकारी डॉ मिथलेश कुमार,प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी शिवपूजन कुमार, बीपीएम जीविका मृत्युंजय ज्ञानी, पंकज कुमार, मिन्टू कुमार आदि मौजूद थे.

गम्हरिया में पंचायत समिति की बैठक रही हंगामेदार गम्हरिया में पंचायत समिति की बैठक रही हंगामेदार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 21, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.