कोविड-19 के निर्देशों के अनुपालन को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने किया स्कूल का औचक निरीक्षण

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में जिला शिक्षा पदाधिकारी जगपति चौधरी के द्वारा बलदेव लक्ष्मी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कोविड-19 को लेकर शिक्षा विभाग के पत्रांक 2169 दिनांक 24 दिसंबर 2020 कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए विद्यालय को दिए गए निर्देशों के अनुपालन हेतु औचक निरीक्षण किया गया. 

कोरोना काल में लगातार नौ माह तक स्कूल बंद रहने के पश्चात सेामवार से फिर विद्यालय परिसर गुलजार हो गया है. सरकार के निर्देश पर कोरोना से बचाव को ले कर आधी-अधूरी तैयारी के बीच ही पहले दिन विद्यालय में पठन-पाठन का कार्य शुरू हुआ. सरकारी निर्देश के अनुसार 50 प्रतिशत बच्चों को ही प्रतिदिन पढ़ाई की व्यवस्था करनी है लेकिन विद्यालय में 334 छात्र छात्राएं उपस्थित थे. हालांकि प्रत्येक छात्र को मास्क निश्चित रूप से उपलब्ध करा दिया गया था. साथ ही विद्यालय में थर्मल स्क्रीनिंग की भी व्यवस्था देखी गई. वहां तो निर्धारित दूरी का पालन किया जा रहा था और जहां इसकी कमी है वहां निर्धारित दूरी का पालन नहीं हो पा रहा था.  

प्लस टू उच्च विद्यालय में सभी छात्रों को मास्क उपलब्ध कराकर स्क्रीनिंग के साथ सैनिटाइज करने के पश्चात ही कक्ष में भेजा जा रहा था. विद्यालय प्रबंधन द्वारा छात्रों के बैठने की भी व्यवस्था में निर्धारित दूरी बनाए रखने का प्रयास अवश्य किया गया था. प्रधानाध्यापक नित्यानंद मंडल ने बताया कि नौवीं कक्षा में निर्धारित करीब 334 बच्चे उपस्थित हुए थे. सिर्फ एक शिक्षिका प्राकृतिक अवकाश पर एवं एक शिक्षिका चिकित्सकीय अवकाश पर गए हुए हैं. साथ ही उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री साइकिल एवं पोशाक योजना सभी छात्र छात्राओं को दिए गए हैं.

जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा विद्यालय के पठन पाठन पर उन्होंने संतोषप्रद बताया. साथ ही माध्यमिक शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष कृष्ण कुमार यादव द्वारा जिला शिक्षा पदाधिकारी से शैक्षणिक एवं गैर शैक्षणिक व्यवस्था के विषय में विषेश चर्चा की गई.

कोविड-19 के निर्देशों के अनुपालन को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने किया स्कूल का औचक निरीक्षण कोविड-19 के निर्देशों के अनुपालन को लेकर जिला शिक्षा पदाधिकारी ने किया स्कूल का औचक निरीक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 07, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.