मैट्रिक की परीक्षा गुरुवार से मधेपुरा जिले के 33 केन्द्रों पर शुरू

मैट्रिक की परीक्षा गुरुवार से मधेपुरा जिले के 33 केन्द्रों पर शुरू हो रही है. 

24 फरवरी तक होने वाली इस परीक्षा में 29 हजार से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे. इसके लिए सदर अनुमंडल में 25 और उदाकिशुनगंज अनुमंडल में 8 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. पहली पाली की परीक्षा 9:30 से 12:45 तक तथा दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 से 5:00 बजे तक होगी. परीक्षा केंद्र में गड़बड़ी के लिए केंद्राधीक्षक सीधे जिम्मेदार होंगे. केंद्राधीक्षक सुबह 7 बजे सेंटर पर आएंगे और वीक्षकों से घोषणापत्र लेंगे कि उस सेंटर पर उनके कोई संबंधी परीक्षा नहीं दे रहे हैं. परीक्षा में मोबाइल, ब्लूटूथ, इलेक्ट्रॉनिक गैजेट के प्रयोग पर पहले से ही पाबंदी है. वहीं, इस परीक्षा में अगर परीक्षार्थी व्हाइटनर, रबड़ या नाखून का प्रयोग कॉपी या ओएमआर पर करते हैं तो रिजल्ट पेंडिंग हो सकता है. 

किसी भी विषय में छात्रों को नहीं मिलेगा अतिरिक्त पेज : बताया गया कि परीक्षार्थियों को गणित और एच्छिक विषय में 24 पृष्ठ वाली कॉपी व अन्य सभी विषय में 20 पृष्ठ वाली कॉपी और ओएमआर शीट मिलेगा. अतिरिक्त पेज किसी भी विषय में नहीं दिया जाएगा. सभी परीक्षार्थियों को निर्देश दिया गया है कि सभी प्रश्नों के उत्तर समाप्त होने पर अंतिम में नीचे एक क्षैतिज रेखा खींच दें. कॉपी में अन्य किसी भी स्थान पर रॉल नंबर, नाम या रॉल कोड आदि लिखने पर कॉपी रद्द कर दी जाएगी और उसकी जांच नहीं की जाएगी. 

बोर्ड द्वारा भरे गए विवरण में नहीं करें छेड़छाड़ : 

बोर्ड ने कॉपी और ओएमआर शीट भरने को लेकर निर्देश जारी किया है. ओएमआर उत्तर पत्रक और उत्तर पुस्तिका दोनों पर छात्र की फोटो रहेगी. फोटो से छात्र के चेहरे का मिलान वीक्षक आसानी से कर सकेंगे. इसके अलावे उपस्थिति और अनुपस्थिति पत्रक पर भी छात्र की फोटो रहेगी. इससे फर्जी तरीके से परीक्षा दे रहे छात्र को आसानी से पकड़ा जा सकेगा. कॉपी के प्रथम पृष्ठ पर बोर्ड द्वारा भरे गए विवरण में कोई छेड़छाड़ नहीं करना है. बोर्ड ने निर्देश दिया है कि कॉपी के मध्य भाग में परीक्षार्थी, वीक्षक या अन्य की ओर से कुछ भी नहीं भरा जाना है. 

केंद्र पर कर्मी या वीक्षक नहीं रख सकेंगे मोबाइल : 

मैट्रिक परीक्षा को लेकर केन्द्राधीक्षकों को इस संबंध में निर्देश देते हुए सख्ती से पालन कराने का आदेश दिया है. प्रतिनियुक्त कर्मी या वीक्षक भी मोबाइल नहीं रख सकेंगे. अगर किसी परीक्षार्थी का एडमिट कार्ड गुम हो गया या घर पर छूट गया है तो भी उसे शामिल होने से वंचित नहीं किया जाएगा. 

किस तिथि को किस विषय की होगी परीक्षा : 

तिथि- दोनों पालियों में 17 फरवरी- गणित, 18 फरवरी- विज्ञान, 19 फरवरी - समाजिक विज्ञान, 21 फरवरी - अंग्रजी (सामान्य), 22 फरवरी - मातृभाषा, 23 फरवरी - द्वितीय भारतीय भाषा, 24 फरवरी - एच्छिक विषय.


मैट्रिक की परीक्षा गुरुवार से मधेपुरा जिले के 33 केन्द्रों पर शुरू मैट्रिक की परीक्षा गुरुवार से मधेपुरा जिले के 33 केन्द्रों पर शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 16, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.