संबद्ध कॉलेज के शिक्षकों ने 9 सूत्री मांगों को लेकर बीएनएमयू परिसर में दिया धरना

बिहार राज्य संबद्ध डिग्री कॉलेज शिक्षक एवं शिक्षकेत्तर कर्मचारी महासंघ के बैनर तले आयोजित धरना के बाद प्रतिनिधि मंडल कुलपति से मिले. शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों ने संबद्ध कॉलेज के अधिग्रहण करने या घाटा अनुदानित करने की पुरजोर मांग की. शिक्षकों का कहना था कि राज्य में लगभग तीन दशक से बिना वेतन के काम कर रहे शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारियों की आर्थिक हालत काफी दयनीय हो गई है. उन्होंने विश्वविद्यालय प्रशासन से उनकी मांगों को सरकार तक पहुंचाने का आग्रह किया. 


शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारी संघ के नेताओं ने कहा कि सत्र 2009 से लेकर  2020 तक के बकाए अनुदान की राशि का भुगतान महंगाई की बढ़ी हुई दर पर शत प्रतिशत करने की मांग की. संबद्ध कॉलेज के नेताओं ने कहा कि कोरोना संक्रमण के दौरान मृत शिक्षाकर्मियों के आश्रितों को 10-10 लाख रूपए मुआवजा और उनके परिजनों को सरकारी नौकरी दी जाए. कॉलेज के आंतरिक स्रोत से आय का 70 प्रतिशत राशि शिक्षाकर्मी के वेतन मद में भुगतान किया जाए. शिक्षकों ने कहा कि समायोजित शिक्षक को पीएचडी के लिए शोध निदेशक बनाया जाए, जिससे विश्वविद्यालय में शोध करने वालों वाले छात्रों की संख्या में बढ़ोतरी हो. साथ ही शिक्षकों को भी शैक्षणिक माहौल बनाने में सहूलियत हो सके. 


सभी संबद्ध महाविद्यालय के शिक्षाकर्मियों को भविष्य निधि कोष, कर्मचारी कल्याण कोष, सामूहिक जीवन बीमा एवं सेवा पुस्तिका की सुविधा प्रदान की जाए. सफल नामांकन अनुपात के आधार पर सभी संकाय में अंगिभूत कॉलेज की भांति सीटों की वृद्धि भी की जाए. शिक्षक व शिक्षकेत्तर कर्मचारी नेताओं ने कार्यरत शिक्षा कर्मियों की लंबी सेवा को ध्यान में रखते हुए उनकी सेवा समय सीमा के अंतर्गत शीघ्र समायोजित करने की मांग की गई. साथ ही सृजित पदों पर कार्यरत शिक्षक और कर्मचारियों की सेवा का अनुमोदन करने का आग्रह किया. 


धरना में संघ के अध्यक्ष अरविंद कुमार यादव, सत्यजीत यादव, डॉ. देव प्रकाश,  दीपक कुमार सिंह, अभय कुमार, डॉ संजय कुमार, समीउल्लाह, डॉ चंद्र प्रकाश यादव, सत्येंद्र नारायण सिंह, पुष्प लता सिंह, डॉ सुरेंद्र कुमार, कुमार राजीव रमन, तेज नारायण यादव, दिलीप कुमार सिंह, बैजनाथ यादव, नीला कांत यादव, शीला कुमारी, जयराम कुमार सहित बड़ी संख्या में शिक्षक और शिक्षकेत्तर कर्मचारी मौजूद थे. 


कुलपति से मिले शिक्षक प्रतिनिधि : बिहार राज्य संबद्ध डिग्री कॉलेज शिक्षक शिक्षकेत्तर कर्मचारी महासंघ के बीएन मंडल विश्वविद्यालय इकाई के नेताओं ने कुलपति डॉ आर.के.पी. रमण से मिलकर आवेदन सौंपा. संघ के नेताओं ने कहा कि विश्वविद्यालय स्तर से निष्पादित होने वाले मांगों को अविलंब पूरा करें. जबकि राज्य सरकार स्तर से होने वाले समस्या समाधान को सरकार के पास भेजें. कुलपति डॉ रमन ने कहा कि उनकी मांगों को वे सरकार के पास अविलंब भेज देंगे, साथ ही विश्वविद्यालय स्तर से होने वाले समस्या समाधान की दिशा में सकारात्मक पहल की जाएगी.

(नि.सं.)

संबद्ध कॉलेज के शिक्षकों ने 9 सूत्री मांगों को लेकर बीएनएमयू परिसर में दिया धरना संबद्ध कॉलेज के शिक्षकों ने 9 सूत्री मांगों को लेकर बीएनएमयू परिसर में दिया धरना Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 25, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.