निगरानी ब्यूरो के हत्थे चढ़े पूर्णिया के जिला कृषि पदाधिकारी, 1.50 लाख रिश्वत के साथ दबोचे गए

पूर्णिया / जिला कृषि पदाधिकारी शंकर झा को मंगलवार की दोपहर करीब 03 बजे पटना से आई निगरानी विभाग की टीम ने गुलाबबाग स्थित कृषि कार्यालय में 1.50 लाख रुपये रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया है ।निगरानी धावा दल का नेतृत्व  डीएसपी विमलेन्दु कुमार वर्मा कर रहे थे । जिला कृषि पदाधिकारी की गिरफ्तारी खाद - बीज व्यवसायी आलोक चौधरी उर्फ बमबम चौधरी की शिकायत के आधार पर की गई कार्रवाई के तहत की गई है । इस मामले में निगरानी थाना ,पटना में कांड संख्या 32 /2020  दर्ज किया गया है । गिरफ्तार श्री झा को पूर्णिया से पटना निगरानी थाना ले जाया गया है, जहां से आरंभिक प्रक्रिया पूरी करनेऔर पूछताछ के बाद वुधवार को भागलपुर स्थित निगरानी कोर्ट में पेश किया जाएगा ।उंसके बाद कोर्ट के आदेश से भागलपुर विशेष केंद्रीय कारा भेजा जाएगा ।

बमबम चौधरी द्वारा शिकायत कराई गई थी दर्ज

----------------------------------------------

   दरअसल मामला मई माह की घटना से जुड़ा हुआ है । तब जिला कृषि पदाधिकारी शंकर झा गुलाबबाग के कुछ खाद -बीज दुकानों पर जांच के लिए गए हुए थे ।उस समय श्री झा ने दुकानदारों पर दुर्व्यवहार का आरोप लगाते हुए थाना में मामला भी दर्ज कराया था।उसी दिन जांच के क्रम में 07 दुकानदारों के खिलाफ अनियमितता के आरोप में लाइसेंस के निलंबन की कार्रवाई भी हुई थी ।उन 07 दुकानदारों में बमबम चौधरी भी शामिल था ।हालांकि तब, दुकानदारों ने श्री झा पर भयादोहन और अवैध वसूली का आरोप भी लगाया था । उस दौरान इस मामले को लेकर राजनीति भी खूब हुई थी । 14 दिसम्बर को लकड़ी पट्टी ,गुलाबबाग निवासी बमबम चौधरी द्वारा निगरानी थाना में शिकायत दर्ज कराते हुए कहा गया कि  जिला कृषि पदाधिकारी शंकर झा और विभाग के चपरासी अजय द्वारा निलंबित लाइसेंस की पुनर्बहाली के लिए 1.50 लाख रुपये की मांग की जा रही है ।

आरोप के सत्यापन के बाद हुई गिरफ्तारी की कार्रवाई 

----------------------------------------------

    बमबम चौधरी की शिकायत के तीन दिन बाद निगरानी ब्यूरो द्वारा सत्यापन कर्ता को पूर्णिया भेजा गया और सत्यापन के क्रम में डीएओ श्री झा एवम चपरासी अजय द्वारा 01 लाख 50 हजार रुपये लाइसेंस बहाली के एवज में  रिश्वत मांगे जाने की पुष्टि हुई । आरोप की पुष्टि के बाद मामला दर्ज कर ट्रैप की कार्रवाई के लिए अनुसंधानकर्ता विमलेन्दु कुमार वर्मा, डीएसपी के नेतृत्व में धावा दल का गठन किया गया, जिसके द्वारा कार्रवाई करते हुए अभियुक्त शंकर झा को 1.50 लाख रुपये घूस लेते हुए उनके कार्यालय से गिरफ्तार कर लिया गया । गिरफ्तारी के तत्काल बाद निगरानी टीम श्री झा को लेकर जलालगढ़ चली गई, फिर देर शाम वापस कृषि कार्यालय आई , जहां से बमबम चौधरी से जुड़े संचिका को जब्त किया और वापस पटना चली गई । इस टीम में इंस्पेक्टर नरेश जायसवाल, रामनिवास चौधरी और सत्येंद्र राम के अलावा सब इंस्पेक्टर देवीलाल श्रीवास्तव, संजय चतुर्वेदी आदि शामिल थे ।

(रिपोर्ट - पंकज भारतीय)

(साभार: http://www.theshankhtimes.com )


निगरानी ब्यूरो के हत्थे चढ़े पूर्णिया के जिला कृषि पदाधिकारी, 1.50 लाख रिश्वत के साथ दबोचे गए निगरानी ब्यूरो  के हत्थे चढ़े पूर्णिया के जिला कृषि पदाधिकारी, 1.50 लाख रिश्वत के साथ दबोचे गए Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 22, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.