बोगस वोट करने आये को अविलंब पुलिस के हवाले कर दें': मुरलीगंज प्रखंड में चुनाव की तैयारी

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड में आठवें चरण 24 नवंबर को होने वाले पंचायत चुनाव के मतदान के लिए सदर अनुमंडल पदाधिकारी एवं अनुमंडल आरक्षी पदाधिकारी द्वारा 17 पंचायतों में फ्लैग मार्च निकाला गया.


बताया गया कि 7 जोन, 2 सुपर जोन, 17 सेक्टरों, मतदान केंद्र 224 मतदान केंद्र पर स्वच्छ एवं भयमुक्त मतदान के लिए 117 पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है.
मतदान केंद्रों पर उपलब्ध आवश्यक मूलभूत सुविधा, विधि-व्यवस्था, ईवीएम, आदर्श आचार संहिता अनुपालन आदि को लेकर अब तक के किए गए कार्यों की अद्यतन जानकारी अधिकारियों ने प्राप्त की.


मुरलीगंज प्रखंड पंचायत चुनाव को शांतिपूर्ण व भयमुक्त सम्पन्न कराने को लेकर रविवार की दिन के 11:00 बजे अनुमंडल पदाधिकारी मधेपुरा नीरज कुमार अनुमंडल आरक्षी पदाधिकारी अजय नारायण यादव, मुरलीगंज थाना अध्यक्ष, प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार, अंचलाधिकारी मुकेश कुमार पुलिस बल के जवान महिला पुलिस बल समेत मुरलीगंज प्रखंड के भतखोड़ा, तमौटपरसा, जोरगामा, मीरगंज, दिग्घी, हरिपुरकला, सिंगियान, रजनी, कोल्हायपट्टी, प्रसादी चौक, रतन पट्टी, गंगापुर चामगढ़, बेलो होते हुए फ्लैग मार्च निकाला गया.
वहीं जानकारी देते हुए एसडीओ मधेपुरा ने बताया इस साल पहली बार बायोमैट्रिक सिस्टम से पंचायत चुनाव हो रहा है। इससे चुनाव कर्मियों को बड़ी राहत मिलेगी। बोगस वोट करने आये मतदाता को अविलंब पुलिस के हवाले कर दें। उन्होंने जोर देकर कहा कि सिर्फ निष्पक्ष चुनाव कराना ही हमारी जिम्मेदारी नहीं है बल्कि मतदाता को मतदान करने में किसी भी तरह की कठिनाई नहीं हो, इसका भी ख्याल रखना जरूरी है। इसके लिए प्रशासनिक स्तर से सभी मतदान केंद्र पर सशस्त्र बलों की तैनाती की गई है।


सहित भयमुक्त व स्वच्छ वातावरण में चुनाव संपन्न कराने हेतु मतदान केंद्रों पर उपलब्ध आवश्यक मूलभूत सुविधा, विधि-व्यवस्था, ईवीएम, आदर्श आचार संहिता अनुपालन आदि को लेकर अब तक के किए गए कार्यों की अद्यतन जानकारी प्राप्त की। एस डी एम ने सभी बूथों पर मूलभूत सुविधाओं को सुनिश्चित करना, सेक्टर मजिस्ट्रेट द्वारा अपने अधीनस्थ मतदान केंद्रों का नियमित भ्रमण एवं आवश्यक कार्रवाई करना, बिजली एवं पानी की व्यवस्था, शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने हेतु बेहतर समन्वय एवं प्रबंधन के साथ कार्य करने को लेकर कई दिशा-निर्देश दिए। 


उन्होंने कहा कि आदर्श आचार संहिता का कराई से अनुपालन हो इसमें किसी भी प्रकार की कोताही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। मतदान के दौरान राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन हर हाल में करवाया जाए। एसडीपीओ अजय नारायण यादव ने कहा कि आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटें।


 उल्लंघन करने वालों पर तुरंत कार्रवाई करते हुए चुनाव में गड़बड़ी करने वाले पर धारा 107 के तहत कार्रवाई करें। उन्होंने कहा कि अभी तक मुरलीगंज प्रखंड के 17 पंचायतों में 1685 लोगों पर कार्रवाई की गई है। वहीँ 14 लोगों पर सीसीए की कार्रवाई की गई है।


निर्वाचन पदाधिकारी सह प्रखंड विकास पदाधिकारी मुरलीगंज अनिल कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि 7 जोन, 2 सुपर जोन, 17 सेक्टरों, 224 मतदान केंद्र पर स्वच्छ एवं भयमुक्त मतदान के लिए 117 पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट की नियुक्ति की गई है.
किसी भी उम्मीदवार द्वारा किसी व्

यक्ति की भूमि, भवन, दीवार का उपयोग, झंडा टांगने, पोस्टर चिपकाने नारे लिखने आदि प्रचार कार्यों के लिए नहीं किया जाना है। कहा कि किसी भी उम्मीदवार या उनके समर्थकों द्वारा मतदाताओं को अपने पक्ष में मतदान के लिए राशि अथवा वस्तुओं का वितरण नहीं किया जाएगा ना ही किसी भी अन्य प्रकार का प्रलोभन दिया जाएगा। इस पर कड़ी नजर रखी जा रही है.


बोगस वोट करने आये को अविलंब पुलिस के हवाले कर दें': मुरलीगंज प्रखंड में चुनाव की तैयारी बोगस वोट करने आये को अविलंब पुलिस के हवाले कर दें': मुरलीगंज प्रखंड में चुनाव की तैयारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 21, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.