प्रक्रिया में परेशानी को लेकर उर्वरक विक्रेता संघ ने प्रखंड कृषि पदाधिकारी को सौंपा ज्ञापन

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड उर्वरक खुदरा विक्रेता संघ के प्रखंड अध्यक्ष संजीव कुमार ने बुधवार को प्रक्रिया में परेशानी को लेकर प्रखंड कृषि पदाधिकारी काशीनाथ सिंह को ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि थोक विक्रेताओं द्वारा कोई भी उर्वरक खुदरा विक्रेताओं के सेल प्वाइंट पर एमआरपी से नीचे दर पर नहीं पहुंचाया जा रहा है. जबकि थोक विक्रेता द्वारा जो बिल काटा जा रहा है, उससे अधिक दर खुदरा विक्रेताओं से लिया जाता है. इसके अलावे खुदरा विक्रेताओं के द्वारा 25 से 30 रुपए तक भाड़ा एवं लेबर को दिया जाता है. ऐसी परिस्थिति में खुदरा विक्रेताओं द्वारा उचित मूल्य पर उर्वरक बेचना असंभव साबित हो रहा है. 


संघ ने बीईओ से मांग किया कि खुदरा विक्रेताओं को सेल प्वाइंट पर उचित मूल्य पर उर्वरक उपलब्ध कराया जाए, ताकि किसानों को एमआरपी पर उर्वरक बेच सके. वहीं उन्होंने कहा कि थोक विक्रेता का दर 242 प्लस 5% जीएसटी लगभग 255 रु है. लोडिंग एवं अनलोडिंग 5रु प्रति बोरा ढुलाई, ₹10 से ₹35 प्रति 45 किलो बोरा दूरी के अनुसार पड़ता है. इस प्रकार खुदरा विक्रेता को 270 से 295 तक एक बोरा यूरिया का दाम पड़ जाता है. इसलिए व्यवहारिक रूप से सेकेंडरी फ्रेट की व्यवस्था कंपनी अथवा सरकारी स्तर पर किया जाना चाहिए. खुदरा उर्वरक विक्रेता किसान के हित में सरकार द्वारा लिए गए निर्णय के साथ खड़ा है परंतु इन समस्याओं का समाधान किए बिना सरकार की यह योजना पूर्व की भांति असफल हो सकती है. 


वहीं प्रखंड कृषि पदाधिकारी काशीनाथ ने बताया कि उर्वरक खुदरा विक्रेताओं की समस्याओं को लेकर आवेदन दिया है जो वरीय पदाधिकारी को लिखा जाएगा लेकिन सभी को हिदायत देते हुए बताया कि उचित मूल्य पर किसानों को खाद मिलनी चाहिए. मौके पर प्रखंड अध्यक्ष संजीव कुमार, सुनील कुमार, कमल चौधरी, विनोद कुमार, रविंद्र साह, श्रवण कुमार, रामविलास कुमार, संतोष कुमार आदि शामिल थे.


 

प्रक्रिया में परेशानी को लेकर उर्वरक विक्रेता संघ ने प्रखंड कृषि पदाधिकारी को सौंपा ज्ञापन प्रक्रिया में परेशानी को लेकर उर्वरक विक्रेता संघ ने प्रखंड कृषि पदाधिकारी को सौंपा ज्ञापन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 14, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.