विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज अंतर्गत के.पी. महाविद्यालय में आज विश्व तंबाकू निषेध दिवस के अवसर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. एनएसएस और एनसीसी के छात्र-छात्राओं द्वारा विश्व नशा उन्मूलन कल्याण मिशन के संयुक्त तत्वावधान में यह जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. 

कार्यक्रम का उद्घाटन मुख्य अतिथि बी.एन. मंडल विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. डॉ. अनंत कुमार, महाविद्यालय प्रभारी प्राचार्य डॉ. जवाहर पासवान सहित अन्य अतिथियों के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया.

तत्पश्चात महाविद्यालय परिवार की ओर से अतिथियों को फूल माला पहनाकर सम्मानित किया गया. इस दौरान वक्ताओं ने उपस्थित लोगों को तंबाकू से होने वाली बीमारियां एवं उनसे बचाव के बारे में अपने विचार प्रकट कर लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया. 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए प्रभारी प्राचार्य डॉ. जवाहर पासवान ने कहा कि तंबाकू (बीडी, सिगरेट, खैनी, गुटखा आदि) का लगातार सेवन लगभग शरीर के हर अंग को नुकसान पहुंचाता है. साथ ही स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों को भी बढ़ाता है. इसमें मौजूद केमिकल दिल की धड़कन व ब्लड प्रेशर बढ़ा देते हैं. आंकड़ों के अनुसार तंबाकू सेवन से विश्व में हर छः सेकेण्ड में एक व्यक्ति की मौत हो रही है.

वहीं पूर्व कुलपति प्रो. डॉ. अनंत कुमार ने कहा कि एक धीमा जहर जो हौले-हौले आदमी की जान ले लेता है. सरकार को भी शायद यह पता नहीं कि तम्बाकू से वह राजस्व प्राप्त करनी है, यह बात तो सही है किंतु यह भी सही है कि तम्बाकू से उत्पन्न रोगों के इलाज पर जितना खर्च किया जाता है, यह राजस्व उससे कहीं कम है. सबसे बड़ी बात तो यह है कि तम्बाकू के सेवन से जीवनी शक्ति का भी ह्रास होता है. आज समाज में तंबाकू के कारण घर परिवार ही नहीं राज्य या देश ही नहीं बल्कि पूरा विश्व इस जहर से ग्रसित है. इससे बचाव के लिए छात्र-छात्राओं के साथ-साथ समाज में भी जागरूकता लाना जरूरी है. तब ही यह देश बच सकेगा और हमारे युवा जो हमारे देश के भविष्य हैं उनका स्वास्थ्य भी बचा रहेगा. अगर स्वास्थ्य नहीं रहेगा तो फिर युवा नहीं रहेंगे और देश का भविष्य क्या होगा. 

मौके पर प्रोफेसर डॉ अनंत कुमार, प्रो. डॉ. जवाहर पासवान, संत गंगादास संस्थापक अध्यक्ष विश्व नशा उन्मूलन कल्याण मिशन मधेपुरा, छेदी दास प्रमंडलीय संयोजक पूर्णिया प्रमंडल, जय नारायण पंडित मिशन के जिला संयोजक मधेपुरा, प्रो. अमरेंद्र कुमार एनएसएस इकाई मुरलीगंज मधेपुरा, डॉ सज्जाद अख्तर, डॉ. सुशांत सिंह, डॉ. रविंद्र कुमार, महेंद्र मंडल, डॉ. सिकंदर कुमार, डॉ. अरुण कुमार साह, डॉक्टर त्रिदेव निराला, डॉक्टर अखिलेश मिश्रा, डॉ संजय कुमार, डॉ राघवेंद्र कुमार, डॉ अमित रंजन, डॉ पंकज शर्मा, डॉ एस.के. झा, डॉक्टर विजय पटेल, डॉ अली अहमद मंसूरी, नीरज कुमार निराला प्रधान सहायक, देवाशीष देव, प्रभाकर मंडल, महेश, संत कुमार, सिंटू कुमार, राजेश कुमार, नीरज कुमार रात्रि प्रहरी आदि उपस्थित थे.


विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन विश्व तंबाकू निषेध दिवस पर जागरूकता कार्यक्रम का हुआ आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 31, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.