आफत: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पेयजल के लिए भटकते हैं मरीज

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड मुख्यालय परिसर में चापाकल खराब होने के कारण गर्मियों में पानी के लिए हाहाकार मच गया है और पानी के लिए इधर-उधर भटकना पड़ रहा है. इस भीषण गर्मी में प्यास बुझाने के लिए पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है. सबसे ज्यादा परेशानी मरीजों को झेलना पड़ रहा है, जो पीएचसी में इलाज कराने पहुंचते हैं और पानी की समस्या से जूझना पड़ता है. जबकि प्रखंड मुख्यालय में एक नहीं बल्कि 3 चापाकल हैं जो बरसों से खराब है. सरकारी चापाकल के खराब रहने एवं उसकी मरम्मत पीएचडी विभाग द्वारा नहीं कराए जाने से लोग परेशान हैं. तेज धूप के कारण मरीजों को पानी के लिए भटकना पड़ता है. सामान्य जगहों पर लगे चापाकल या जलापूर्ति की बात तो दूर प्रखंड मुख्यालय से लेकर पीएचसी तक की स्थिति संतोषजनक नहीं है. मरीज व उसके परिजन आज शुद्ध पेजजल के लिए इधर-उधर भटकने को विवश हैं. 

बता दें कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का नया भवन बनने को लेकर प्रखंड कार्यालय के जर्जर भवन में आनन फानन में संचालित किया जा रहा है जहां समुचित भवन नहीं मिलने को लेकर पीएससी के कई सामानों की भी क्षति हो रही है लेकिन किसी तरह काम चलाया जा रहा है लेकिन पेयजल की समस्या को लेकर पानी के लिए कर्मी व मरीज को इधर से उधर भटकना पड़ रहा है. गर्मी में प्यास बुझाने के लिए पानी खरीदकर पीना पड़ रहा है. इसकी सूचना कई बार संबंधित को दी गई है लेकिन अब तक इस दिशा में कोई पहल नहीं किया गया है. जिसके कारण कर्मियों को पानी के लिए दर-दर भटकना पड़ता है, साथ ही अपने कार्यों को लेकर प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न पंचायतों से पहुंचने वाले ग्रामीणों को भी पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है. 

वहीं प्रभारी डॉ ललन कुमार ने बताया कि पीएचसी के नया भवन निर्माण को लेकर तत्कालीन प्रखंड के पुराने भवन में संचालित होने के कारण कठनाई झेलना पड़ रहा है. यहां न कोई प्रतिनिधि न कोई अधिकारी सहयोग कर रहे हैं, जिसके चलते कठनाई हो रही है. धीरे-धीरे सब कमियां दूर हो जाएंगी.

आफत: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पेयजल के लिए भटकते हैं मरीज आफत: प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पेयजल के लिए भटकते हैं मरीज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 09, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.