बिजली महोत्सव में रंगकर्मियों ने किया नाटक का मंचन

मधेपुरा जिला मुख्यालय के कला भवन में आजादी के अमृत महोत्सव के तहत नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय एवं विद्युत् मंत्रालय के सहयोग से बिजली महोत्सव आयोजन किया गया. 

जिसका उद्घाटन पूर्व मंत्री और मधेपुरा विधानसभा क्षेत्र के विधायक प्रो. चंद्रशेखर यादव, सिंहेश्वर विधानसभा क्षेत्र के विधायक चंद्रहास चौपाल, जिला परिषद अध्यक्ष मंजू देवी, जिला पदाधिकारी श्याम बिहारी मीणा, साहित्यकार डॉ भूपेंद्र नारायण मधेपुरी, मुरलीगंज नगर परिषद अध्यक्ष श्वेत कमल उर्फ बौवा यादव ने दीप प्रज्वलन कर किया. 

कार्यक्रम की शुरुआत संजय कुमार जायसवाल जिला नोडल अधिकारी एनटीपीसी ने स्वागत अभिभाषण से किया. महोत्सव में सामाजिक, सांस्कृतिक एवं साहित्यिक क्षेत्र में काम कर रही संस्था 'सृजन दर्पण' के कलाकारों ने युवा रंगकर्मी विकास कुमार द्वारा लिखित 'बिजली की पुकार' नाटक का  किया मंचन. कलाकारों ने नाटक के माध्यम से समाज में साकारात्मक संदेश देने का सफल प्रयास किया. 

कलाकारों ने अपने बेहतरीन अभिनय, गीत एवं नृत्य से मौजूद दर्शकों को यह दिखाने कि प्रयास किया कि आज हर गांव हर घर में बिजली पहुँच जाने से गांव और शहर का अन्तर खत्म हो गया है. चारों तरफ लोगों में खुशी का माहौल है. कलाकारों की प्रस्तुति को सबों ने खूब सराहा, तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजता रहा कला भवन. सृजन दर्पण कलाकारों ने मंच पर विभिन्न रंगों के पोशाक में एक से बढ़कर एक लोकनृत्य और देशभक्ति नृत्य की बेहतरीन प्रस्तुति से दर्शकों का मन मोह लिया. 

नाटक-बिजली के पुकार में मुख्य रूप से रंगकर्मी विकास कुमार, आदित्य, किशन, हनी, मनिषा, श्रुति, साक्षी, प्रधि, आकांक्षा, प्रीति, आंचल, समीक्षा, मौसम, लक्ष्मी, मयंक, शुभम एवं सुन्दर थे. इनकी प्रस्तुति को सफल बनाने में सौरभ कुमार ने अहम भूमिका निभाई. जबकि गायक आलोक कुमार एवं कृष्ण कुमार के ग़ज़ल "चिठ्ठी ना कोई संदेश जाने वो कौन सा देश" की प्रस्तुति ने समां बाँध दिया. कार्यक्रम का संचालन जयकृष्ण यादव ने किया. 

मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी नीरज कुमार, कार्यपालक अभियंता अरविंद कुमार, सहायक विद्युत अभियंता तारानंद यादव, कनक विद्युत अभियंता पप्पू कुमार पुष्पम एवं बिजली विभाग के अधिकारी, कर्मचारी और बड़ी संख्या में दर्शक मौजूद थे. 

उधर मधेपुरा के उदाकिशुनगंज अनुमंडल के कला भवन में भी बिजली महोत्सव का आयोजन किया गया. कार्यक्रम का शुभारंभ बिहारीगंज विधानसभा क्षेत्र के विधायक निरंजन कुमार मेहता, अनुमंडल पदाधिकारी राजीव रंजन कुमार सिन्हा, एसडीओ सतीश कुमार, विद्युत् विभाग मधेपुरा के कार्यपालक अभियंता अरविंद्र कुमार एवं अन्य ने दीप प्रज्वलित कर किया. 

वहीं महोत्सव में सृजन दर्पण के कलाकारों ने गीत नृत्य एवं नाटक की प्रस्तुति देकर मौजूद दर्शकों का दिल जीत लिया. सभी कलाकारों को कार्यक्रम के अंत में सम्मानित किया गया.



बिजली महोत्सव में रंगकर्मियों ने किया नाटक का मंचन बिजली महोत्सव में रंगकर्मियों ने किया नाटक का मंचन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 30, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.