सावधानी के साथ मनायें छठ महापर्व, अर्घ्य के दौरान बनाये रखें दो गज की शारीरिक दूरी - सिविल सर्जन

नहाय- खाय के साथ सोमवार से लोक आस्था के महान पर्व छठ के चार दिवसीय अनुष्ठान की शुरुआत हो चुकी है. कोरोना महामारी के दौरान इस वर्ष छठ पर्व मनाने में सावधानी और सतर्कता बहुत जरूरी है. छठ वैसे भी काफी साफ-सफाई के साथ मनाये जाने वाला पर्व है. यह कोरोना महामारी की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है लेकिन फिर भी केवल साफ-सफाई से ही कोरोना को हम नहीं रोक सकते हैं.इसके लिए आवश्यक है मास्क पहना और पहनाना, दो गज की शारीरिक दूरी बनाये रखना.

अर्घ्य के दौरान बनाये रखें दो गज की शारीरिक दूरी-
सिविल सर्जन डा अमरेन्द्र नारायण शाही ने कहा कि यह पर्व इस वर्ष कोरोना महामारी के दौरान मनाया जा रहा है. इसलिए अपनी खुशियों को बनाये रखने के लिए आवश्यक है कि पर्व मनाने के साथ-साथ कोविड- 19 के नियमों का पालन निश्चित रूप से करें. अपने घरों के आस-पास साफ-सफाई करें, आने-जाने वालों रास्तों की सफाई करें, साफ-सफाई करने के दौरान मास्क अवश्य पहनें, रास्तों पर थूके नहीं. छठ घाटों पर परिवार के सदस्यों के साथ-साथ कई अन्य लोग भी एकत्रित हो जाते ऐसे में आवश्यक है अर्घ्य के दौरान दो गज की शारीरिक दूरी बनाये रखना, उपयोग में लाये जा रहे बर्तनों  को अच्छी तरह साफ रखें, हाथों को मुंह, आंख और कान पर ले जाने से पहले विषाणु मुक्त करें.इसके लिए अल्कोहलयुक्त सैनिटाइजर से गीले किये गये रूमाल का भी उपयोग कर सकते हैं.वही जो कुछ लोग कोविड-19 की वैक्सीन नही लिए वो शीघ्र ही वैक्सीन ले.बहार से आये हुए सदस्यों की कोरोना की जांच अवश्य कराये.

सामुदायिक स्तर पर पहनें और पहनायें मास्क-


सिविल सर्जन डा अमरेन्द्र नारायण शाही ने कहा कि श्रद्धा और जनसहयोग का प्रतीक यह पर्व एक अच्छा अवसर है. जब हम सामुदायिक स्तर पर मास्क पहननें और पहनाने का अनुरोध कर सकते हैं। जब तक कोविड- 19 की दवा नहीं आ जाती, मास्क ही एक मात्र सामाजिक हथियार है. जिससे हम कोविड- 19 को रोके रख पाये हैं. ऐसे में कहीं ऐसा न हो जाये कि मास्क के उपयोग नहीं करने से कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ जायें. इसलिए आवश्यक है कि इस अवसर पर सामुदायिक स्तर पर जागरूकता लाने के लिए आप स्वयं भी मास्क पहनें और लोगों को भी मास्क पहनने के लिए प्रेरित करें. इसके लिए सामुदायिक स्तर पर युवा अपनी अहम भूमिका निभा सकते हैं.

छठ घाटों पर कोविड- 19 के नियमों का भी करें पालन,-


-मास्क अवश्यक पहनें
-दो गज की शारीरिक दूरी बनाये रखें
-हाथों को लगातार सैनिटाइज करते रहें
-छठा घाटों के आस-पास न थूकें.
-वैसे व्यक्ति जो वैक्सीन नही लिए है अब तक वो वैक्सीन अवश्य ले.इससे आप अपने और अपने परिवार को सुरक्षित रख सकते है.

(नि. सं.)

सावधानी के साथ मनायें छठ महापर्व, अर्घ्य के दौरान बनाये रखें दो गज की शारीरिक दूरी - सिविल सर्जन सावधानी के साथ मनायें छठ महापर्व, अर्घ्य के दौरान बनाये रखें दो गज की शारीरिक दूरी - सिविल सर्जन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 08, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.