महिला चिकित्सक के साथ दुर्व्यवहार, कार्रवाई की मांग

डॉ. विमल कुमार, चिकित्सा पदाधिकारी 
मधेपुरा जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौसा में कार्यरत महिला चिकित्सक डॉक्टर स्वांगिनी कुमारी के साथ स्थानीय लोगों द्वारा इलाज के दौरान बदतमीजी एवं दुर्व्यवहार करने का मामला प्रकाश में आया है. 

डॉ स्वांगिनी के साथ दुर्व्यवहार तब किया गया जब प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ विमल कुमार एवं अस्पताल में तैनात गार्ड भी उपस्थित थे, बावजूद इसके उन्होंने किसी तरह का कोई हस्तक्षेप नहीं किया, जिससे स्वास्थकर्मियों में आक्रोश व्याप्त है. 

डॉ स्वांगिनी कुमारी ने एक लिखित आवेदन प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ विमल कुमार को देते हुए कहा कि बीते दिन शुक्रवार को स्थानीय ने लोगों ने मेरे साथ दुर्व्यवहार किया और गंदी-गंदी गालियां देते हुए मुझे चौसा में नहीं रहने की धमकी दी. इसके बावजूद चुनाव को ध्यान में रखते हुए मैंने अपना कर्तव्य का निर्वहन किया. अब मेरे जीवन को खतरा उत्पन्न हो गया है. मैं आशंकित हूं कि मेरे साथ किसी प्रकार की अप्रिय घटना हो सकती है. मैं ऐसे माहौल में काम करने में खुद को असुरक्षित महसूस कर रही हूं. 

डॉ स्वांगिनी कुमारी द्वारा दिए गए आवेदन पर प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने जिला सिविल सर्जन को कार्रवाई के लिए भेज दिया है. डॉ स्वांगिनी कुमारी ने बताया कि जब प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं गार्ड के सामने मेरे साथ स्थानीय लोग अभद्रता से पेश आ रहे थे तो उन्होंने किसी भी तरह का हस्तक्षेप नहीं किया और मुंह फेर कर अपने कार्यालय चले गए. बहरहाल जो भी हो प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के इस तरह के रवैये से स्वास्थ्य कर्मी हैरत में है. मालूम हो कि वर्षों बाद चौसा में एक महिला चिकित्सा की पदस्थापना हुई है, जिससे स्थानीय महिलाओं का इलाज सुलभ हो रहा है. आवेदन पर स्थानीय समाजसेवी ने भी कार्रवाई करने की मांग की है.

वहीं प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ विमल कुमार ने कहा कि डॉ स्वांगिनी कुमारी द्वारा दिए गए आवेदन पर दिशा निर्देश के लिए जिला सिविल सर्जन को लिख दिया गया है. निर्देश आते ही आगे की कार्यवाही की जाएगी. उन्होंने कहा कि डॉ स्वांगिनी कुमारी के साथ स्थानीय लोगों ने जिस तरह से व्यवहार किया है वह काफी दुखद और शर्मनाक है.




महिला चिकित्सक के साथ दुर्व्यवहार, कार्रवाई की मांग महिला चिकित्सक के साथ दुर्व्यवहार, कार्रवाई की मांग Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 07, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.