विधानसभा चुनाव को लेकर एम-3 मॉडल के ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन से मतदान की दी गई जानकारी

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज में आगामी विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष तथा भय मुक्त कराने के उद्देश्य से प्रखंड विकास पदाधिकारी अनिल कुमार की अध्यक्षता में मुरलीगंज प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सभा भवन में शुक्रवार को सेक्टर मजिस्ट्रेट की बैठक हुई. 


सेक्टर मजिस्ट्रेट, बीएलओ एवं ई.वी.एम. के मास्टर ट्रेनर संतोष कुमार के साथ बैठक आयोजित की गई.

कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्रखंड विकास पदाधिकारी ने बूथ वार भेनरेबल टोला तथा व्यक्तियों को चिन्हित करने, अधीनस्थ बूथों का भौतिक सत्यापन करने, बराबर क्षेत्र भ्रमण करने सहित अन्य बातों पर चर्चा की. साथ ही मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर सभी अपने-अपने क्षेत्रों में मतदाताओं को प्रेरित करने की बात की गई. साथ ही बीएलओ को दिशा निर्देश देते हुए कहा गया कि जिस दिव्यांग का नाम मतदाता सूची में नहीं जोड़ा गया है उसे अविलंब जोड़ें. दिव्यांगजनों को मतदाता केंद्र वार चिन्हित किया जाना है ताकि उनको मतदान के दिन किसी प्रकार दिक्कत न हो. 

नए मतदाताओं में विकलांग और लड़कियों के नाम जोड़ने का निर्देश दिया गया. जितने भी रिपोर्ट निर्वाचन के द्वारा मांगा जाता है, उस विषय को लेकर आवश्यक जांच भी की गई.

बिहार में पहली बार एम-3 मॉडल के ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन से मतदान

बताया कि यह पहले के ईवीएम का एडवांस वर्जन है. इस मशीन का नाम एम थ्री ईवीएम है. अभियंताओं ने मशीन के सैद्धान्तिक, व्यावहारिक और प्रायोगिक तीनों तरीके को समझाया. मसलन किस तरह मशीन को जोड़ा जाता ह. मशीन में वोट की संख्या मत गिरने से पूर्व कैसे शून्य की जाती है. वीवीपैट को कैसे सेट किया जाता है. साथ ही मतदान के बाद इसे सील करने के तरीके भी बताए गए.

ईवीएम वीवीपैट के बारे में अवगत कराया गया कि मतदान प्रकोष्ठ में पहुंचते ही पीठासीन पदाधिकारी बैलट यूनिट को सक्रिय कर देते हैं. उसके बाद मतदाता द्वारा इच्छानुसार बैलेट यूनिट पर अंकित अभ्यर्थी के नाम तथा चुनाव चिन्ह के सामने वाले नीले बटन को दबाया जाता है जिससे वोटर द्वारा चुने हुए अभ्यर्थी के नाम, चुनाव चिह्न के सामने लाल बत्ती जलती है तथा मुद्रित पर्ची पर अभ्यर्थी की क्रम संख्या, नाम, चुनाव चिह्न लगभग 7 सेकेंड तक दिखाई देता है. 

मौके पर सभी बीएलओ मास्टर ट्रेनर संतोष कुमार, सेक्टर मजिस्ट्रेट विकास कुमार, कुमार सानू सहित सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट जिसमें 17 सेक्टर पदाधिकारी में से 71 विधानसभा बिहारीगंज में कुल तेरह सेक्टर पदाधिकारी और 73 विधानसभा 5 सेक्टर मजिस्ट्रेट मौजूद थे.

विधानसभा चुनाव को लेकर एम-3 मॉडल के ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन से मतदान की दी गई जानकारी विधानसभा चुनाव को लेकर एम-3 मॉडल के ईवीएम एवं वीवीपैट मशीन से मतदान की दी गई जानकारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 18, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.