किरण पब्लिक स्कूल में मधुमेह जागरूकता शिविर का हुआ समापन

 

मधेपुरा जिला मुख्यालय के किरण पब्लिक स्कूल में बुधवार को सृजन दर्पण द्वारा मधुमेह जागरूकता शिविर का हुआ समापन.

सामाजिक सांस्कृतिक एवं साहित्यिक संस्था सृजन दर्पण के सचिव विकास कुमार ने बताया कि सात दिवसीय जन जागरूकता शिविर का समापन  हो गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए संस्था के अध्यक्ष डॉ. ओम प्रकाश ओम ने कहा आज की बदलती जीवन शैली के कारण बच्चों से लेकर बूढ़े तक कभी भी मधुमेह के शिकार हो सकते हैं. इसलिए संस्था समय-समय पर इस तरह की लोकहित में अभियान चलाती रहती है. 

आये हुए सभी चिकित्सक एवं अतिथियों का स्वागत स्कूल के निदेशक अमन प्रकाश ने किया. इस अवसर पर वरिष्ठ चिकित्सक डॉ.एस .एन.यादव ने कहा मधुमेह का पूर्ण इलाज नहीं है, परहेज और दवाई से शुगर को संतुलित रखना एक मात्र उपाय है. डॉ. बी. एन. भारती ने कहा कि मधुमेह एक सामान्य बीमारी बन गई है. अकेले यह शरीर के तमाम महत्वपूर्ण अंगो को क्षतिग्रस्त कर देती है. इसलिए सतर्कता जरूरी है. डॉ.आर.के. पप्पू ने कहा मधुमेह से घबराने की कोई बात नहीं है सिर्फ शुगर के स्तर को किसी भी तरह काबू में रखना चाहिए. यह चाहे शारीरिक श्रम से हो, दवाई से हो या दोनों से. 

डॉ. संतोष कुमार ने एक कहावत के जरिए कहा कि 40 से पहले जीभ के अनुसार खाए और 40 के बाद शरीर के हिसाब से खाएं तो बहुत हद तक मधुमेह की मार से बचा जा सकता है. डॉ. विनय कुमार ने कहा कि अभी के दौर में सभी को मधुमेह के प्रति सजग होना चाहिए. गूगल पर सर्च करके भी जानकारी ली जा सकती है. आर.एम.एस. डायग्नोसिस के निदेशक आर.के. राणा ने कहा कि सैकड़ों सैंपल में कई ऐसे रिपोर्ट पॉजिटिव आए जिन्हें मधुमेह होने की जानकारी नहीं थी. उन्हें अवगत कराया गया और उचित परामर्श दिया गया. 

कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के वरीय सदस्य शंभूशरण सिंह एवं विद्यालय के शिक्षक मुकेश कुमार, किशोर कुमार आदि का सहयोग रहा. इस अवसर छात्र-छात्राएं मौजूद थे.

(नि. सं.)

किरण पब्लिक स्कूल में मधुमेह जागरूकता शिविर का हुआ समापन किरण पब्लिक स्कूल में मधुमेह जागरूकता शिविर का हुआ समापन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on March 10, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.