'समाज के उपेक्षित लोगों को मुख्य धारा में जोड़कर उनका विकास किया है,: नीतीश कुमार

हमने हर समाज एवं हर वर्ग का विकास किया है । अगर और मौका मिला तो कई महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करूंगा । ये बातें बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सिंहेश्वर के मवेशी हाट के मैदान में एक जन सभा को संबोधित करते हुए कहा । 

मुख्यमंत्री श्री कुमार ने कहा कि समाज के उपेक्षित लोगों को मुख्य धारा में जोड़कर उनका विकास करने का काम किया है । हमने 2005 में न्याय यात्रा के दौरान कहा था कि न्याय के साथ विकास के मार्ग पर चलने का वादा किया था । हमने अपराध पर नियंत्रण, आर्थिक स्थिति में सुधार के साथ विकास का काम किया. महिलाओं को सम्मान देने का काम किया पंचायती राज और नगर निकाय में पहली बार 50 प्रतिशत आरक्षण देने का काम किया । अति पिछड़ा वर्ग को 20 प्रतिशत आरक्षण दिया । जीविका समूह की शुरुआत किया । आज 20 लाख महिलाएं इससे जुड़ी हुई है । इससे महिलाओं का उत्थान हुआ है । मेरे कार्यकाल में बेटियों का आत्मविश्वास बढ़ा है । पोषाक योजना और साईकिल योजना से साईकिल से चल कर स्कूल जा रही है । उसके सफलता के बाद लड़कों के लिए भी मैंने साइकिल योजना की शुरुआत की । शिक्षा का हाल बदहाल था । प्राथमिक विद्यालय भी लोग नहीं जा पा रहे थे । हमने टोला सेवक तालिमी मरकज की शुरुआत कर ताकि सभी लोग स्कूल जा सके । जब बाढ़ आने पर पहले कुछ व्यवस्था नहीं थी । आज आपदा के लिए बिहार की प्रशंसा हो रही है । 

उन्होंने कहा कि पहले लालटेन का युग था । हमने बिजली की सेवा में सुधार किया ।  अक्टूबर 2018 से पहले हमने हर घर में बिजली पहुंचाया । पहले 700 मेगावाट बिजली खफत होता था आज 6000 मेगावाट बिजली खर्च हो रहा है । अब सिंचाई के लिए बिजली की व्यवस्था की घर-घर शौचालय का निर्माण कराया गया एवं हर घर नल का जल पहुंचाने का काम जोरों से चल रहा है । कोरोना के कारण काम में रूकावट आई थी । जिसमें अब तेजी आई है । महिलाओं को 35% सरकारी सेवाओं में आरक्षण दिया । मधेपुरा में 7 मार्च को बेहतरीन मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन किया है । ताकि स्वास्थ सुविधा का लाभ गरीब से गरीब को सुलभ हो सके । कुशल युवा कार्यक्रम के तहत 10 लाख युवक-युवतियों को ट्रेनिंग दिया । अगर इस बार हमें मौका मिलेगा तो नई टेक्नोलॉजी से रुबरु कराया जायेगा । तो हर गांव में सोलर स्टीट लाईट लगायेंगें, साफ-सफाई का योजना बना कर इस पर विशेष ध्यान दिया जायेगा ।  हर खेत तक सिंचाई के लिए बिजली पहुंचाया जायेगा । हर शहर एवं बाजार में कम से कम एक बाइपास बनाया जायेगा । जहाँ जमीन नही वहा फ्लाई ओवर बनाया जायेगा । अपराध का ग्राफ गिरा है । आय का मार्ग प्रशस्त किया गया है । विकास दर राज सकल घरेलू उधोग में काफी बदोतरी हुई है । हर 7 से 8 गाव पर एक पशु चिकित्सा की बहाली होगी । हमे इस धरती से विशेष लगाव है । 

एससी-एसटी मंत्री डा. रमेश ऋषिदेव ने कहा आप लोगों ने लगातार काम करने का मौका दिया है । 700 करोड का मेडिकल कालेज, 250 करोड का इंजिनियरिंग कॉलेज 250 सडको का निर्माण किया । अगर हमसे कोई गलती हुई हो तो बेटा, भाई समझ कर माफ कर देंगे । सहरसा के सांसद दिनेश चंद्र यादव ने कहा कि नीतीश कुमार ने किस तरह काम किया है किसी से छिपा नहीं है । रमेश यहाँ का हर दिल अजीज प्रत्यासी है । उसे हर हाल में जिताये । 

पूर्व एमएलसी ललन सर्राफ ने बाबा सिंहेश्वर की धरती की महिमा मंडन के बाद कहा 3 नंबर पर बटन दबा कर रमेश को विजय बनाना है । जिसको साईकिल दिया वह आज वोटर बन कर नीतीश कुमार का हाथ मजबूत कर रहा है । रोजा हो या रमजान 24 घंटा खुली दुकान यही  सुशासन की पहचान । 

मौके पर सिया राम यादव, जदयू जिलाध्यक्ष विजेंद्र यादव, बीजेपी के जिलाध्यक्ष स्वदेश कुमार, हम के जिलाध्यक्ष किशोर कुमार मुन्ना, जेपी सेनानी सियाराम यादव, जदयू के वरिष्ठ नेता केवी क्रांती, जदयू के सहरसा व्यवसाई प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष धनश्याम चौधरी, प्रशिक्षण प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष दीपक कुमार यादव, राजेश कुमार झा, मोहन मिश्रा,  प्रभाष मल्लिक,  बबलू ऋषिदेव, सुजीत कुमार मेहता, वस्त्र व्यापार संघ के अध्यक्ष अरविंद प्राणसुखका, प्रादेशिक मारवाड़ी सम्मेलन के अध्यक्ष दिलीप खंडेलवाल, सुमन झा, पवन सिंह, संतोष मल्लिक, संजय पाठक, हरेंद्र मंडल, दानी मंडल, मनोज कुमार मनोरंजन मौजूद थे ।

'समाज के उपेक्षित लोगों को मुख्य धारा में जोड़कर उनका विकास किया है,: नीतीश कुमार 'समाज के उपेक्षित लोगों को मुख्य धारा में जोड़कर उनका विकास किया है,: नीतीश कुमार Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 03, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.