सदर थाना पर हमला करने के आरोप में कोचिंग संचालक सहित 17 छात्र गिरफ्तार

मधेपुरा शहर के लिए ये अप्रत्याशित घटना थी और आम लोगों ने शायद ही कभी ऐसे दुस्साहसपूर्ण घटना की कल्पना की हो. दरअसल घटना की शुरुआत बुधवार को बाइक चेकिंग के दौरान हुई जब एक कोचिंग शिक्षक पुलिस के साथ दुर्व्यवहार करने का आरोप लगा. कोचिंग संचालक को पुलिस द्वारा  डिटेन करने के बाद संचालक द्वारा फेसबुक पर एक मैसेज पोस्ट किया गया और इसके बाद उनसे जुड़े सैंकड़ों आक्रोशित छात्रों ने सदर थाना पर हमला कर जमकर  हंगामा किया. इस दौरान थाना में मौजूद एक दर्जन से अधिक  पुलिस और जब्त वाहनों को क्षतिग्रस्त किया और कुर्सी टेबल को तोड़ दिया । 

पुलिस ने कोचिंग संचालक सहित हंगामा कर रहे 17 छात्रों को गिरफ्तार कर लिया. वहीँ इस घटना में थाना पर हमला के दौरान सात पुलिस वाले घायल हो गए जिनका इलाज सदर अस्पताल में किया गया वहीँ एक चौकीदार को गम्भीर चोट आयी है । कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच सभी आरोपियों को न्यायालय लाया गया जहाँ से सीजेएम की कोर्ट ने सभी 17 आरोपियों को जेल भेज दिया । अब भले स्थिति सामान्य है और एसडीपीओ सदर थाना में कैम्प कर रहे हैं तो एसपी पूरी स्थिति नजर रख रहे हैं. 

पूरी जानकारी के अनुसार बुधवार की शाम 7:45 बजे के आसपास शहर के पूर्णिया गोला पुलिस चेक पोस्ट पर तैनात पुलिस बल के द्वारा बाइक चेकिंग किया जा रहा था. इसी दौरान एक कोचिंग संचालक राम प्रवेश यादव जो सहरसा जिले के सोनवरषा थाना क्षेत्र के हैं, एक बाइक पर ट्रिपल लोडिंग के साथ जा रहे थे जिन्हें पुलिस पदाधिकारी ने रोका तो पुलिस और संचालक में बाताबाती हो गई. इसके बाद संचालक ने पुलिस पदाधिकारी से दुर्व्यवहार करते वर्दी उतरवा की घमकी दे दी. साथ ही संचालक ने फेसबुक पर अपने छात्रों के नाम एक मैसेज पोस्ट कर दिया. घटना की जानकारी सदर थाना को मिली तो थाना में तैनात पुलिस पदाधिकारी मौके पर पहुंच कर संचालक को थाना ले आये । 

दूसरी तरफ कोचिंग संचालक के द्वारा फेसबुक पर संदेश मिलते ही सैंकड़ों आक्रोशित छात्रों ने 8:30 बजे रात के आसपास टीपी कॉलेज के पेट्रोल पम्प के पास सड़क जाम कर दिया. जाम की सूचना मिलते ही थानाध्यक्ष  सुरेश कुमार सिंह तथा अन्य पुलिस पदाधिकारी और कमांडो हेड विपिन सहित अन्य पुलिस बल जाम स्थल पर पहुंचे तो छात्र पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करने लगे. पुलिसबल ने उन्हें को समझने प्रयास किया लेकिन छात्र अपने संचालक  को छोड़ने की मांग पर अड़ गए. स्थिति को देखकर पुलिस ने कोचिंग संचालक को जाम  स्थल लाकर छोड़ दिया तब जाकर मामला शान्त  हो गया और पुलिस भी निश्चिन्त हो ही.

लेकिनअचानक ही सैंकड़ों छात्र लाठी-डंडा, पत्थर आदि लेकर लेकर थाना की तरफ चल पड़े. वे रास्ते में उत्पात मचाते थाना घुस गए और हंगामा करने लगे । इस दौरान सदर थाना के सीसीटीवी कैमरा, कुर्सी, टेबुल, पुलिस पदाधिकारी के वाहन सहित जब्त रखे गाड़ी को क्षतिग्रस्त कर दिया.

उत्पातियों को थाने में तैनात पुलिस ने रोकने का प्रयास किया तो छात्र ने पत्थर और डंडे से उन पर जानलेवा हमला कर दिया. जिसमें पुलिस प्रदीप कुमार राय, चालक चन्द्रिका चौधरी, राज कुमार, अभय कुमार, दीपक कुमार, चौकीदार संजीव कुमार  सहित अन्य घायल हो गए. संजीव कुमार का सर फट गया । एसपी को इस घटना की सूचना देते अंत में घायल पुलिस ने मोर्चा खोल दिया और 16 उपद्रवी छात्र  को पकड़ लिया. पुलिस को भारी पड़ता देख बाकी घटनास्थल से नौ दो ग्यारह हो गए. 

घटना की सूचना मिलते एसपी योगेन्द्र कुमार, एसडीपीओ अजय नारायण यादव सहित पुलिस पदाधिकारी थाना परिसर पहुंचे और फिर कोचिंग सेंटर पर छापा मारकर कोचिंग संचालक को गिरफ्तार कर लिया । सूत्रों के मुताबिक़ मधेपुरा पुलिस ने कोचिंग सेंटर से बड़ी राशि भी बरामद किया है.

मधेपुरा एसपी ने देर रात कई अन्य थानों से पुलिस बल मंगाया और शहर में पुलिस गश्त  तेज कर दिया. आज गिरफ्तार संचालक राम प्रवेश यादव सहित 17 छात्रों को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच न्यायालय ले जाया गया जहाँ से मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी के न्यायालय ने सभी को न्यायिक हिरासत में भेज दिया. सदर एसडीपीओ अजय नारायण यादव ने बताया कि कोचिंग संचालक सहित 17 को मामले गिरफ्तार किया है और नामजद सहित 100 अज्ञात के खिलाफ FIR दर्ज किया गया है। एसपी ने कहा कि दोषी किसी भी हालत में बख्शे नहीं जायेंगे.

उधर घटना को लेकर सोशल मीडिया से लेकर शहर में उत्पातियों के खिलाफ आक्रोश का माहौल है. जिस पुलिस पर शहर के लोगों की सुरक्षा का भार हो और लोग इस बात की उम्मीद रख रहे हों कि उनपर आई मुसीबत में पुलिस उन्हें बचाने आएगी, और उसी पुलिस के साथ यदि कोई झुण्ड इस तरह दुर्व्यवहार करता हो तो ऐसे लोगों पर सख्त कानूनी कार्यवाही होनी ही चाहिए.



सदर थाना पर हमला करने के आरोप में कोचिंग संचालक सहित 17 छात्र गिरफ्तार सदर थाना पर हमला करने के आरोप में कोचिंग संचालक सहित 17 छात्र गिरफ्तार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 21, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.