निर्माणाधीन एसएच 58 पर हाईवा के चपेट में आने से महिला की मौत, एक जख्मी

मधेपुरा जिले के पुरैनी में निर्माणाधीन एसएच 58 पर आधे अधूरे पीसीसी ढलाई और यत्र तत्र सड़क ढलाई छोड़कर बने गड्ढों के कारण व ठेकेदार की अकर्मण्यता की वजह से सोमवार की सुबह एक महिला की जान चली गई.

महिला अपने भांजे और बच्चे के साथ बाइक से बाबा विशुराउत पचरासी स्थान दूध चढ़ाने जा रही थी. महिला की मौत से परिवार के सदस्यों पर गम का पहाड़ टूट पड़ा है. घटना के बाद घंटों स्थानीय ग्रामीणों ने सड़क निर्माण कंपनी के मनमानी के खिलाफ जमकर आक्रोश व्यक्त किया. स्थानीय प्रतिनिधि और प्रशासन के काफी समझाने-बुझाने के बाद शव को करीब चार घंटे के बाद पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया. 

पुरैनी प्रखंड के कुरसंडी पंचायत के भोलाबाबू बासा वार्ड नं० 04 निवासी शम्भू दास की 35 वर्षीया पत्नी रेखा देवी अपने रिश्ते में भतीजा अरूण दास के पुत्र अजय कुमार के साथ बाईक पर अपने 5 वर्षीय पुत्र को लेकर चौसा प्रखंड के लौआलगान बाबा विशुराउत स्थान पचरासी दूध चढ़ाने जा रही थी. पुरैनी चौसा मुख्य मार्ग में अर्द्धनिर्मित एसएच 58 पर मरूआही मोड़ के समीप गणेशपुर स्थित बजरंगबली स्थान के निकट बीच सड़क पर अजय की बाइक अचानक सड़क के सामने गड्ढा होने की वजह से रोकने के क्रम में और सड़क पर एकतरफ ढलाई कर मिट्टी पानी की कीचड़ की वजह से अनियंत्रित हो गई. बाइक पर पीछे बैठी उसकी मामी रेखा देवी नीचे सड़क पर गिर गई. जबतक वह संभल पाती, इससे पहले ही सामने से तेज गति से आ रहे ट्रक से कुचलने के कारण उसकी मौके पर ही मौत हो गई. चंद मिनटों में ही एक परिवार की दुनिया उजड़ गई और दुधमुंहे बच्चे के सिर से मां का साया उठ गया. 

रेखा देवी की मौत मौके पर ही हो गयी. बाईक चालक अजय कुमार को भी गम्भीर चोट आयी और बाईक पर सवार 5 वर्ष का उसका बेटा दूसरी ओर बदहवास होकर गिर गया. परिजनों ने बताया कि घटना के बाद स्थानीय लोगों ने हाईवा के ड्राइवर को खदेड़कर पकड़ लिया था लेकिन बाद में पुलिस को बताया गया कि ड्राइवर नहीं है. घटनास्थल पर लोगों के जुटने के बाद करीब चार घंटा स्टेट हाईवे पर यातायात बाधित रहा. मृतक के परिजनों सहित स्थानीय ग्रामीणों ने सड़क निर्माण कंपनी के खिलाफ काफी आक्रोश व्यक्त कर रहे थे. कुरसंडी पंचायत के मुखिया रजनीश कुमार बबलू और थानाध्यक्ष दीपक चन्द्र दास के समझाने बुझाने के बाद परिजन शव को उठने देने के लिए तैयार हुए. मृतका के पति मजदूरी का काम करते हैं. इधर एक सप्ताह बाद उसकी बड़ी बेटी की शादी होनेवाली थी. मृतका की चारों बेटियों और पांच साल के बेटा का रो-रो कर बुरा हाल है. वहीं घटना में शामिल हाईवा को पुलिस अपने कब्जे में लेकर थाना ले गयी. 

सड़क निर्माण कंपनी की लापरवाही पर ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त-

सोमवार को कुरसंडी की रेखा देवी की मौत होने के बाद स्थानीय दर्जनों लोगों ने सड़क निर्माण कंपनी के संवेदक और अभियंताओं के खिलाफ जमकर आक्रोश व्यक्त किया और नाराजगी जाहिर की.

एसएच 58 के संवेदक की अकर्मण्यता के चलते लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. दरअसल जो संवेदक सड़क का निर्माण कर रहे हैं, उन्होंने किसी भी प्रकार का चेतावनी संकेतक सड़क पर नहीं लगाया है और सड़क पर जगह-जगह आधी ढलाई कर छोड़ दिया है. जिससे आए दिन बाइक सवार दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं. लोगों का कहना था कि सड़क को टुकड़े-टुकड़े में बनाया जा रहा है‌. जहां-जहां टुकड़े में सड़क बनाया जाता है वहां न एप्रोच पथ बनाया जाता है और ना ही सचेतक या बैरियर लगाया जाता है, जिससे लोग बेधड़क होकर सड़क पर आते जाते रहते हैं. सामने एकाएक सड़क खत्म हो जाने के बाद गाड़ी गड्ढा में चला जाता हैं और लोग दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं. 

मालूम हो कि पिछले दो माह पूर्व भी गणेशपुर के एक युवक की धूल भरी आंधी में सड़क दुर्घटना में मौत हो गयी थी. सोमवार को जहां पर घटना हुई अगर सड़क पर एप्रोच पथ रहता या सचेतक लगा रहता तो शायद रेखा देवी की जान न जाती. 

स्थानीय नेताओं में मुखिया रजनीश कुमार बबलू, संजय सहनी, वसीम अख्तर अन्य ने कहा कि सड़क निर्माण में लगे अभियंताओं को लोगों के जान की फिक्र नहीं है. जब सड़क को टुकड़े-टुकड़े में बनाया जाता है तो सड़क पर सचेतक का बैरियर लगाया जाना चाहिए या सचेतक का प्रयोग और एप्रोच पथ बनाना चाहिए. जरूरत पड़े तो रूट डायवर्ट होना चाहिए. मगर सड़क निर्माण के संवेदक द्वारा बार-बार जानलेवा घटना होने के बाद भी इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है. प्रतिनिधियों ने कहा कि जल्द ही जिलापदाधिकारी को इस संबंध में लिखित शिकायत करेंगे.



निर्माणाधीन एसएच 58 पर हाईवा के चपेट में आने से महिला की मौत, एक जख्मी निर्माणाधीन एसएच 58 पर हाईवा के चपेट में आने से महिला की मौत, एक जख्मी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on April 19, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.