पंचायत चुनाव की तैयारी: राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव पहुँचे मुरलीगंज

राज्य निर्वाचन आयोग सचिव योगेंद्र राम द्वारा पंचायत निर्वाचन 2021 के निमित्त मतदाता सूची के कार्यों का निरीक्षण एवं पंचायत चुनाव समीक्षा बैठक आयोजित की गई.

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सभा भवन में आज सोमवार दिन के 2:00 बजे राज्य निर्वाचन सचिव योगेंद्र राम, जिले से आए एडीएम जिला लोक शिकायत शिव कुमार शैव, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मनोहर साहू, आईटी मैनेजर तरुण कुमार, प्रखंड कार्यालय में सभी पंचायत के पंचायत सचिव, सभी पंचायत के कार्यपालक सहायक उपस्थित थे.

पंचायत चुनाव कितने चरणों में आयोजित किया जाना है इस पर अभी विचार विमर्श किया जा रहा है. चरणों में पंचायत चुनाव के लिए प्रस्ताव तैयार किया गया है. इसके अलावे कोविड 19 के संक्रमण को देखते हुए पंचायत चुनाव के दौरान भी एहतियात बरती जाएगी. पंचायत चुनाव को लेकर आयोग से जारी दिशा निर्देश के बाद तैयारियां शुरू की जा चुकी है. इसके अलावा पंचायती राज विभाग के द्वारा पंचायत चुनाव के लिए मतदाता सूची तैयार करने का कार्य भी शुरू हो रहा है. इसमें वार्डवार मतदाता सूची तैयार की जानी है.

जानकारी देते हुए राज्य निर्वाचन आयोग सचिव योगेंद्र राम ने बताया कि इस बैठक को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग का उद्देश्य है कि आगामी पंचायत चुनाव जो होने वाली है वह आम जनता के बीच बिल्कुल पारदर्शिता के साथ इस बार का आम चुनाव होना है. इस बार कोई शिकायत किसी के द्वारा नहीं प्रकट किया जाए, इस तरह की व्यवस्था की जा रही है. ग्रासरूट्स डेमोक्रेसी है, ग्रासरूट् डेमोक्रेसी सही ढंग से हो. 

इस अभियान में पहले सही तरीके से मतदाता सूची का निर्माण हो इसी के लिए जिला स्तर पर पर्यवेक्षक और प्रखंड स्तर पर पर्यवेक्षक नियुक्त किए गए हैं. पहला, जो अभी भी विखंडीकरण का काम बचा है वह सही ढंग से हो. कोई भी मतदाता का नाम छूटे नहीं. किसी को कोई शिकायत नहीं हो कि हमारा नाम छूट गया, क्योंकि मतदाता सूची में शिकायतें होती रहती है. आयोग का स्पष्ट निर्देश है कि मतदाता सूची का सही ढंग से निर्माण किया जाए क्योंकि स्वच्छ और निष्पक्ष निर्वाचन कराना ही निर्वाचन का मुख्य उद्देश्य है.

पंचायत चुनाव की तैयारी: राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव पहुँचे मुरलीगंज पंचायत चुनाव की तैयारी: राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव पहुँचे मुरलीगंज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 11, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.