मधेपुरा में जमीन समस्या को लेकर उमड़ी भीड़, 4 मामले का निष्पादन

 दो सप्ताह बाद शनिवार को मधेपुरा सदर थाना में आयोजित  जनता दरबार में जमीन समस्या से जुड़े पीड़ितों की भारी भीड़ उमड़ी. कुछ पीड़ित भीड़ से परेशान दिखे तो कछ अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे थे तो कुछ समस्या को लेकर आवेदन देने को मशक्कत कर रहे थे. 10 मामले में 4 मामले का हुआ निष्पादन. 

मालूम हो कि जिले मे जमीन का सर्वे कार्य शुरू होने से जमीन विवाद को जल्द से जल्द सुलझाने और जमीन पर अपने मालिकाना दावा को लेकर आये थे. लोग कोर्ट कचहरी से परेशान होकर सुलह कर मामले का निष्पादन करने में जुट गये हैं.

सरकार ने जमीन विवाद को निबटाने के लिए सूबे में महीने के प्रत्येक शनिवार को थाना क्षेत्र के थाना परिसर में जमीन विवाद को निबटाने के लिए जनता दरबार का आयोजन करने का आदेश दिया है. जिसमें सरकार ने सदर अंचल के सीओ और थानाध्यक्ष के संयुक्त रूप से दोनों पक्ष को सुनने के बाद मामले का निष्पादन करने का आदेश दिया है. इसी कड़ी में शनिवार को सदर थाना परिसर में जनता दरबार का आयोजन किया गया लेकिन विभिन्न सरकारी कार्यो की व्यस्तता के कारण दो शनिवार को जनता दरबार आयोजित नहीं होने से आज के जनता दरबार में भारी भीड़ जुटी थी.

अंचलधिकारी योगेन्द्र दास ने जनता दरबार में पूर्व के 10 मामले को बारी-बारी से अवलोकन के पश्चात दोनों पक्षों के बीच के विवाद को सुनने के बाद तथा दोनों पक्ष द्वारा प्रस्तुत कागजात की जांच कर आपसी सुलह से 4 मामले का निष्पादन किया.

जनता दरबार में कई लोगों ने बताया कि कुछ जमीन माफिया या दबंग नकली कागज बनाकर जमीन पर कब्जा करने का काम कर रहे हैं. पुलिस ने ऐसे शिकायतकर्ता को साक्ष्य के साथ जनता दरबार में आने की बात कही.

इधर सीओ ने बताया कि जमीन विवाद काफी लम्बे समय से चला आ रहा है. कुछ मामला न्यायालय में चलने के बावजूद एक पक्ष द्वारा विवाद पैदा कर देने के कारण विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो जाती है. कुछ विवाद जमीन मापी के निष्पादन नहीं होने के कारण हो रहा है. उन्होंने कहा कि कर्मचारी और अमीन की कमी के कारण मामले का निष्पादन में परेशानी हो रही है. सीओ श्री दास ने बताया कि आज के जनता दरबार में एक दर्जन नये मामले आये जिन्हें अगले जनता दरबार में आने का आदेश दिया.

वाहें मौके पर सदर थानाध्यक्ष सुरेश कुमार सिंह, पुलिस पदाधिकारी देवेन्द्र ठाकुर, अंचल कर्मचारी ललन ठाकुर उपस्थित थे.

मधेपुरा में जमीन समस्या को लेकर उमड़ी भीड़, 4 मामले का निष्पादन मधेपुरा में जमीन समस्या को लेकर उमड़ी भीड़, 4 मामले का निष्पादन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 07, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.