अद्भुत कार्यक्रम: प्रांगण रंगमंच के सावनोत्सव में कलाकारों ने बिखेरी अपनी प्रतिभा

मधेपुरा में सामाजिक और सांस्कृतिक संस्था प्रांगण रंगमंच द्वारा आयोजित सावनोत्सव में कलाकारों ने विभिन्न प्रांतों की लोक संस्कृति से जुड़ी गायकी प्रस्तुत कर लोगों को भारत की विभिन्न संस्कृतियों से अवगत कराया। 


जीवन सदन में आयोजित सावनोत्सव में कलाकारों ने जब सुरों की तान छेड़ी तो ऑनलाइन और ऑफ लाइन दर्शकों ने खूब सराहना की। कलाकारों ने एक से बढ़कर एक देशभक्ति और लोकगीत गाकर सावन महीने की महत्ता को बताया। कार्यक्रम की शुरुआत शिवाली की गणेश वंदना से हुई। इसके बाद शिवाली ने देशभक्ति गीत ऐ मेरे वतन के लोगों तुम खूब लगा लो नारा,  लोकगीत कजरी बदरिया न हो से लोगों का मन मोह लिया। उन्होंने कई गीतों की प्रस्तुति कर शमां बांध दिया। भेलाही मुरलीगंज की इंजीनियरिंग की छात्रा मधुबाला भारती ने अपने देश को समर्पित करते हुए कुछ देशभक्ति गीत जिसके बोल थे, ऐ मेरे बिछड़े चमन, तुझपे दिल कुर्बान गाए तो लोगों की आंखें नम हों गईं। उन्होंने ऐसा देश है मेरा गाकर अपने देश की सभ्यता संस्कृति को उजागर किया। साथ हीं उन्होंने कई लोकगीत भी गाए, जो हिन्दी, भोजपुरी, अवधि, मैथिली, पंजाबी, बंगाली और मराठी भाषाओं में थे। कलाकारों के सावन की मेहंदी गीत मेहंदी के रंग बड़े लाल सखी रे चढ़े सावन में, झूला गीत झूले राधा रनियां रे हरी, मराठी गीत तुला पाहते रे पर श्रोतागण खूब झूमे। मधुबाला ने बिहार के सुप्रसिद्ध झिझिया गीत की प्रस्तुति देकर खूब तालियां बटोरी। 


कार्यक्रम में दर्शकों को गायन के माध्यम से विभिन्न प्रांतों की छवि देखने को मिली। इसके बाद आसाम की तारा साहू ने हिंदी, आसामी और बांग्ला भाषा में अपनी अद्भुत प्रस्तुति दी। जिसे लोगों ने खूब सराहा। घैलाढ़ की नीलम कुमारी की भोजपुरी राष्ट्र भक्ति गीत बड़ नीक लागे मोर देशवा के माटी से देशभक्तों की लहू में देशप्रेम ही भावना को उजागर किया। त्रिवेणीगंज की आरती आनंद के छाप तिलक सब छीनी रे तुझसे नैना मिलाके। जहां डाल डाल पे सोने की चिड़िया करती है बसेरा, ओ कान्हा अब तो मुरली की मधुर सुना दे तान गाकर दर्शकों का काफी मनोरंजन किया। कार्यक्रम के अतिथि रोटी बैंक के अध्यक्ष चंद्रशेखर कुमार ने कृष्ण और राधा की प्रेम पर अपनी प्रस्तुति देकर वाहवाही लूटी। गायकों के साथ रौशन कुमार (हारमोनियम), सुदीप शर्मा, मुकेश कुमार, अरविंद कुमार (तबला), संतोष राजा (पेड), विनोद केशरी(नाल) पर संगत किया। मंच संचालन आशीष सत्यार्थी व शिवानी अग्रवाल ने किया। आयोजन समिति द्वारा कलाकारों और अतिथियों को सम्मानित किया गया।


प्रांगण की पहल सराहनीय: डॉ. दिलीप कुमार सिंह


प्रांगण रंगमंच के सावनोत्सव का उद्घाटन लायंस क्लब के अध्यक्ष डॉ. दिलीप कुमार सिंह ने किया। उन्होंने कोरोना संक्रमण के दौरान ऑनलाइन सावनोत्सव के आयोजन की सराहना की। उन्होंने कहा कि हमारी लोक संस्कृति को बढ़ाने के लिए प्रांगण रंगमंच कलाकारों को बेहतर मंच प्रदान कर रही है। मौके पर रोटी बैंक के अध्यक्ष चंद्रशेखर कुमार, लायंस के सचिव इंद्रनील घोष, मनीष सर्राफ, युवा वैज्ञानिक डॉ. ब्रजेश कुमार सिंह, व्यापार संघ के प्रमोद अग्रवाल, ओम श्रीवास्तव, कमांडो हेड बिपिन कुमार, मिथुन कुमार व अन्य मौजूद रहे। 


कलाकारों को बढ़ाने का कारवां चलता रहेगा: संजय


प्रांगण रंगमंच द्वारा कलाकारों को मंच प्रदान कर उसे आगे बढ़ाने का कारवां चलता रहेगा। यह बातें संस्था के अध्यक्ष डॉ. संजय परमार ने कलाकारों और अतिथियों का स्वागत करते हुए कही। उन्होंने कहा कि खासकर ग्रामीण इलाके में प्रतिभा की कमी नहीं है। जिसे प्रांगण रंगमंच आगे बढ़ाने का काम कर रही है। कार्यक्रम में सचिव अमित आंनद, संस्थापक सदस्य दिलखुश, संजय कुमार दिनकर, चिंटू चैलेंज, मोहित, शशिभूषण, अक्षय कुमार, अभिषेक सोनी, विक्की विनायक, शिवांगी गुप्ता, रक्षा कुमारी, अन्नू बबलू कुमार, नीरज कुमार निर्जल व अन्य ने सक्रिय सहभागिता दी।

(रिपोर्ट: दिलखुश कुमार)

अद्भुत कार्यक्रम: प्रांगण रंगमंच के सावनोत्सव में कलाकारों ने बिखेरी अपनी प्रतिभा अद्भुत कार्यक्रम: प्रांगण रंगमंच के सावनोत्सव में कलाकारों ने बिखेरी अपनी प्रतिभा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 17, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.