कलश स्थापना के साथ ही आज से नवरात्र शुरू, मंदिरों में रौनक

कलश स्थापना के साथ ही आज से शारदीय नवरात्र शुरू हो गया. मंदिरों में चहल पहल का वातावरण है. पिछले साल कोरोना के कारण श्रद्धालुओं का दुर्गापूजा में उत्साह फीका पड़ गया था. पर इस साल हालत बदले हैं. 

इस बार मंदिरों में थोड़ी चहल पहल बढ़ी है. हालाँकि जिला प्रशासन के द्वारा कोविड के प्रोटोकॉलों का पालन करते हुए दुर्गापूजा मनाने के आदेश दिए गए हैं. इसके तहत पूजा समितियों को प्रशासन से अनुमति लेनी पड़ेगी. साथ ही भीड़ नियंत्रण तथा डीजे आदि पर पाबंदी आदि के भी कई निर्देश दिए गए हैं.

आज नवरात्र के पहले दिन जिले भर के दुर्गा मंदिरों में सुबह से पूजा अर्चना शुरू हो गई. सुबह की आरती में भी श्रद्धालुओं ने अपनी अपनी उपस्थिति दर्ज कराई. जानकारी दी गई कि इस बार चतुर्थी और पंचमी एक ही दिन पड़ने के कारण नवरात्र एक दिन कम का होगा. यानी नवरात्र आठ दिनों का ही होगा. 

दो तिथियों के एक ही दिन पड़ने से कुष्मांडा व स्कन्द माता की पूजा एक ही दिन की जाएगी. विजयादशमी 15 अक्टूबर शुक्रवार हो मनाई जायेगी.

जिला मुख्यालय के बड़ी दुर्गा मंदिर में आज शाम की आरती में भी महिलाओं और पुरुष श्रद्धालुओं ने हिस्सा लिया.



कलश स्थापना के साथ ही आज से नवरात्र शुरू, मंदिरों में रौनक कलश स्थापना के साथ ही आज से नवरात्र शुरू, मंदिरों में रौनक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 07, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.