संत शिरोमणि की जयंती पर निकली प्रभातफेरी

मधेपुरा जिले के आलमनगर नगर पंचायत स्थित सोनवर्षा, राम टोला एवं ओराडीह  खुरहान, बड़गांव, सिंहार पंचायत सहित कई गांवों में संत शिरोमणि रविदास की जयंती के मौके पर बुधवार को प्रभात फेरी निकाली गई. इसको लेकर प्रखंड के विभिन्न टोला व मोहल्ला भक्तिमय रहा. वहीं प्रभात फेरी के माध्यम से संत शिरोमणि रविदास के जीवन का उद्देश्य एवं उनके द्वारा जो सामाजिक कार्य किया गया उसे जयंती के माध्यम से लोगों को अवगत कराया गया.

इस दौरान लोगों द्वारा मनमोहक झांकी भी निकाली गई. संत शिरोमणि की जयकारा से पूरा माहौल भक्तिभाव से परिपूर्ण हो गया. इस दौरान कामेश्वर पासवान, सुबोध ऋषिदेव, परशुराम महाराज, विनोद राम, मनी राम, मनोज राम, अजय राम, मुन्ना राम, रविंद्र राम सहित सैकड़ों लोग शामिल हुए. इस दौरान परशुराम महाराज ने बताया कि जाति-जाति में जाति है, जो केतन के पात.

रैदास मनुष्य न जुड़ सके जब तक जाति न जात

अपनी रचनाओं से समाज मे प्रेम, सौहार्द्र, भाईचारा और ज्ञान का अखण्ड दीप प्रज्वलित करने वाले सामाजिक और समरसता के प्रतीक संत परम्परा के महान योगी और परम् ज्ञानी संत शिरोमणि गुरु रविदास की जयंती पर उन्हें शत शत नमन साथ ही यह भारत देश ऐसे संत शिरोमणि का देश है इसका सदा गर्व रहेगा.

वहीं समारोह के आयोजक ने बताया कि संत शिरोमणि समारोह दो दिवसीय कार्यक्रम है, जिसमें विद्वान संतो के द्वारा रविदास की जयंती को लेकर विस्तार से चर्चा की जाएगी. इसके अलावे प्रवचन विषय कीर्तन का भी आयोजन किया जाएगा. वहीं नगर पंचायत के ओराडीह में सत्संग का आयोजन किया गया है.

(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

संत शिरोमणि की जयंती पर निकली प्रभातफेरी संत शिरोमणि की जयंती पर निकली प्रभातफेरी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 16, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.