अनियमितता!: सड़क पर एक साल पहले किये कार्य पर ही फिर कार्य शुरू

मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड के मुख्य सड़क सहित अन्य कई सड़कों का हाल बेहाल है तो वहीं विभागीय उदासीनता के कारण एक साल पूर्व ग्राम पंचायत से लाखों रूपये की लागत से निर्मित फाइबर ब्लॉक के किये कार्य पर एक वर्ष के अंदर ही मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना के तहत कार्य शुरू कर सरकार के ही लाखों की राशि को बर्बाद करने में लगे हुए हैं. 


मालूम हो कि गिद्धा पंचायत के कजरा वार्ड नं 11 में कार्य एजेंसी ग्राम पंचायत के द्वारा वित्तीय वर्ष 2019-20 में दो योजना 14वीं वित्त आयोग योजना संख्या 1/2019-20 प्राक्कलित राशि 375.300 योजना संख्या 2/2019-20 प्राक्कलित राशि 396.900 पंचम वित्त आयोग की योजना संख्या 1/2019-20 प्राक्कलित राशि 476.600 एवं पंचम वित्त आयोग की योजना संख्या 2/2019-21 प्राक्कलित राशि 434.800 चारों योजना मिलाकर कुल 16 लाख 83 हजार 600 रुपये की लागत से ग्राम पंचायत गिद्धा के द्वारा 15 सौ फीट सड़क पर मिट्टी भराई व फाइबर ब्लॉक एवं पीसीसी ढलाई का निर्माण कार्य सम्पन्न विगत छः माह पूर्व करवाया गया है.
उक्त सड़क पर मुख्यमंत्री ग्राम संपर्क योजना से प्राक्कलित राशि 117.268 लाख की लागत से संवेदक संतोष कुमार के द्वारा निशिहरपुर बाबा मंदिर एम.एम.जी.एस.वाई. पथ से मदरसा होते हुए निशिहरपुर से हसनपुरा जाने वाली मार्ग तक 1.470 किलोमीटर का सड़क निर्माण का कार्य करवाया जा रहा है, जिससे बिहार सरकार के लाखों की राशि से ग्राम पंचायत के द्वारा कराए गए सड़क निर्माण कार्य में विभागीय पदाधिकारी की अनदेखी के कारण पलीता लगते दिखाई दे रहा है. जबकि विभागीय सूत्रों की माने तो जिस स्थल पर सरकार की किसी योजना के तहत कार्य होतो है तो उस स्थान पर पांच वर्ष से पहले कोई भी दूसरा योजना कार्यान्वित नहीं हो सकता है. फिर भी किस परिस्थिति में नवनिर्मित कार्य स्थल पर पुनः कार्य कार्यान्वित हो रहा है, जो लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है. 


उक्त निर्माण कार्य को लेकर स्थानीय लोगों ने बताया कि विभागीय अधिकारी के आँख पर पट्टी बंधे रहने के कारण निशिहरपुर से शंकरपुर मुख्य बाजार तक जाने वाली मुख्य मार्ग वर्षो से खंडहर में तब्दील है जिसको बनवाने की जहमत अब तक नहीं उठाया गया है और जो बना हुआ मार्ग है उसी पर पुनः सड़क बना रहा है जो कहीं से भी उचित नहीं है. 


इस बावत मुखिया बिरेन्द्र शर्मा ने बताया कि कजरा में चार योजनाओं के माध्यम से लगभग 15 सौ फीट सड़क का निर्माण हाल ही में करवाया गया है. पुनः उक्त सड़क पर नया कार्य शुरु होने के तत्काल बाद ही सभी विभागीय अधिकारी को अवगत कराया गया है. वहीं आरडब्लूडी के जेई नरेश कुमार ने कहा कि जहां पर पंचायत से योजना हुआ है, उस जगह निर्माण कार्य मेटेरियल काटकर किया जाएगा. वहीं फाइबर ब्लॉक पर प्लास्टिक ढँक कर ढलाई किया जाएगा.


 

अनियमितता!: सड़क पर एक साल पहले किये कार्य पर ही फिर कार्य शुरू अनियमितता!: सड़क पर एक साल पहले किये कार्य पर ही फिर कार्य शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 08, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.