मुरलीगंज के विभिन्न शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि पर पूजा-अर्चना, निकली भव्य झाँकियाँ

मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के विभिन्न शिव मंदिरों जिसमें कचहरी स्थित नर्मदेश्वर महादेव थाना, परिसर स्थित पशुपति नाथ मंदिर, जय रामपुर स्थित ब्रह्मा स्थान शिव मंदिर में सुबह से ही महाशिवरात्रि के अवसर पर लोगों ने की पूजा अर्चना.

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के विभिन्न शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि का त्योहार धूम धाम से मनाया जा रहा है. पूरे नगर पंचायत क्षेत्र के शिव मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है. हाट बाजार नर्मदेश्वर महादेव थाना परिसर, शिव मंदिर दुर्गा स्थान, शिव मंदिर सेंट्रल बैंक के पास, शिव मंदिर ब्रह्म स्थान, शिव मंदिर गोपाल, गौशाला स्थित शिव मंदिर, शिव चौक स्थित शिव मंदिर शिवालयों को फूलों और लाइट्स से काफी सुंदर तरीके से सजाया गया. 

शिवालयों में सुबह से ही पूजा-पाठ के लिए लोगों की कतार लगी हुई है. जलाभिषेक किए जा रहे हैं. सभी मंदिरों में हर हर महादेव के जयकारे गूंज रहे हैं. कहीं दूध से जलाभिषेक किया जा रहा है तो कहीं भांग और धतूरे का भोग लगाया जा रहा है. थाना परिसर स्थित पशुपतिनाथ शिवालय तथा कचहरी स्थित नर्मदेश्वर महादेव मंदिर सहित अन्य मंदिरों में श्रद्धालुओं का जमावड़ा सुबह से ही लगना शुरू हो गया और दोपहर तक पूजा अर्चना का दौर जारी रहा. सुबह से ही हर हर महादेव के जयकारे लगाते हुए पहुंचे श्रद्धालुओं ने लंबी कतारें लगाकर भगवान शिव का जलाभिषेक किया. 

धतूरा, बेलपत्र, भांग, दूध, फल-फूल सहित शिव को प्रिय अन्य वस्तुएं लेकर पहुंचे शिव भक्तों ने हर हर महादेव के जयकारे लगाए और भगवान शिव का जलाभिषेक किया. लोग जलाभिषेक कर भगवान भोलेनाथ का ध्यान लगा रहे हैं. मंदिर में सुबह से ही श्रद्धालुओं की भीड़ जुटी है. धूम धाम से पूजा पाठ किया जा रहा है. महाशिवरात्रि के शुभ अवसर पर  कई जगहों पर भंडारे का भी आयोजन किया गया है. वहीं शाम में मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के सभी मंदिरों से गाजे बाजे के साथ शिव विवाह के अवसर पर भव्य झांकियां प्रस्तुत की गई.

मुरलीगंज के विभिन्न शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि पर पूजा-अर्चना, निकली भव्य झाँकियाँ मुरलीगंज के विभिन्न शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि पर पूजा-अर्चना, निकली भव्य झाँकियाँ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 01, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.