मुरलीगंज के उर्वरक विक्रेता पर प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश

जिला कृषि पदाधिकारी मधेपुरा ने मुरलीगंज वार्ड नंबर 8 स्थित उर्वरक विक्रेता मनोज कुमार भगत पर प्राथमिकी दर्ज करने के लिए प्रखंड कृषि पदाधिकारी को आदेश दिया.


जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने मुरलीगंज पहुंचकर नकली खाद के मामले में व पॉश मशीन से बिलनहीं देने के मामले में सत्यापन उपरांत दिया प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश.


ऐसे में कल मुरलीगंज प्रखंड के रामपुर पंचायत के किसान द्वारा जिला कृषि पदाधिकारी को डीएपी के बदले मिक्सचर खाद और वह भी पत्थर नुमा दिया गया. किसान ने इस आशय की सूचना जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन को दी. जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा त्वरित निष्पादन टीम को भेजकर मामले की जांच के लिए भेजा. मामले में जांच को आए सहायक निदेशक पौधा संरक्षण संजीव कुमार तांती एवं सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण मुरारी कुमार ने पहुंचकर मामले की जांच के साथ ही किसान को दिए गए लॉट नंबर के खाद की दुकान में रखी बॉडी से भी सैंपल लेकर जांच के लिए भेजा. वहीं किसान को कच्चा बिल दिए जाने एवं पॉश मशीन से बिलिंग के बारे में जानकारी मांगी गई.


उर्वरक विक्रेता द्वारा उर्वरक मंगाने का बिल तो दिखाया गया लेकिन किसान को किस आधार पर बेचा गया और पॉश मशीन में कितने किसानों को खाद वितरण हुआ तो वहां सिर्फ 3 किसानों को वितरण किए जाने का डिटेल ही निकल पाया और स्टॉक में मात्र 3 बोरी खाद होने की जानकारी खाद विक्रेता मनोज कुमार द्वारा पदाधिकारी को उपलब्ध करवाई गई.


खबर छपने के उपरांत जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने संज्ञान में लेते हुए त्वरित कार्रवाई कर आज दिन के 1:00 बजे मुरलीगंज पहुंच कर उर्वरक दुकानदार मनोज कुमार भगत के खाद बीज दुकान पर सत्यापन हेतु पहुंचे एवं वहीं उन्होंने प्रखंड कृषि पदाधिकारी प्रभुनाथ माजी को उर्वरक दुकानदार द्वारा कच्चे बिल एवं पॉश मशीन का उपयोग नहीं किये जाने हेतु किसानों के साथ फर्जीवाड़े को लेकर प्राथमिकी दर्ज करने हेतु आदेश निर्गत कर दिया.
मामले में जानकारी देते हुए जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने बताया कि शिवानी खाद बीज भंडार झील चौक मुरलीगंज नकली खाद और बिना पॉश मशीन के किसानों को खाद की दी गई. इस संबंध में आज मेरे द्वारा जांच की गई. आरोप को सही पाते हुए शिवानी खाद बीज भंडार प्रोपराइटर मनोज कुमार भगत के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का आदेश प्रखंड कृषि पदाधिकारी को दिया गया.


मौके पर जिले से आए सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण मधेपुरा मुरारी कुमार, सहायक निदेशक पौधा संरक्षण संजीव कुमार तांती, जिला कृषि समन्वयक विकास कुमार, जिला कृषि समन्वयक सोहन सिंह, मुरलीगंज प्रखंड कृषि पदाधिकारी प्रभुनाथ मांझी आदि उपस्थित थे.


 

मुरलीगंज के उर्वरक विक्रेता पर प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश मुरलीगंज के उर्वरक विक्रेता पर प्राथमिकी दर्ज करने के आदेश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 03, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.