एस के मंडल ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट देगी रोजगारपरक अत्याधुनिक तकनीकी शिक्षा

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में एसके मंडल ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट पटना के द्वारा स्थापित अपने कॉलेज परिसर में एस के मंडल के ग्रुप के चेयरमैन शिव कृष्ण मंडल ने मुरलीगंज बिहारीगंज स्टेट हाईवे 91 के किनारे स्थित कृष्णा इंस्टिट्यूट ऑफ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल हायर एजुकेशन में प्रेस वार्ता कर जानकारी देते हुए बताया कि पूरे बिहार में कृष्णा इंस्टिट्यूट ऑफ हायर एजुकेशन की तरफ से एजुकेशनल 6 इंस्टिट्यूट की शुरुआत की जा रही है जो इलाके में रोजगार की दिशा में एक बेहतर  कदम होगा.

श्री मंडल ने जानकारी देते हुए कहा कि हमारे संस्था के द्वारा बिहार में समस्तीपुर के अलावे 6 जगहों पर संस्था संचालित किया जा रहा है. जहां समस्तीपुर जिला में कृष्ण इंस्टीच्यूट ऑफ़ नर्सिंग एंड पैरामेडिकल साइंस में उपलब्ध कोर्स एएनएम, ड्रेसर, डीएमएल्टी, ओटी असिस्टेंट, बिपीटी, बीओटी, बीएचएम, डी फॉर्म आदि कोर्स उपलब्ध है. उन्होंने खासकर कहा कि हमारे मधेपुरा जिले के सुदूर ग्रामीण इलाका मुरलीगंज में भी अब यह तमाम सुविधा उपलब्ध है .यहां के अविभावक भी अपने बच्चों को हमारे संस्थान से प्रशिक्षण दिलवाकर रोजगार के दिशा में अपना हाथ बटा सकते हैं. अब बिहार से दिल्ली, मुंबई तथा कोटा, बैंगलोर जैसे महानगर जाने की आवश्यकता नहीं होगी. अब घर बैठे बिहार में भी हमारे एसके मंडल ऑफ ग्रुप संस्था में प्रशिक्षण प्राप्त कर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं. इसी उद्देश्य एस के मंडल ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट पटना के द्वारा संचालित संस्थान में नामांकन के लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया गया है. राष्ट्रीय स्तर पर प्रवेश परीक्षा पूरे देश में संचालित करने जा रही है.

13 अगस्त 2022 होगी राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा के आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 

बिहार व्यवसायिक पाठ्यक्रम संचालित कराने के उद्देश्य सभी इंस्टीट्यूशंस में अत्याधुनिक तकनीकी शिक्षा नए टेक्नोलॉजी के साथ दी जा रही है, जहां सभी तरह के अत्याधुनिक प्रायोगिक उपकरण स्थापित किए गए हैं. जिससे छात्र-छात्राओं को जल्द से जल्द रोजगार अवसर उपलब्ध होंगे. उन्होंने बताया कि राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा के आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 13 अगस्त 2022 निर्धारित है. प्रवेश परीक्षा 28 अगस्त 2022 को आयोजित की जाएगी जो बिहार के अलावा देश के अन्य प्रदेशों में भी आयोजित की जाएगी. सफल उम्मीदवारों का मेधा सूची के आधार पर सफल परीक्षार्थियों 12 सितंबर से काउंसेलिंग के उपरांत नामांकन प्रारंभ होगा प्रतियोगिता परीक्षा में प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान पाने वाले को संस्थान की ओर से स्कॉलरशिप देने का भी निर्णय लिया गया है. 

वहीं उन्होंने बताया कि प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म संस्थान के वेबसाइट www.skmg.in पर ऑनलाइन भरा जा सकता है. प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन फॉर्म के उपरांत संस्थान की ओर से परीक्षा प्रवेश पत्र जारी किया जाएगा. किसी भी प्रकार की सहायता के लिए हमारे संस्थान से संपर्क किया जा सकता है. वैसे मोबाइल नंबर 9771347996 तथा 9341072401 प्रत्येक सप्ताह कार्य दिवस पर संपर्क कर सहायता ली जा सकेगी. वहीँ संस्थान के संचालित सभी कोर्स व्यवसायिक कोर्स हैं, जिसमें प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत रोजगार मिलना निश्चित है. इसमें से लगभग आधे कोर्स में राज्य सरकार के योजना के अंतर्गत स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड द्वारा ₹4 लाख तक लोन छात्र को उपलब्ध कराया जाता है जिससे कि आर्थिक रूप से कमजोर छात्र छात्राएं भी प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा मेधावी छात्रों के लिए संस्थान के द्वारा छात्रवृत्ति योजना का प्रावधान रखा गया है. इस छात्रवृत्ति योजना में सभी संस्थानों को मिलाकर लगभग 1 छात्र छात्राओं को नि:शुल्क प्रशिक्षण दिए जाएंगे, जिसमें लगभग दो करोड़ से ज्यादा की राशि खर्च होगी. 

ऐसे कोर्सों के लिए बाहर जाने की आवश्यकता नहीं 

उन्होंने बताया कि बिहार के छात्र छात्राओं को अब राज्य के बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी, क्योंकि बिहार में सभी तरह के प्रशिक्षण कोर्स उपलब्ध हैं. हमारे संस्थान में अच्छे से अच्छे शिक्षक एवं प्रशिक्षक प्रायोगिक क्लास करवाने के लिए भी उपलब्ध रहेंगे. हमारे संस्थान में शिक्षा के साथ-साथ छात्र छात्राओं के सर्वांगीण विकास पर भी ध्यान दिया जाता है ताकि भविष्य में रोजगार में उन्हें कोई परेशानी ना हो।

(कुमार शंकर सुमन/ संजय कुमार)

एस के मंडल ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट देगी रोजगारपरक अत्याधुनिक तकनीकी शिक्षा एस के मंडल ग्रुप ऑफ़ इंस्टीट्यूट देगी रोजगारपरक अत्याधुनिक तकनीकी शिक्षा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 25, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.