ऑपरेशन से गोली निकाल दी गई, बेटे से बात की, पर एक हिचकी के बाद हो गई किसान की मौत

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत रघुनाथपुर पंचायत में 50 वर्षीय किसान जो घर के बरामदे पर सोए हुए थे, पीठ में गोली मारकर हत्या कर दी गई. गोली लगने के बाद सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज फिर मुरलीगंज से मेडिकल कॉलेज मधेपुरा लाया गया जहाँ ऑपरेशन के उपरांत बेटे से बातचीत की और एक हिचकी के बाद हुई मौत. छोटे पुत्र फोटो ने बताया कि पिता ने ऑपरेशन के बाद कहा अब हम ठीक हैं गोली निकल गई है, किसने गोली चलाया उन्होंने नहीं बताया.

पत्नी की 1 वर्ष पहले मौत हो चुकी थी. एकाकी जीवन दरवाजे के बरामदे पर ही सोकर बिताते थे. बड़े पुत्र मानस की शादी हो चुकी थी जो गांव में ही ट्यूशन करते हैं छोटे पुत्र छोटू जो पिता की खेती में हमेशा हाथ बटाते थे.

गौरतलब हो कि रघुनाथपुर पंचायत निवासी हरि किशोर कुमार पिता स्वर्गीय जनार्दन यादव घर वार्ड नंबर 8 में शुक्रवार को रात 11:30 बजे जब वे दरवाजे के बरामदे पर सोए थे अज्ञात अपराधियों द्वारा गोली मार दी गई गोली पीठ में लगी थी.

बताया जा रहा है कि बीती शुक्रवार रात 50 वर्षीय वर्षीय हरि किशोर कुमार अपने घर के दरवाजे के बरामदे के पलंग पर मच्छरदानी लगाकर कंबल ओढ़ कर सोए हुए थे रात करीब 11:30 बजे के बीच अपराधी पहुंचे और पूरब रूख के दरवाजे बरामदे पर पश्चिम की ओर सिर रखकर बाई करवट सोए किसान गोली मारकर हत्या कर दी। गोली की आवाज सुनकर परिजन एवं स्थानीय लोग जग गए तब तक अपराधी घटना को अंजाम देकर फरार हो चुके थे।

वहीं घटना के विषय में जानकारी देते हुए मृतक के छोटे पुत्र छोटू ने बताया कि पिताजी मां की मृत्यु के उपरांत 1 वर्ष से दरवाजे के बरामदे पर लगे पलंग पर ही सोते थे. शुक्रवार की रात हमने उन्हें खाना खिलाया खाना खिलाने के उपरांत हम अपने कमरे में सोने के लिए जा रहे थे कि पिताजी ने कहा कि तुम भैया वाले कमरे में जाकर सो जाओ. उस रूम को खाली नहीं छोड़ो क्योंकि बरामदे के बाद वह दूसरा रूम था भैया अपने ससुराल मधेपुरा गम्हरिया गए हुए थे.

खाना खिलाने के उपरांत हम सोने चले गए और बाबूजी मोबाइल में यूपी चुनाव के समाचार को देखने लगे फिर कब सो गए पता नहीं चला. रात 11:30 बजे पिताजी चिल्लाये कि छोटू दौड़ो, मुझे करंट लग गया है. पास आकर पिताजी के शरीर पर से कंबल जैसे ही उठाया उनके पीठ से खून की बूँदें टपक रही थी. बदन के कपड़े हटाकर देखा तो गोली लगी हुई थी. गोली की आवाज सुनकर चाचा शंकर जो छत के कमरे में सोए हुए थे नीचे आए.

मामले में मृतक किसान हरि किशोर कुमार के छोटे भाई शंकर कुमार ने बताया कि फटाक आवाज सुनकर यह सोचे कि ट्रैक्टर का टायर फट गया है. पर नीचे आया तो ट्रैक्टर का मुआयना किया टायर ठीक थी, लेकिन भैया के चिल्लाने की आवाज आई तो आनन-फानन में हम लोगों ने गांव के ही अरुण यादव के पुत्र लल्लू की कार को लेकर घायल अवस्था में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मुरलीगंज लाए जहां मौके पर मौजूद डॉक्टर लाल बहादुर द्वारा प्राथमिक उपचार के बाद बताया गया कि गोली अंदर ही है और अस्पताल मधेपुरा के लिए रेफर कर दिया गया.

हरि किशोर के पुत्र ने छोटू ने बताया कि हम लोग पिताजी को लेकर मेडिकल कॉलेज चले गए जहां डॉक्टरों ने एक्स-रे करने के बाद दवाई के लिए पूर्जा लिखा समस्या मधेपुरा में दवाई नहीं मिल पा रही थी. फिर उन्होंने खून का इंतजाम करने के लिए कहा. हम लोगों ने तत्काल एक यूनिट खून दिया दूसरे यूनिट की व्यवस्था में लग गए. ऑपरेशन हो जाने के बाद पिताजी ने मुझसे कहा कि अब हम ठीक हैं गोली निकल गई लेकिन उसके चंद मिनट ही बार एक हिचकी आई और उनकी सांसे रुक गई.

मामले में जब दिन के 11:00 बजे मुरलीगंज थाना अध्यक्ष अखिलेश कुमार जब रघुनाथपुर मृतक हरि किशोर यादव के मां एवं परिजनों से घटना की जानकारी के लिए पहुंचे तो मां ने बताया कि कुछ दिन पूर्व पंचायत चुनाव में स्कूल वाले चुनाव बूथ पर हल्की सी झड़प हुई थी. पंचायत चुनाव के दौरान वे पोलिंग एजेंट मुखिया प्रत्याशी के बने थे. 

मुरलीगंज थाना अध्यक्ष द्वारा अपराधी के आने के बारे में ग्रामीणों से जानकारी मांगी गई तो ग्रामीणों ने बताया कि वह मोटरसाइकिल से नहीं आए थे, वह पैदल ही आए थे. गोली मारने के उपरांत वह पैदल ही घर के पूरब से गेहूं के खेत होते हुए निकल गए.

मामले में जानकारी देते हुए मुरलीगंज थानाध्यक्ष अखिलेश कुमार ने बताया कि पोस्टमार्टम होने के उपरांत जो गोली सामने आई है वह देसी कट्टे की है और पीठ की तरफ से गोली चलाई गई थी. वैज्ञानिक एवं अन्य कई पहलुओं पर पुलिस अनुसंधान किया जा रहा है. जल्द ही मामले का उद्भेदन किया जाएगा. ग्रामीणों ने इन्हें बहुत ही सीधे एवं सरल स्वभाव का व्यक्ति बताया किन्ही से जाती है एवं व्यक्तिगत दुश्मनी नहीं थी जल्द ही हत्या का उद्भेदन किया जाएगा.

मौके पर रघुनाथपुर पंचायत के मुखिया अमित कुमार, सरपंच प्रतिनिधि अमोल कुमार, आलोक, पूर्व सरपंच प्रतिनिधि बृजेश यादव समेत सैकड़ों ग्रामीण उपस्थित थे.

ऑपरेशन से गोली निकाल दी गई, बेटे से बात की, पर एक हिचकी के बाद हो गई किसान की मौत ऑपरेशन से गोली निकाल दी गई, बेटे से बात की, पर एक हिचकी के बाद हो गई किसान की मौत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 29, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.