वैज्ञानिक तरीके से खेती कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है किसान: खरीफ महोत्सव व किसान कार्यशाला का आयोजन

मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड मुख्यालय स्थित कृषि भवन के सभागार में खरीफ महोत्सव, किसान कार्यशाला व कृषक प्रशिक्षण का आयोजन किया गया जिसका विधिवत उद्घाटन प्रखंड प्रमुख रानी भारती एवं संयुक्त निदेशक कृषि विभाग व उमेश मंडल ने संयुक्त रुप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। 

इस दौरान प्रखंड प्रमुख रानी भारती ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि कृषक बंधु वैज्ञानिक तरीके को अपनाकर कम खर्च में बेहतर खेती कर सकते हैं. उन्होंने कृषि विभाग के कर्मियों से अनुरोध करते हुए कहा कि आप लोग समय-समय पर किसान बंधुओं के बीच जाकर वैज्ञानिक तरीके से खेती करने की जानकारी दें ताकि हमारे किसान कम खर्च में बेहतर खेती कर सके। कृषि वैज्ञानिक विपुल शर्मा ने कहा की खरीफ महोत्सव सह प्रशिक्षण का भरपूर लाभ उठाकर अपनी आमदनी को दोगुनी करें।  धान की उन्नत खेती एव बंजर भूमि के बारे में किसानों को विस्तार पूर्वक जानकारी देते हुए कहा की किसानों की आमदनी को दोगुनी करने के लिए खाद्यान्न फसल की खेती के साथ साथ मौसमी औषधीय पौधे की खेती कर सकते हैं।

वहीं संयुक्त निदेशक उमेश मंडल ने कहा कि सरकार किसानों के लिए समय समय पर विभिन्न प्रकार की सुविधा प्रदान कर रही है. किसान उक्त सुविधा का लाभ उठाकर कर कम खर्च में बेहतर खेती कर सकते है। खास कर के किसान बंधुओं को कहना चाहता हूँ कि आप लोग सब्सिडी वाली बीज जरूर उठाव करें. किसान के लिए चलाए गए हर सुविधा को किसान के बीच पहुंचाने के लिए कृषि विभाग के सदैव संकल्पित है सरकार की जब जब योजनाएं आती हैं. उसे किसान के बीच दिया जाता है और आगे भी दिया जाएगा ताकि किसान को खेती करने में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं हो। 

कार्यक्रम में धन्यवाद ज्ञापन प्रभारी प्रखंड कृषि पदाधिकारी ओम प्रकाश यादव ने किया। मौके पर प्रमुख प्रतिनिधि मिथिलेश यादव, विधायक प्रतिनिधि अबुसालेह सिद्धकी, लेखापाल अमित कुमार, कार्यपालक सहायक कुंदन कुमार, किसान सलाहकार कुंज बिहारी शास्त्री, मणिकांत यादव, सतेंद्र कुमार, सुनील कुमार आदि मौजूद थे।

वैज्ञानिक तरीके से खेती कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है किसान: खरीफ महोत्सव व किसान कार्यशाला का आयोजन वैज्ञानिक तरीके से खेती कर ज्यादा मुनाफा कमा सकते है किसान: खरीफ महोत्सव व किसान कार्यशाला का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 04, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.