जेवरात की सफाई के बहाने सोना चांदी निकालने वाले गिरोह के दो सदस्यों को किया पुलिस के हवाले

ठगी की शिकार महिला पुष्पा कुमारी पति मनोज कुमार घर मुरलीगंज वार्ड नंबर 2 की शिकार महिला ने थाने में आवेदन देकर प्राथमिकी दर्ज करने की लगाई गुहार.


मुरलीगंज में सस्ते मूल्य पर गहनों की सफाई के नाम पर ठगी का गोरखधंधा जोरों पर है। कई ऐसे गिरोह हैं, जो आपके घर आकर आभूषणों को चमकाने के नाम पर आपके कीमती गहनों की चोरी कर रहे हैं। ये ठग केमिकल की मदद से सफाई के दौरान गहनों का एक बड़ा हिस्सा चुरा लेते हैं।


सोने के गहने और अन्य जेवरातों को चमकाने के नाम पर शहर में सक्रिय ठग लोगों को बेवकूफ बना कर ठगी कर रहे हैं। 


शनिवार शाम 4:00 बजे मुरलीगंज एचपी गैस एजेंसी के सामने मे ऐसे मामले सामने आए हैं, पल्सर मोटरसाइकिल जिसका नंबर बीआर 39 ए एच 5635 पर सवार दो व्यक्ति ने कई लोगों को अपने ठगी का शिकार बनाया लेकिन मौके पर लोगों ने उन्हें धर दबोचा थोड़ी बहुत पिटाई के बाद उसे पुलिस के हवाले कर दिया जहां पुलिस के सामने अपना नाम संजय कुमार साह पिता ओमप्रकाश का घर सबौर प्रेम नगर सिनेमा हॉल के पीछे भागलपुर जबकि दूसरे ने अपना नाम कैलाश कुमार साह पिता मुकेश शाह घर समेली वार्ड नंबर 16 थाना कुरसेला बताया गया साथ में दोनों के बैग से तमाम तरह के केमिकल और पाउडर बरामद किए गए , ठगी की शिकार मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के वार्ड नंबर 2 निवासी पुष्पा कुमारी ने थाने में दिया आवेदन न्याय की गुहार लगाई
 
गहनों की सफाई के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाया  

इस गिरोह के निशाने पर अधिकतर महिलाएं ही होती हैं। गहनों की ठगी करने वाले गिरोह के ठग पूरी प्लानिंग से इस तरह की ठगी को अंजाम दे रहे हैं। सफाई के नाम पर ये ऐसे केमिकल का इस्तेमाल करते हैं, जिससे कीमती आभूषण का एक बड़ा हिस्सा पानी में घुला लेते हैं। आपको पता तब चलता है, जब अपने गहने का वजन कम मालूम होने लगता है। लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी होती है। खासकर ग्रामीण इलाकों में यह गिरोह काफी सक्रिय है.


गहनों की सफाई करने के लिए ठग दो किस्म के तरल पदार्थ का इस्तेमाल करते हैं। एक में सल्फ्यूरिक एसिड मिला होता है और दूसरे में नाइट्रिक एसिड। ठग पहले सल्फ्यूरिक एसिड का इस्तेमाल करते हैं। इससे गहनों में हल्की चमक आ जाती है। फिर इस्तेमाल किया जाता है नाइट्रिक एसिड मिले लिक्विड का। नाइट्रिक एसिड में धातुओं को गलाने की क्षमता होती है। इसलिए जब गहनों को इस लिक्विड में डाला जाता है, तो उसका एक बड़ा भाग गलकर लिक्विड में मिल जाता है और ठगी हो जाती है.



कौन होते हैं ठगी के शिकार, ठग किस समय करते शिकार

 
यह गिरोह खासकर महिलाओं को  टारगेट गहनों की ठगी करने वाला यह गिरोह अधिकतर दोपहर में ही अपने काम को अंजाम देता है। इस गिरोह के टारगेट पर महिलाएं होती हैं। दोपहर का समय इसलिए चुना जाता है, क्योंकि इस समय घर के पुरुष सदस्य बाहर होते हैं और बच्चे स्कूल गए होते हैं। ठगों का यह गिरोह किसी घर में प्रवेश करता है। फिर घर में उपस्थित महिला को कम कीमत पर आभूषण चमकाने का सपना दिखाया जाता है। जो महिला इनके झांसे में फंस जाती है, उससे ठगी कर ली.


 

जेवरात की सफाई के बहाने सोना चांदी निकालने वाले गिरोह के दो सदस्यों को किया पुलिस के हवाले जेवरात की सफाई के बहाने सोना चांदी निकालने वाले गिरोह के दो सदस्यों को किया पुलिस के हवाले Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 20, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.