'अब 18 वर्ष से ऊपर का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन, संपूर्ण टीकाकरण से नहीं छूटे एक भी आंगन': सिविल सर्जन

मधेपुरा के सिविल सर्जन डॉ अमरेन्द्र नारायण शाही ने बताया कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम में हो रहे विभिन्न प्रयासों में से एक जिला के शहरी क्षेत्र में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान अब गति पकड़ने लगा है. स्वास्थ्य कर्मी भी शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन द्वारा सामुदायिक को संक्रमण की गिरफ्त से बाहर करने के उद्देश्य में पूरी कोशिश कर रहे हैं. इस महत्व अभियान में टीका एक्सप्रेस ठीक काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रही है तथा जगह-जगह घूम घूम कर 45 वर्ष से ऊपर के लोगों या किसी कारण से टीका लगाने से वंचित लोगों को ढूंढ ढूंढ कर उनके टीकाकरण को गति दे रही है. 

वहीँ शहर के शिवनंदन प्रसाद मंडल विद्यालय एवं ज्यूडीसेरी हेल्थ केयर में पहले वैक्सीनेशन जारी थी पर अब दो तीन टिकाकरण स्थल बढ़ाया गया है जिनमे, रास बिहारी हाई स्कूल, टीपी कॉलेज, केशव कन्या विद्यालय में है. जहाँ अब टीकाकरण किया जाएगा एवं प्रखंड के सभी चिन्हित स्थान पर टीकाकरण जारी है ताकि शहर के अंतर्गत आने वाले सभी क्षेत्रों में 45 वर्ष से के ऊपर के लोगों में शत-प्रतिशत टीका कर सुनिश्चित किया जा सके. 

इधर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ विपिन गुप्ता ने बताया कि इस टीका एक्सप्रेस संचालन और टीकाकरण अभियान में स्वास्थ्य विभाग को कि एयर इंडिया और आईसीडीएस विभाग के अलावा और भी कई संस्थाओं और सामाजिक संगठनों का सहयोग मिल रहा है. इनमें नगर पार्षद, सामुदायिक ,कार्यकर्ता ,धार्मिक संस्थान व अन्य हितधारक भी शामिल है .कोई भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित न रहने पाए इसलिए घर-घर जाकर उन्हें ढूंढ़ के टीका के प्रति जागरूक किया जा रहा है और वैक्सीन दी जा रही है. जो लोग किसी कारणवश छूट रहे हैं उन्हें ढूंढकर टीका एक्सप्रेस द्वारा टीका भी किया जा रहा है. इन सब प्रयासों का सनकरात्मक प्रभाव अब दिखने भी लगा है. और लोग अपने नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर आकर टीका ले रहे है.और टीका एक्सप्रेस द्वारा वैक्सिन ले रहे हैं.

शिविर स्थल की दी जा रही है जानकारी

 कोई भी टीका लेने से ना छूटे इसलिए विभाग द्वारा ई-रिक्शा से पूरे शहर में माइकिंग कर लोगों को जागरूक भी किया जा रहा है. और वैक्सीनेशन शिविर स्थल की जानकारी पहले से ही दी जा रही है इसके अलावा स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा और दूसरे साधनों के सहायता से भी उन्हें पहले से टीका एक्सप्रेस के आने की सूचना दी जा रही है.

(नि. सं.)

'अब 18 वर्ष से ऊपर का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन, संपूर्ण टीकाकरण से नहीं छूटे एक भी आंगन': सिविल सर्जन 'अब 18 वर्ष से ऊपर का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन, संपूर्ण टीकाकरण से नहीं छूटे एक भी आंगन': सिविल सर्जन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 14, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.