बिहार विधान सभा चुनाव करा लिए जायेंगे 29 नवम्बर 2020 से पहले, मधेपुरा में सरगर्मी तेज

कोरोना काल में बिहार में विधान सभा चुनाव होंगे या नहीं, अब इस उहापोह की स्थिति पर से पर्दा उठा गया है. भारत के निर्वाचन आयोग ने साफ़ कर दिया है कि बिहार विधान सभा चुनाव समय पर ही होंगे और इसकी तारीख भी समय पर ही घोषित कर दी जायेगी. 

आयोग के मुताबिक़ बिहार में चुनाव 29 नवम्बर 2020 से पहले ही संपन्न करा लिए जायेंगे.
मतलब साफ़ है कि विधान सभा चुनाव अक्टूबर-नवम्बर में ही संपन्न हो जायेंगे. 

इससे पहले चुनाव आयोग ने इसपर विभिन्न राजनैतिक दलों से प्रतिक्रिया और सलाह मांगी थी. हालांकि बिहार में प्रमुख विपक्षी दल राजद कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर चुनाव अभी न कराने की सलाह दी थी. पर संवैधानिक संकट का हवाला देते हुए अब चुनाव करा लेने का निर्णय सुना दिया गया है.

इसके साथ ही अब मधेपुरा में राजनैतिक सरगर्मी तेज हो जायेगी. टिकट के लिए वर्तमान समेत दावेदारों की उठा-पटक की राजनीति तेज हो जायेगी. बता दें कि मधेपुरा जिले के अंतर्गत चार विधान सभा क्षेत्र हैं. 70- अलमानगर, 71-बिहारगंज, 72- सिंहेश्वर (एससी) तथा 73-मधेपुरा. 

वर्तमान में आलमनगर, बिहारीगंज और सिंहेश्वर (सुरक्षित) की सीटों पर सत्ताधारी जदयू का कब्ज़ा है जबकि मधेपुरा सदर की सीट राजद के कब्जे में है. 

पर इस बार स्थिति पिछले बार से अलग है. 2015 के चुनाव में जो साथ थे, वे आज अलग हैं और जो अलग थे उनकी गठजोरी अभी बनी हुई है. सत्ता और स्वार्थ की राजनीति जनता को अलग-अलग रंग दिखाती रही है और इस बार क्या-क्या रंग देखने को मिलते हैं, देखना है. हमारी भी पैनी नजर इस चुनाव के उठापटक पर लगातार बनी रहेगी.
(वि. सं.)

बिहार विधान सभा चुनाव करा लिए जायेंगे 29 नवम्बर 2020 से पहले, मधेपुरा में सरगर्मी तेज बिहार विधान सभा चुनाव करा लिए जायेंगे 29 नवम्बर 2020 से पहले, मधेपुरा में सरगर्मी तेज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 04, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.