ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित श्रमिकों के निबंधन हेतु इसे जानना जरूरी है

ई-श्रम पोर्टल (असंगठित श्रमिकों का राष्ट्रीय डाटाबेस) पर असंगठित श्रमिकों के निबंधन हेतु आज दिनांक- 25.11.2021 को उप विकास आयुक्त मधेपुरा की अध्यक्षता में जिले के विभिन्न विभागों के जिला स्तरीय पदाधिकारियों एवं सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों की बैठक आहूत की गई, जिसमें निम्नलिखित जानकारियाँ दी गई.


जिले को आवंटित लक्ष्य 672992 के विरुद्ध मधेपुरा जिले में निबंधन 209000 से ज्यादा हुआ है और इस लक्ष्य को समयबद्ध तरीके से 31.12.2021 तक प्राप्त किया जाना है.


मधेपुरा जिले के वैसे असंगठित क्षेत्र के श्रमिक जो 16-59 वर्ष के बीच हो और EPF & ESIC के अंतर्गत निबंधित नहीं हो और आयकर का भुगतान नहीं करतें हों इसके अंतर्गत पास के कॉमन सर्विस सेंटर में जाकर या स्वयं (eshram.gov.in) पर कर सकते हैं. निबंधन निःशुल्क है, आधार, खाता तथा अपने मोबाईल फोन के साथ निबंधन रेड कॉमन सर्विस सेंटर से संपर्क किया जा सकता है. 


प्रत्येक श्रमिक को एक ई-श्रम कार्ड व ई-श्रम कार्ड नंबर दिया जाएगा. पंजीकृत श्रमिकों को सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में आसानी होगी. महामारी के दौरान श्रमिकों को होगा सीधा लाभ. पंजीकृत श्रमिकों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का प्रथम वर्ष निःशुल्क लाभ मिलेगा. 


वहीं उपविकास आयुक्त महोदय ने सभी पदाधिकारियों को इस कार्य को प्राथमिकता व तत्परता से करने के निर्देश दिया है.


ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित श्रमिकों के निबंधन हेतु इसे जानना जरूरी है ई-श्रम पोर्टल पर असंगठित श्रमिकों के निबंधन हेतु इसे जानना जरूरी है Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 25, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.