सिंहेश्वर में नि:शुल्क ऑक्सीजन बैंक का उद्घाटन, श्रृंगी ऋषि सेवा मिशन होंगे संचालक

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर के समाजसेवियों और सामाजिक संगठन की पहल पर निःशुल्क ऑक्सीजन बैंक का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन सिंहेश्वर के अशोक वाटिका में किया गया। 

श्रृंगी ऋषि सेवा मिशन इसके संचालक होंगे। फिलहाल 8 ऑक्सीजन सिलिंडर से इसकी शुरुआत की गई है। इस दौरान मुख्य अतिथि सिविल सर्जन डॉ. सुभाषचंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि कोरोना वायरस के मरीज को चौथे से आठवें दिन ऑक्सीजन की जरूरत पड़ती है। ऐसे में मरीज को अगर ऑक्सीजन नहीं मिले तो उसकी मौत भी हो सकती है। यहां के सामाजिक लोगों ने जिस तरह से पीड़ित लोगों की सेवा भावना से ऑक्सीजन बैंक की शुरुआत की है, यह विरले ही देखने को मिलता है। उन्होंने कहा कि ब्लड बैंक हो या ऑक्सीजन बैंक, जान बचाने में दोनों ही काम आते हैं। बिहार में कोरोना वायरस बहुत ही कमजोर है। यहां के वायरस के लक्षण भी काफी माइल्ड हैं। कई लोग बिना लक्षण के भी संक्रमित होते हैं। आमतौर पर यहां एंटीजन किट से टेस्ट किया जा रहा है। आरटीपीसीआर से भी टेस्ट हो रहे हैं। उन्होंने बताया कि आज तक बिहार में सिर्फ कोरोना से किसी की मौत की पुष्टि नहीं हुई है। जिन संक्रमितों की मौत हुई है, उनमें अन्य कोई गंभीर बीमारी भी थी।

सीएस डॉ श्रीवास्तव ने बताया कि ऑक्सीजन के इस्तेमाल के प्रशिक्षण के लिए सिंहेश्वर के सीएससी में ही यहां के चिकित्सा प्रभारी डॉ रविंद्र कुमार और बीएचएल से संपर्क कर कार्य योजना तैयार कर मेरे पास भेज दिया जाए। मैं ट्रेनिंग का कार्यक्रम घोषित कर दूंगा। किसी भी तरह की परेशानी हो, तो मुझसे संपर्क किया जा सकता है। मौके पर सीएस के साथ-साथ लायंस कल्ब के अध्यक्ष डा. एसएन सिंह, सचिव डा. आरके पप्पू, चिकित्सा पदाधिकारी रविंद्र कुमार, बीएचएम पियुष वर्धन, लैब टेक्नीशियन संजय कुमार सज्जन और गणपत राज शर्मा को शॉल और औषधि का पौधा से सम्मानित किया गया। 

बताया गया कि नगर के प्रबुद्धजन विजय टेकरीवाल, भगवान दास टेकरीवाल, शिव प्रसाद टेकरीवाल, अरुण प्राणसुखका, अरविंद प्राणसुखका, प्रमोद मिश्र के पुत्र की ओर से एक-एक और फ्रेंड्स क्लब की ओर से दो ऑक्सीजन सिलिंडर दान में दिया गया था। जानकारी हो कि श्रृंगी ऋषि सेवा मिशन ने शुरुआत में पर्यावरण संरक्षण, फिर रक्तदान और अब जरूरतमंदों को मुफ्त में ऑक्सीजन उपलब्ध कराने की मुहिम शुरू की है। 

मौके पर सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के सदस्य विजय सिंह, वस्त्र व्यापार संघ के अध्यक्ष सह मिशन के संरक्षण अरूण प्राणसुखका, अरविन्द भगत, सचिदानंद चौधरी, राजीव शर्मा, दिपक भगत, सुदेश शर्मा, सुमन सौरभ, घनश्याम शर्मा, मिशन के व्यवस्थापक अनुज सिंह, सुदेश शर्मा, अरविंद मिश्रा, अभिषेक कुमार साह, सत्यम कुमार, सुरज कुमार, मालिक झा, सुधीर कुमार, मनीष कुमार, सागर स्वर्णकार, सागर यादव, आशीष सत्यार्थी, भुषण कुमार, बमबम कुमार, ग्रिजेश कुमार, आनंद कुमार, सुजीत कुमार, रौशन कुमार मौजूद थे। मंच संचालन राजेश कुमार राजू ने किया।

सिंहेश्वर में नि:शुल्क ऑक्सीजन बैंक का उद्घाटन, श्रृंगी ऋषि सेवा मिशन होंगे संचालक सिंहेश्वर में नि:शुल्क ऑक्सीजन बैंक का उद्घाटन, श्रृंगी ऋषि सेवा मिशन होंगे संचालक  Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 27, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.