बकरी पालन विषय पर 100 प्रशिक्षु किसानों को प्रशिक्षित करने के लिए शिविर

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित ई- किसान भवन के सभागार में व्यवसायिक बकरी पालन विषय पर 100 (एक सौ) प्रशिक्षु किसानों को प्रशिक्षित करने के उद्देश्य आत्मा के तत्वावधान में 5 दिवसीय गैर आवासीय प्रशिक्षण शिविर का शुभारंभ किया गया। 


आत्मा के प्रखंड अध्यक्ष भोला प्रसाद यादव की अध्यक्षता में आयोजित प्रशिक्षण शिविर का विधिवत उद्घाटन बीडीओ पंकज कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया।मौके पर बीडीओ ने कहा कि विधिवत उद्घाटन बीडीओ पंकज कुमार ने दीप प्रज्वलित कर किया। मौके पर बीडीओ पंकज कुमार ने व्यवसायिक तरीके से बकरी पालन पर बल देते हुए कहा कि किसान खेती किसानी के साथ बेहतर नस्ल का बकरी पालन कर किसान अपनी आर्थिक दशा बेहतर कर सकतें हैं। इसके लिए जरुरी है कि किसान विशेष रुप से चारा प्रबंधन, पोषण एवं आवास निर्माण का विशेष ख्याल रखें। कार्यक्रम का आध्यक्षता करते हुए आत्मा के प्रखंड अध्यक्ष भोला प्रसाद यादव ने कहा कि किसान को अपने सभी उत्पाद को बाजार में ले जाकर बेचना पडता है।परंतु व्यवसायिक बकरी पालन करने पर पशुपालक को बाजार जाने की आवश्यकता नहीं है।ब्लकि बाजार (खरीददार) खुद चलकर बकरी या बकरा खरीदने पशुपालक के दरवाजे पर दस्तक देते हैं।  कहा कि बकरी पालन की एक इकाई से प्रति वर्ष 2 से 3 लाख रुपये की शुद्ध आमदनी प्राप्त की जा सकती है।


मौके पर बीएओ शुभ शरण सिंह ने बेहतर और उन्नत नस्ल का बकरी पालन कर आर्थिक स्थिति किसानों को सुधरने का सलाह दिया। बीएओ ने कहा कि प्रशिक्षण शिविर निरंतर 11 सितम्बर तक चलेगा।प्रशिक्षण के दौरान विशेषज्ञ के द्वारा व्यवसायिक बकरी पालन के विभिन्न आयाम से अवगत कराकर प्रशिक्षित करने का काम किया जाएगा। प्रशिक्षण शिविर में बतौर प्रशिक्षक उत्थान ट्रस्ट पटना से आए बकरी पालन विशेषज्ञ संतोष कुमार व्यवसायिक बकरी पालन विषय पर चर्चा करते हुए प्रशिक्षु किसान व पशुपालक से कहा कि अभी तक लोग 2- 4 बकरी का पालन करते आए। जिस तरह बाड़ी में सब्जी लगाना एक बात है। वहीं सब्जी की खेती करना अलग बात है।ठीक इसी तरह व्यवसायिक बकरी पालन कर अपनी आमदनी को बढा सकते हैं।उन्होंन कहा उन्होंने कहा कि किसानों को अपने सभी उत्पाद की मार्केटिंग करने मे समस्या उत्पन्न होता है। परंतु बकरी पालन में मार्केटिंग की कोई परेशानी नहीं होती है। बकरी को बेचने के लिए बाजार नहीं ले जाना पड़ता है। बल्कि खरीददार स्वयं पशुपालक के दरवाजे पर दस्तक देकर बकरी खरीदते हैं। बकरी का मूल्य कुमारखंड और दिल्ली या मुम्बई या देश के अन्य जगह लगभग एक समान है।


मौके पर बीटीएम जयकुमार भारतीय, एटीएम देवकी रानी, कृर्षि समन्वयक क्रमशः यशवंत कुमार, विकास कुमार, संतोष कुमार गुप्ता सुमन सौरभ, रानी कुमारी, किसान सलाहकार क्रमशः सकलदेव कुमार, राजेश कुमार, बिनोद कुमार, नरेंद्र कुमार, प्रशिक्षु किसान सुभाष कुमार यादव, समता देवी, मीना कुमारी, मनीष कुमार,अखिलेश कुमार, भूषण कुमार, शंभू शरण यादव, अखिलेश कुमार और विकास कुमार आदि मुख्य रूप से मौजूद थे।

(रिपोर्ट: मीना कुमारी)

बकरी पालन विषय पर 100 प्रशिक्षु किसानों को प्रशिक्षित करने के लिए शिविर बकरी पालन विषय पर 100 प्रशिक्षु किसानों को प्रशिक्षित करने के लिए शिविर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 07, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.