BNMU में बीएड की फीस बढ़ने के मुद्दे को लेकर हंगामा

बीएन मंडल विश्वविद्यालय में अंगीभूत महाविद्यालयों में बीएड की फीस एक लाख से बढ़ाकर डेढ़ लाख करने की कवायद विवि द्वारा करने को लेकर आज जन अधिकार छात्र परिषद के द्वारा विवि मुख्य द्वार बंद कर जमकर बवाल काटा गया.

आक्रोशित छात्र जाप कार्यकर्ता सुबह 10 बजे ही मुख्यद्वार बन्द कर धरना पर बैठ गए और विवि प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. हालांकि विवि कैम्पस में कुलपति के गाड़ी फंसने से कुलपति आर केपी रमण नदारद रहे. आंदोलनकारी आक्रोशित छात्रों को समझाने का प्रयास बार-बार कुलसचिव मिहिर ठाकुर समेत विवि के तमाम आलाधिकारियों के द्वारा किया गया लेकिन आंदोलनकारी छात्र अपनी मांगों पर अडिग रहे.

मौके पर छात्र जिलाध्यक्ष रौशन कुमार बिट्टू ने कहा कि बीएन मंडल विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले अधिकांश पिछड़े, वंचित गरीब तबके के छात्र ही पढ़ते हैं. ढाई लाख की सैलरी उठाने वाले विवि पदाधिकारीयों द्वारा साजिश रच कर कोशी जैसे पिछड़े क्षेत्र के छात्रों को उच्च शिक्षा से दूर करने की कवायद कर रही है, जिसे जन-अधिकार छात्र परिषद कतई बर्दाश्त नहीं करेगा. जब तक बढ़े फीस को वापस नहीं लिया जाता तक हमलोगों के द्वारा अनिश्चितकालीन घेरा डालो डेरा डालो कार्यक्रम चलाकर विवि में धरना दिया जाएगा.

मौके पर विवि अध्यक्ष अमन कुमार रितेश एवं नगर अध्यक्ष सामन्त यादव ने कहा कि एक तो पहले ही डबल इंजन की सरकार में देश में पहली बार बड़े पैमाने पर देश के युवा बेरोजगार हैं. ऊपर से ऐसे तुगलकी फरमान जारी कर शिक्षा से भी वंचित किया जा रहा है. 

मौके पर उपस्थित सेंट्रल कैंसिल मेम्बर राजू कुमार मन्नू और जिला प्रधान महासचिव अजय सिंह यादव ने कहा कि बीएनएमयू प्रशासन बीएड की फीस चोर दरवाजे से बढ़ाकर यहाँ के छत्रों के उम्मीद को तोड़ना चाहती है. विवि के आलाधिकारी को ढाई लाख सैलरी मिलती है और उनके बाल बच्चे विदेशों में रहकर पढ़ाई करते हैं. उनको कोशी जैसे पिछड़े इलाके के बच्चों से क्या लेना-देना है.

मौके पर जिला महासचिव मो सलाम, राजा कुमार, टीपी कॉलेज छात्र संघ महासचिव आर्य रोशन, जिला उपाध्यक्ष बिट्टू सिंह, राहुल राज, मो इरफान, विवि उपाध्यक्ष सुशील कुमार, निगम राज, अरशद वारसी, मिथुन यादव, मो गुलजार, अनुज आर्या, रंजीत रॉकी, सोनू स्टार, अनुज रॉकी समेत सैकड़ो कार्यकर्ता मौजूद थे.

BNMU में बीएड की फीस बढ़ने के मुद्दे को लेकर हंगामा BNMU में बीएड की फीस बढ़ने के मुद्दे को लेकर हंगामा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 11, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.