अवशिष्ट प्रसंस्करण इकाई में कचरा प्रबंधन कार्य का जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने किया उद्घाटन

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड के परमानंदपुर पंचायत स्थित पंचायत सरकार भवन के समीप बुधवार को मनरेगा एवं छठी वित्त राज्य निधि से बने अवशिष्ट प्रसंस्करण इकाई में कचरा प्रबंधन कार्य का विधिवत शुभारंभ कर दिया गया. यह इकाई जिले का दूसरा और प्रखंड का पहला कचरा प्रसंस्करण इकाई है. अवशिष्ट प्रसंस्करण इकाई का विधिवत रूप से शुभारंभ डीपीआरओ मनोहर साहू, जिला समन्वयक स्वच्छता अभियान ऋषि कुमार, बीडीओ पंकज कुमार, मनरेगा पीओ दिनेश मांझी और मुखिया रंभा देवी ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर किया. इसके बाद पंचायत को घर-घर कचरा संग्रह करने के लिए मिले एक ई-रिक्शा तथा 13 पैदल रिक्शा के साथ सभी स्वच्छाग्रही को वार्ड के लिए कचरा संग्रह करने को लेकर हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. 

मौके पर बीडीओ पंकज कुमार ने बताया कि 5 लाख की लागत से मनरेगा के द्वारा इसका निर्माण किया गया है. इस इकाई के निर्माण का उद्देश्य ठोस एवं तरल अवशिष्ट प्रबंधन के क्रियान्वयन के लिए किया गया है. उन्होंने बताया कि यह प्रखंड का पहला और जिले का दूसरा अवशिष्ट प्रसंस्करण इकाई बनकर तैयार है और आज से यहां पर कचरा संग्रह कार्य तथा इकाई में कचरे से बनने वाली जैविक खाद सहित अन्य कार्य की शुरुआत कर दी गई है. 

मौके पर डीपीआरओ मनोहर साहू ने कहा कि पंचायत में प्रसंस्करण इकाई के बन जाने से अब पंचायत के सभी वार्डों से जैविक एवं अजैविक कचरा एकत्रित कर उसे अलग अलग कर जैविक खाद का निर्माण किया जाएगा. उन्होंने बताया कि इस प्रसंस्करण इकाई में पंचायत स्तर से सभी घरों से जो भी अपशिष्ट पदार्थ मिलेगा उसे रिक्शा ई-रिक्शा के माध्यम से इस इकाई तक लाया जाएगा और इसके बाद कंपोस्ट पीठ का निर्माण किया जाएगा. इसके ठोस एवं तरल पदार्थ को अलग अलग रखा जाएगा. उन्होंने बताया कि अजैविक कचरा जैसे प्लास्टिक को यहां पर रिसाइकल किया जाएगा. 

वहीं मौके पर जिला समन्वयक ऋषि कुमार ने बताया कि लोहिया स्वच्छ बिहार एवं स्वच्छ भारत अभियान के तहत बने इस अपशिष्ट प्रसंस्करण इकाई  से प्राप्त राजस्व से पंचायत में स्वच्छता संबंधी कार्यों पर राशि खर्च किया जाएगा.

मौके पर पीओ दिनेश मांझी, स्वच्छता पर्यवेक्षक शोभा कुमारी, पीटीए आशीष कुमार एवं वीर अभिमन्यु प्रसाद राघव, मुखिया रंभा देवी, विश्वनाथ साह, पीआरएस प्रमोद कुमार, सीएलटीएस पप्पू कुमार, सोनू कुमार रूपक कुमार, निर्मल कुमार, सेवक कुमार शर्मा, सुशील पासवान, योगेंद्र ऋषिदेव, बहादुर सरदार, ब्रह्मदेव मंडल, महेश कुमार सहित विभिन्न वार्ड सदस्य, स्वच्छता कर्मी, सभी स्वछाग्रही एवं दर्जनों ग्रामीण मौजूद थे.

(रिपोर्ट: मीना कुमारी/ मधेपुरा टाइम्स)

अवशिष्ट प्रसंस्करण इकाई में कचरा प्रबंधन कार्य का जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने किया उद्घाटन अवशिष्ट प्रसंस्करण इकाई में कचरा प्रबंधन कार्य का जिला पंचायत राज पदाधिकारी ने किया उद्घाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 27, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.