हाईटेंशन तार की चपेट में आने से जलकर खाक, झुलस कर एक की मौत

मधेपुरा जिले के आलमनगर थाना क्षेत्र के आलमनगर माली मोड़ मुख्य सड़क स्थित आलमनगर उत्तरी पंचायत के लदमा धार के पास एक घर, हाईटेंशन तार की चपेट में आने से जलकर खाक हो गया. वहीं घर में सो रहे एक 50 वर्षीय व्यक्ति की मौत भी आग में झुलस कर हो गयी.
मृतक के परिजन एवं ग्रामीणों ने बताया कि मृतक उमेश ठाकुर आलमनगर पूर्वी पंचायत के वार्ड नंबर 10 स्थिति अठगामा टोला निवासी है. 

वह अपने बहनोई अनिल ठाकुर जो आलमनगर उत्तरी पंचायत के लदमा गांव में रहता है उनके ही जमीन पर घर बना कर मवेशी पालन करता था. रविवार को वह बासा नुमा फूस के घर में सो रहा था. उसी समय घर के ऊपर से लगभग 4 से 5 फीट की दूरी पर से गुजर रहे 33000 के हाईटेंशन तार पर पक्षियों के बैठने से अचानक चिंगारी घर पर गिरने लगी जिस वजह से पूरे घर में आग लग गया और देखते ही देखते पूरा घर जलकर खाक हो गया. आसपास के लोग इकट्ठा  हुए लेकिन बिजली के डर से कोई आग बुझाने के लिए नहीं जा रहा था. जब 15 से 20 मिनट के बाद यह सूचना मिली कि पावर हाउस से बिजली काट दी गई है तब जाकर मृतक का अध जला शव बाहर निकाला गया. लगभग 1 घंटे के बाद फायर ब्रिगेड की दो गाड़ी घटनास्थल पर पहुंची और आग पर काबू पाया. 


वहीं आग लगने की घटना पूरे प्रखंड क्षेत्र में आग की तरह फैल गई और देखते ही देखते लोगों की भीड़ घटनास्थल पर जमा हो गई. इधर मृतक के परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल था. मृतक के पुत्र के चीत्कार से उपस्थित सभी ग्रामीणों की आंखें नम हो गई. वहीं आक्रोशित ग्रामीणों ने शव को सड़क पर रखकर घंटों सड़क जाम कर बिजली विभाग के कर्मियों के खिलाफ जमकर नारेबाजी की एवं सड़क जाम कर आक्रोश व्यक्त किया. प्रदर्शनकारियों ने बताया कि जब तक मृतक के परिजनों को मुआवजा का घोषणा एवं 33000 का हाईटेंशन तार को हटाने की स्वीकृति बिजली विभाग के द्वारा नहीं दी जाती है तब तक हम लोग सड़क जाम पर डटे रहेंगे. 


सूचना मिलते ही अंचलाधिकारी अभय कुमार पुलिस पदाधिकारी उपेंद्र राम, पुलिस बल के साथ एवं स्थानीय जनप्रतिनिधि समाजसेवी विनोद कुमार कुवंर, सुजीत सिंह सहित अन्य समाजसेवी पहुंच कर मृतक के परिजनों को एवं ग्रामीणों को समझा-बुझाकर जाम को हटाया, जिसके बाद पुलिस पदाधिकारी उपेन्द्र राम ने पंचनामा तैयार कर शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया.
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

हाईटेंशन तार की चपेट में आने से जलकर खाक, झुलस कर एक की मौत हाईटेंशन तार की चपेट में आने से जलकर खाक, झुलस कर एक की मौत Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 08, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.