सहरसा-कटिहार एवं सहरसा-पूर्णिया रूट पर पैसेंजर ट्रेन के परिचालन की मांग पकड़ने लगी जोर

कटिहार जिला नगर जदयू अध्यक्ष शिव प्रकाश गरोदिया मुरलीगंज के प्रसिद्ध कपड़ा व्यवसाई ने उप मुख्यमंत्री से मिलकर इन रूटों पर जल्द से जल्द पैसेंजर ट्रेन के परिचालन की रखी मांग.

मालूम हो कि मुरलीगंज में लॉकडाउन हटने के बाद दूसरे मार्ग पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो गया है, लेकिन मुरलीगंज-मधेपुरा, सहरसा-पूर्णिया रेलखंड अब भी उपेक्षित है. इन्हीं समस्याओं को लेकर रेलवे पैसेंजर्स एसोसिएशन द्वारा एवं विभिन्न राजनीतिक संगठनों, दलों द्वारा पैसेंजर एवं डीएमयू ट्रेनों के परिचालन की मांग अब जोर पकड़ने लगी है. लॉकडाउन के समाप्त होने के बाद अनलॉक-5 की शुरुआत होने के बावजूद पैसेंजर ट्रेन का परिचालन शुरू नहीं होने से छोटे-छोटे स्टेशनों के यात्रियों को यात्रा करने में परेशानी हो रही है.

बड़े स्टेशनों के यात्रियों के लिए स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन हो रहा है. लेकिन पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं होने से खासकर सहरसा से कटिहार के बीच और सहरसा से पूर्णिया के बीच तथा सहरसा से बनमनखी के बीच चलने वाली पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन नहीं होने से एनएच 107 की खस्ताहाल होने के कारण पूर्णिया एवं सहरसा जाने में काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है. वहीं बस एवं यात्री वाहनों से मनमाने किराए वसूल किए जा रहे हैं

गौरतलब हो कि दैनिक यात्री संघ ने स्पेशल ट्रेनों के साथ लोकल पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन को लेकर रेल मंत्रालय से ट्विटर एवं पत्र के द्वारा मांग भी की गई थी. पुनः इसके लिए रेल मंत्रालय समेत राज्य सरकार व संबंधित अधिकारियों को पत्र लिखा गया था. इस दिशा में नवंबर 2020 से लेकर के जनवरी 2021 तक भी पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हो पाया है. इस दौरान कटिहार नगर जिला अध्यक्ष सह मुरलीगंज के प्रसिद्ध कपड़ा व्यवसाय शिव प्रकाश गाड़ोदिया ने बिहार के उपमुख्यमंत्री तारकेश्वर प्रसाद से मिलकर इस दिशा में जल्द से जल्द पहल कर पैसेंजर ट्रेनों के परिचालन शुरू करवाने की मांग रखी.

वहीं मामले में जानकारी देते हुए जिला वाणिज्य मंच के संयोजक विनोद बाफना ने कहा कि लॉकडाउन के बाद यह एक बड़ी समस्या उठ खड़ी हुई है. चाहे वह बीमारों को दिखाने के लिए पूर्णिया ले जाना हो, चाहे एक्सप्रेस ट्रेनों को पकड़ने के लिए कटिहार जाना हो या सहरसा जाना हो बहुत ही बड़ी परेशानी का सबब बना हुआ है. इस रूट पर पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शीघ्र शुरू नहीं किया गया तो चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किया जाएगा.

इधर मुरलीगंज चेंबर ऑफ कॉमर्स के उपाध्यक्ष दिनेश मिश्रा ने कहा कि यहां की सबसे बड़ी मंडी गुलाब बाग मंडी है जहां व्यवसायियों को खरीद-बिक्री के लिए जाना होता है और पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन अभी तक शुरू नहीं किया गया है. मात्र दो एक्सप्रेस ट्रेन का परिचालन हो रहा है, एक कोसी एक्सप्रेस दूसरा जानकी एक्सप्रेस. इन दोनों ट्रेनों के परिचालन से बहुत हद तक लोगों की आवागमन की समस्या का निदान नहीं हुआ है. सड़क की जर्जर स्थिति के कारण आज भी पूर्णिया, गुलाब बाग, कटिहार, सहरसा जाना टेढ़ी खीर साबित हो रही है. साथ ही मुरलीगंज रेलयात्री एसोसिएशन के लोगों ने मांग की कि निर्धारित समय सीमा के भीतर पैसेंजर ट्रेनों का परिचालन शुरू नहीं हुआ तो चरणबद्ध तरीके से आंदोलन किया जाएगा.

सहरसा-कटिहार एवं सहरसा-पूर्णिया रूट पर पैसेंजर ट्रेन के परिचालन की मांग पकड़ने लगी जोर सहरसा-कटिहार एवं सहरसा-पूर्णिया रूट पर पैसेंजर ट्रेन के परिचालन की मांग पकड़ने लगी जोर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 03, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.