बीएनएमयू में व्याप्त शैक्षणिक अराजकता के खिलाफ एनएसयूआई द्वारा छात्र संवाद का आयोजन

मंगलवार को ठाकुर प्रसाद महाविद्यालय स्मार्ट क्लास में बढ़ती बेरोजगारी, निजीकरण, शिक्षण संस्थानों को बेचने और बीएनएमयू में व्याप्त शैक्षणिक अराजकता के खिलाफ एनएसयूआई ने जिलाध्यक्ष निशांत यादव की अध्यक्षता में छात्र संवाद का आयोजन किया गया.

छात्र संवाद में मुख्य अतिथि एनएसयूआई के राष्ट्रीय सचिव सह बिहार प्रदेश एनएसयूआई के प्रभारी रौशन लाल बिट्टू मौजूद रहे. वहीं बड़ी संख्या में छात्र और युवाओं ने एनएसयूआई के छात्र संवाद में हिस्सा लिया. कार्यक्रम को संबोधित करते हुए एनएसयूआई राष्ट्रीय सचिव सह एनएसयूआई बिहार प्रदेश प्रभारी रौशन लाल बिट्टू ने कहा कि केंद्र और राज्य की सरकार पूर्णतः छात्र और युवा विरोधी है. नई शिक्षा नीति पूरी तरह से शिक्षा का निजीकरण और शिक्षण संस्थानों को बेचने की कवायद है. देश के गरीब, मध्यमवर्गीय परिवार के बच्चों को यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में उच्च शिक्षा प्राप्त करने से वंचित रखने की साजिश है. स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी में शिक्षक और संसाधनों का भारी अभाव है. पठन-पाठन ध्वस्त है. केंद्र और राज्य द्वारा आयोजित तमाम परीक्षाओं के प्रश्न पत्र परीक्षा से पूर्व ही लीक हो रहे है. 

बेरोजगारी आजाद भारत के अबतक के इतिहास में सबसे अधिक है. मोदी सरकार ने युवाओं के देश को बेरोजगारों का देश बना दिया है. उन्होंने कहा कि 2 करोड़ हर वर्ष रोजगार देने वाली सरकार अब युवाओं से नौकरी छीन रही है और डिग्रीधारी युवाओं को पकौड़ा बेचने की नसीहत दे रही है. एनएसयूआइ प्रभारी रौशन लाल बिट्टू ने कहा कि एनएसयूआई सरकार के छात्र और युवा विरोधी नीतियों के खिलाफ देश भर में युवाओं को गोलबंद कर आंदोलन करेगी. वहीं कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे एनएसयूआई जिलाध्यक्ष निशांत यादव ने कहा कि सरकार के गलत नीतियों के कारण देश के युवाओं का भविष्य बर्बाद हो रहा है. कॉलेज और विश्वविद्यालय में शिक्षकों की भारी कमी है. सत्र नियमित नहीं होने के कारण छात्रों का कीमती समय बर्बाद हो रहा है. बिहार के विश्वविद्यालयों में व्याप्त अराजकता किसी से छुपी हुई नहीं है. 

जिलाध्यक्ष निशांत यादव ने कहा कि जिले भर में एनएसयूआई सभी प्रखंडों में छात्र संवाद कार्यक्रम आयोजित कर छात्रों के समस्याओं को सूचीबद्ध करेगी. वहीं एनएसयूआई के विश्वविद्यालय अध्यक्ष नीतीश यादव ने कहा कि बीएनएमयू बिचौलियों का अड्डा बन गया है. पदाधिकारियों की मनमानी और तानाशाही के छात्र मजबूरन बिचौलियों के हाथो शोषण का शिकार बनते है. 

कार्यक्रम में मुख्यरूप से एनएसयूआई छात्रनेता जितेंद्र कुमार, अंकेश कुमार, अमरेश कुमार, प्रिंस कुमार, आशीष कुमार, प्रभाष कुमार, मौसम झा, पुरुषोत्तम कुमार, कृष्णा राज, सुमन झा, प्रशांत प्रिंस, रवि कुमार, मनीष कुमार, गुड्डू कुमार, प्रेम कुमार, अमरदीप कुमार, अमित कुमार, रामविलास कुमार, पप्पू कुमार, ऋतु राज, नवीन कुमार, राजेश कुमार, बालकिशोर कुमार, विशाल भाटिया, आजाद आलम, मो. सद्दाम, पप्पू कुमार, बिट्टू कुमार, जितेंद्र कुमार जीतू, हर्ष कुमार, ऋतिक कुमार, मिथलेश कुमार, रमाकांत देव, बिपिन कुमार, मिथुन कुमार, श्याम कुमार, रंजीत कुमार समेत बड़ी संख्या में छात्र और युवा मौजूद रहे.

बीएनएमयू में व्याप्त शैक्षणिक अराजकता के खिलाफ एनएसयूआई द्वारा छात्र संवाद का आयोजन बीएनएमयू में व्याप्त शैक्षणिक अराजकता के खिलाफ एनएसयूआई द्वारा छात्र संवाद का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 02, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.