'पुस्तकें ही इंसान का सच्चा मित्र': सिंहेश्वर में सामुदायिक पुस्तकालय की शुरुआत

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर के शांतिवन गली में रविवार को दीप प्रज्ज्वलित कर एक सामुदायिक पुस्तकालय का विधिवत उद्घाटन किया गया. 

लंबे समय से पुस्तकालय की जरूरत को देखते हुए कुछ स्थानीय युवाओं ने अपने प्रयास से इस पुस्तकालय की स्थापना की है. फिलहाल यहां छठी कक्षा से ग्रैजुएशन तक की करीब 600 किताबों को रखा गया है. इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि और वरिष्ठ शिक्षक दुर्गानंद विश्वास ने छात्रों को पुस्तकालय का महत्व बताते हुए कहा कि पुस्तकें ही इंसान का सच्चा मित्र होता है. उनके अलावे वरिष्ठ शिक्षक नारायण ने भी छात्रों को नशे व मोबाइल से दूर होकर किताबों से जुड़ने की सलाह दी.

इस सामुदायिक पुस्तकालय के संस्थापक आलोक चटर्जी और गुंजन गोस्वामी ने बताया कि पुस्तकालय के अभाव में छात्रों को कोई मंच नहीं मिल पाता था. जहां वे अकादमिक ज्ञान के अलावा साहित्य, कला, राजनीति व इतिहास का ज्ञान अर्जित कर सकें. सही मार्गदर्शन के अभाव में छात्र अपने करियर को मेडिकल, इंजीनियरिंग और जनरल कम्पीटीशन तक ही देख पाते थे. छात्रों की इन्हीं परेशानियों ने उन्हें इस पुस्तकालय की स्थापना के लिए प्रेरित किया.

मालूम हो कि पुस्तकालय की स्थापना से पहले फरवरी 2022 में गुंजन और उनकी टीम ने लोगों से उनके घर में रखी पुरानी किताबों को दान करने की अपील की थी. अलग-अलग सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर की गई यह अपील सफल साबित हुई और स्थानीय लोगों के सहयोग से पुस्तकालय के लिए करीब 300 किताबों को इकट्ठा कर लिया गया. पुस्तकालय के संचालकों ने बताया कि यह पुस्तकालय पूरी तरह से निःशुल्क है, जहां किसी भी जाति, धर्म, समाज और उम्र के लोग बेहिचक आकर पढ़ सकते हैं. उद्घाटन समारोह में आयकर अधिकारी रामाशीष और कार्यक्रम पदाधिकारी पंकज कुमार गिरि भी मौजूद रहे. दोनों अधिकारियों ने पुस्तकालय स्थापना के प्रयास की सराहना करते हुए छात्रों को प्रोत्साहित किया. उनके अलावा मिलन कुमार, कुणाल कुमार, सिद्धार्थ, प्रिंस, आशुतोष और अभिनव ने भी पुस्तकालय स्थापित करने में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया.

करियर काउंसिलिंग सत्र का आयोजन

सामुदायिक पुस्तकालय के उद्घाटन के बाद छात्र-छात्राओं के लिए एक करियर काउंसिलिंग सत्र का भी आयोजन किया गया. इस सत्र में छात्रों को मुख्यधारा की डिग्रियों के अलावे वैकल्पिक डिग्रियों और बी. फार्मा, बी.एस.सी. (नर्सिंग) जैसे कई प्रोफेशनल कोर्स की जानकारी दी गई. मधेपुरा से आए करियर काउंसिलर जीवन कुमार ने छात्रों को सरकारी योजनाओं की भी जानकारी दी जिनकी मदद से वे कम खर्च में बेहतर डिग्री पाकर नौकरी ले सकते हैं.

'पुस्तकें ही इंसान का सच्चा मित्र': सिंहेश्वर में सामुदायिक पुस्तकालय की शुरुआत 'पुस्तकें ही इंसान का सच्चा मित्र': सिंहेश्वर में सामुदायिक पुस्तकालय की शुरुआत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 27, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.