उदाकिशुनगंज में आग लगने से 15 दुकानें जली, लगभग 50 लाख की क्षति

उदाकिशुनगंज अनुमंडल मुख्यालय के पटेल चौक पर गुरुवार की रात आग लगने से 15 दुकानें जल कर राख हो गई. आग लगने की घटना में 50 लाख की क्षति का अनुमान लगाया जा रहा है. 

बताया जा रहा है कि एक चाय की दुकान में इन्वर्टर के ब्लास्ट करने से आग लगी. देखते ही देखते अन्य दुकानें भी आग की लपेटे में समा गई. मौके पर पहुंची दमकल की टीम ने दो घंटे के कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. इस दौरान अधिकारी भी सक्रिय नजर आए. एसडीएम राजीव रंजन कुमार सिन्हा, एसडीपीओ सतीश कुमार, बीडीओ प्रभात केसरी, थानाध्यक्ष जयप्रकाश चौधरी स्थिति पर नजर बनाए रखा. बिजली विभाग के जेई राजनंदन पासवान ने सूचना पर तुरंत विद्युत् आपूर्ति को बंद करवाया. 

इस दौरान दुकानों में रखे गैस सिलेंडर के ब्लास्ट करने से अफरातफरी और भागदौड़ की स्थिति बनी रही. काफी संख्या में लोग आग देखने पहुंच गए. यहां एक बड़ा हादसा होने से बचा. वह तो गनीमत रही कि कुछ देर पहले ही विद्युत् आपूर्ति बंद कर दी गई वर्ना आग में बिजली के तार पिघल कर जमीन पर अचानक गिर गया था, जिस कारण हादसे के भय से लोग इधर उधर भागने लगे. 



मिली जानकारी के अनुसार गुरुवार की रात करीब पौने 03 बजे पटेल चौक स्थित चंदेश्वरी यादव के चाय दुकान में इन्वर्टर के बैट्री में शार्ट लग गया. बताया जाता है कि उसी से इन्वर्टर ब्लास्ट कर गया. जिससे दुकान में आग लग गई. आग की लपटे दुकान के उपर से गुजर रही बिजली की तार को स्पर्श कर गया. जहां बिजली के तार की चिंगारी दुकानों पर जा गिरा. देखते ही देखते आग के लपेटे में कई दुकानें आ गई जिसमें करीब 15 दुकानें जल गई. इसमें किराना, चाय, पान, कोल्ड ड्रिंक, नाश्ता आदि की दुकानें शामिल हैं. कथित बस स्टैंड होने के कारण सभी दुकानों में सामान भड़ा पड़ा था. कुछ दुकानदारों ने बताया कि दुकान में नगदी भी जल गया. रात होने के कारण सभी लोग सो रहे थे. रास्ते से गुजर रहे ट्रक चालक ने आग देखी तो उसके बाद शोर मचाने पर इक्का दुक्का लोग सामने आए. फिर आस पास के मुहल्ले तक आग लगने की खबर पहुंची. जहां बड़ी संख्या में लोगों की भीड़ जमा हो गई. लोगों ने आग लगने सूचना स्थानीय प्रशासन के साथ अग्निशमन विभाग को दी. पहले दमकल की छोटी गाड़ी पहुंची. आग की रफ्तार को देखते हुए दमकल की बड़ी गाड़ी भी मंगाई गई. उसके बाद पुरैनी, बिहारीगंज से भी दमकल की गाड़ियों को बुलाया गया. जहां दो घंटे से भी अधिक समय के मशक्कत के बाद अग्निशमन विभाग के जवानों ने आग पर काबू पाया. 

इस दौरान दुकान के अंदर रखे एक अंतराल पर चार सिलेंडर ब्लास्ट किया. उससे काफी अफरा तफरी मची रही. एक वक्त ऐसा भी नजारा सामने आया कि सिलेंडर फटने पर दमकल कर्मी भी भाग खड़े हुए. सूचना पर सामाजिक कार्यकर्ता नीतीश राणा, गौरव कबीर, तरूण कुमार, आदित्य राज आदि पहुंचे.

इनके दुकान जले

उदाकिशनगंज में भीषण अग्निकांड में प्रवेश कुमार ठाकुर का सैलून दुकान,  मुकेश कुमार गुप्ता किराना दुकान, सोनू शाह का अंडा दुकान, हसबुल अली का पान दुकान, रंजन ठाकुर का पान दुकान, चंदेश्वरी यादव की चाय दुकान, विद्यानंद साह का पान दुकान, जितेन्द्र साह का किराना दुकान,  रोशन ठाकुर का सैलून  दुकान, हैदर अली का टायर पंक्चर दुकान, रमेश यादव का चाय दुकान, शिवानी यादव का साईकिल दुकान, प्रेम गुप्ता का नाश्ता दुकान, दयानंद साह का होटल आदि जला. इन लोगों के दुकान के साथ-साथ उसमें रखा सारा सामान और नगदी भी जलकर राख हो गया.

(रिपोर्ट: मंजू कुमारी)
उदाकिशुनगंज में आग लगने से 15 दुकानें जली, लगभग 50 लाख की क्षति उदाकिशुनगंज में आग लगने से 15 दुकानें जली, लगभग 50 लाख की क्षति Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 25, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.