प्रकृति का कहर: आंधी और बारिश ने उजाड़ा दर्जनों परिवारों का आशियाना

मधेपुरा जिले के कुमारखंड प्रखंड क्षेत्र के रौता पंचायत स्थित मछहा और हरिबोला गांव में मंगलवार को देर शाम तेज आंधी-तूफान के साथ बारिश के दौरान दर्जनों परिवार के अर्ध पक्की, फूस व टीना के आवासीय घर तेज आंधी के चपेट में आने से पूरी तरह उजड़ कर क्षतिग्रस्त हो गया. 


हल्का कर्मचारी अनमोल यादव, सीओ जयप्रकाश राय के आदेश पर प्रभावित गांव में पहुंचकर क्षतिग्रस्त घर और आपदा से हुए क्षति का सर्वेक्षण कर आकलन कर रहे हैं. बताया गया है कि रौता पंचायत स्थित मछहा गांव के वार्ड नम्बर एक में महादलित परिवार समेत अन्य तकरीबन 50 परिवार क्रमशः योगेंद्र साह, राजेश कुमार का सात आवासीय घर, मनोज सरदार का चार आवासीय घर, सुशीला देवी का दो आवासीय घर, गीता देवी का दो आवासीय घर, उमेश यादव का दो आवासीय घर समेत तकरीबन 50 परिवार का अर्धपक्की घर, टीना का घर और फूस का घर तेज आंधी और बारिश के चपेट में आने से आवासीय घर समेत अन्य घर को पूरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया. 
वहीं मछहा और हरिबोला गांव में आंधी-तूफान के दौरान बिजली का पोल गिरने और तार टूटने की वजह से विद्युत् सेवा बाधित है. सूचना मिलते ही घटनास्थल पर पहुंचे मुखिया प्रतिनिधित्व अशोक कुमार मेहता, सरपंच नीलम देवी, भूपेंद्र शर्मा, रंजीत कुमार, मोहम्मद दाउद, हम नेत्री मंजू सरदार, सुरेंद्र सरदार सीओ से बात कर तत्काल पीड़ित परिवार को आपदा विभाग से मिलने वाली सहायता राशि देने की मांग के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास मुहैया कराने की मांग किया. 

वहीं मुखिया प्रतिनिधि अशोक कुमार मेहता ने बताया कि मछहा गांव में 30 घर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गया है. वहीं 20 घर आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हुआ है. बुधवार को दर्जनों पीड़ित परिवार के महिला, पुरुष अंचल कार्यालय मुआवजे के लिए सीओ से मिलने पहुंचे. सीओ जयप्रकाश राय ने बताया कि हल्का कर्मचारी को जांच के लिए भेजा गया. सूचना मिली है कि करीब 70 घर पूर्णतः और आंशिक मिलाकर क्षतिग्रस्त हुआ है. पीड़ित परिवारों के बीच तत्काल पोलीथीन सीट वितरण की कार्रवाई की जा रही है. उन्होंन बताया कि जांच रिपोर्ट मिलते ही पीड़ित परिवारों के बीच आपदा प्रबंधन के तहत मिलने वाली सहायता राशि के वितरण के लिए समुचित कार्रवाई की जायेगी.
(रिपोर्ट: मीना कुमारी, मधेपुरा टाइम्स)
प्रकृति का कहर: आंधी और बारिश ने उजाड़ा दर्जनों परिवारों का आशियाना प्रकृति का कहर:  आंधी और बारिश ने उजाड़ा दर्जनों परिवारों का आशियाना Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 02, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.