अखंड रामधुनि यज्ञ को लेकर 151 कन्याओं ने निकाली कलश यात्रा

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड के चित्ती पंचायत के चिकनोटवा गांव स्थित गुरकी हाट पर राधा कृष्ण स्थान के प्रांगण में अखंड नवाह रामधुनि यज्ञ को लेकर बुधवार को 151 कन्याओं ने कलश यात्रा निकाली. कलश यात्रा के साथ अखंड नवाह रामधुनी यज्ञ की शुरुआत हुई. कलश यात्रा, स्थल से कुछ दूरी नहर पर पहुंची जहां वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ महा पंडितों ने कलश की पूजा अर्चना कराकर जल भर कर सभी देवी देवताओं का आह्वान करते हुए  बैंड बाजा और ढोल के साथ कलश यात्रा निकाली. 

इसमें भारी संख्या में ग्रामीण महिला, पुरूष एवं युवक, युवतियों, बड़े बुजुर्ग छोटे-छोटे बच्चे और बच्चियां जय श्री राम का नारा लगाते झूमते हुए कलश यात्रा में शामिल हुए. सैकड़ों श्रद्धालुओं के साथ कलश यात्रा में शामिल लोगों ने बीच-बीच में शंखनाद करते हुए पूरे चित्ती पंचायत के सभी गांवों का भृमण करते हुए यज्ञ स्थल पर पहुंचे जहां पंडितों द्वारा वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ कलश की स्थापना कराई गई. 

कलश स्थापना के वाद नवाह रामधुनी यज्ञ के शुभारंभ किया गया. इस अवसर पर आसपास के ग्रामीण क्षेत्र भक्तिमय माहौल में तब्दील हो गया. अखण्ड नवाह रामधुनी यज्ञ कमेटी पूर्व मुखिया कमलेश यादव व पूर्व सरपंच नागेश्वर यादव एवं समस्त ग्रामीणों ने बताया कि गांव के धर्म प्रेमियों के सहयोग से 17 मार्च से 26 मार्च तक अखण्ड नवाह रामधुनी यज्ञ होगा जिसमें दूरदराज से आए मंडलियों द्वारा  रामलीला का नृत्य प्रस्तुति होगी. यज्ञ की तैयारी कई दिनों से की जा रही थी, जिसमें सभी ग्रामीणों का योगदान है.





अखंड रामधुनि यज्ञ को लेकर 151 कन्याओं ने निकाली कलश यात्रा अखंड रामधुनि यज्ञ को लेकर 151 कन्याओं ने निकाली कलश यात्रा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 17, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.