सोमवती अमावस्या पर महिलाओं ने की पीपल वृक्ष की पूजा

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न गांवों की सुहागिन महिलाओं ने पति की दीर्घायु के लिए सोमवार को सोमवती अमावस्या के अवसर पर पीपल वृक्ष की पूजा की. इस माह में अमावस्या तथा सोमवार एक ही दिन होने के कारण सोमवारी करने वाली महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है. इस लिये सुहागवती महिलाओं ने सोमवती अमावस्या के अवसर पर पीपल के पेड़ को जल फूल एवं प्रसाद अर्पित कर पूजा अर्चना कर पेड़ के नीचे एक-एक महिलाओं ने बारी-बारी से पेड़ की परिक्रमा कर पूजा पाठ किया.

पूजा करने वाली कुमारी गुंजन भारती, वीराना यादव, मंदिरा देवी, सिंटू भारती, मीरा देवी, बबीता देवी आदि सुहागवती महिलाओं ने सोमवती अमावस्या के अवसर पर पूजा अर्चना की. इस दौरान महिलाओं ने सर्वप्रथम रंगीन कच्चे धागे को 8 बार पीपल पेड़ के जड़ में लपेटा. उसके बाद अपने मन मुताबिक हाथ में फल लेकर 108 बार परिक्रमा की और सभी पूजन सामग्री को रखकर मन्नते मांगी. हालांकि यह सोमवती अमावस्या का पर्व काफी हर्ष उल्लास के साथ सुहागवती महिलाएं मनाती थी लेकिन वर्तमान समय में कोरोना काल के चलते महिलाएं काफी डरी सहमी हुई थी. किसी प्रकार अपनी-अपनी सुरक्षा करते हुए पूजा अर्चना की.

सोमवती अमावस्या पर महिलाओं ने की पीपल वृक्ष की पूजा सोमवती अमावस्या पर महिलाओं ने की पीपल वृक्ष की पूजा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 14, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.