खाद की किल्लत एवं कालाबाजारी के खिलाफ बेंगापुल को घंटों किया जाम

 खाद की किल्लत एवं कालाबाजारी के खिलाफ व धान के समर्थन मूल्य पर धान नहीं खरीदे जाने के खिलाफ भाकपा कार्यकर्ताओं ने एनएच 107 पर बेंगापुल को घंटों किया जाम, दिन के 11:00 बजे से 12:00 तक 1 घंटे तक लगा रहा जाम, दोनों तरफ लगी रही वाहनों की लंबी कतारें

मधेपुरा-पूर्णिया मुख्य एनएच 107 को बेंगा पुल के निकट जामकर किया विरोध प्रदर्शन, खाद की किल्लत एवं कालाबाजारी के खिलाफ भाकपा ने किया एन.एच. 107 को जाम कर विरोध प्रदर्शन. मुरलीगंज 9 दिसंबर 2021, डीएपी, यूरिया एवं पोटाश जैसे आवश्यक खादों की किल्लत एवं कालाबाजारी के खिलाफ, समर्थन मूल्य पर धान की अधिप्राप्ति की मांग को लेकर भाकपा कार्यकर्ताओं ने मधेपुरा पूर्णिया मुख्य एनएच 107 को बेंगा पुल के निकट जामकर किया विरोध प्रदर्शन.      

आंदोलनकारियों ने केंद्र व राज्य सरकार के किसान विरोधी नीति के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. भाकपा के अंचल मंत्री अनिल भारती के नेतृत्व में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाकपा के राष्ट्रीय परिषद सदस्य प्रमोद प्रभाकर ने कहा कि खाद की किल्लत एवं कालाबाजारी से किसानों में हाहाकार मची है. वहीं इस मामले में जिला प्रशासन दर्शक दीर्घा में बैठकर तमाशा देख रही है, बिहार सरकार लफ्फाजी कर रही है और केंद्र सरकार बिहार के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है. उन्होंने कहा कि केंद्र द्वारा अभी तक बिहार को डीएपी 14% एवं यूरिया 16% ही आपूर्ति की गई है क्योंकि बिहार कोटे को काटकर यूपी और पंजाब में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर यूपी और पंजाब को दे दिया गया है. भाकपा नेता प्रभाकर ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार पूरी तरह किसान विरोधी एवं कारपोरेट की सरपरस्ती में लगी रहती है.

खाद की किल्लत दूर नहीं हुई तो आंदोलन उग्र होंगे                       

इस अवसर पर भाकपा के जिला मंत्री विद्याधर मुखिया ने कहा कि डीएपी का 50 किलो का बैग 1200 के जगह 1500 ₹ और यूरिया 266 के जगह 350 एवं ₹400 में बिना रसीद का धड़ल्ले से बेचा जा रहा है. इसमें पूरी तरह से व्यापारी और प्रशासन का गठजोड़ है. आज अगर किसानों से पूछा जाय कि कितना को पॉश मशीन के द्वारा दिया गया तो शायद ही कोई ऐसा किसान मिलेगा जिसे पॉश मशीन के सहारे खाद की पर्ची दी गई हो. वहीं बिस्कोमान द्वारा जो खाद दिए गए हैं वह बहुत ही नाकाफी है और वहीं से सिर्फ किसानों को पॉश मशीन के सहारे खाद आवंटित की गई है.

भाकपा के अंचल मंत्री अनिल भारती ने कहा कि सरकार द्वारा धान का समर्थन मूल्य प्रति क्विंटल 1940 निर्धारित है परंतु किसान 1100 और 1200 में अपना धान व्यापारियों के हाथ बेचने को मजबूर हैं. सरकार किसानों को अनदेखी कर रही है. अगर धान की अधिप्राप्ति न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सुनिश्चित नहीं की गई तो आंदोलन तेज किए जाएंगे. भाकपा के युवा नेता मोहम्मद सिराज एवं रमेश कुमार शर्मा ने धान अधिप्राप्ति का लक्ष्य बढ़ाने, पैक्स को सीसी बढ़ाने एवं किसानों को पक्की रसीद के साथ खाद देने की मांग की.        

एटक के जिला संयोजक वीरेंद्र नारायण सिंह ने कहा कि बाजार में नकली खाद का कारोबार बड़े पैमाने पर हो रहा है. जिला प्रशासन नकली खाद की बिक्री पर और खाद की कालाबाजारी पर रोक लगाए, नहीं तो इसके गंभीर परिणाम होंगे.                        

भाकपा के वरीय वयोवृद्ध नेता बैजनाथ प्रसाद साह एवं मधेपुरा अंचल मंत्री मोहम्मद जहांगीर ने कहा कि 15 नवंबर से 15 दिसंबर तक गेहूं की बुआई होनी थी परंतु खाद के अभाव में अभी तक 50% खेत की बुआई नहीं हुई. जिसके लिए केंद्र और राज्य सरकार जिम्मेवार है. किसान नेता वारलेस बाबू, मनोज यादव एवं मजदूर नेता बबलू कुमार मुरमुर ने कहा कि बिस्कोमान में पर्याप्त मात्रा में खाद उपलब्ध कराई जाय तथा जरूरतमंद किसानों को निर्धारित कीमत पर खाद मुहैया कराई जाय.    

आंदोलन में भाकपा नेता दशरथ रस्तोगी, उमेश रजक, किसान नेता शंकर यादव, दयानंद यादव, मोहम्मद नजीर उद्दीन, गजेंद्र कुमार हेंब्रम, विपिन हेम्बरम, सनत हेंब्रम, मोहम्मद गब्बर, जय नारायण साह आदि  बड़ी संख्या में आम जन शामिल थे.



खाद की किल्लत एवं कालाबाजारी के खिलाफ बेंगापुल को घंटों किया जाम खाद की किल्लत एवं कालाबाजारी के खिलाफ बेंगापुल को घंटों किया जाम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 09, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.