तीज व्रत रख सुहागिनों ने की पति के दीर्घायु होने की कामना

तीज व्रत करती गम्हरिया जिला परिषद बंदना कुमारी
मधेपुरा जिले भर में आज पति की लम्बी उम्र के लिए मनाये जाने वाले तीज व्रत महिलाओं द्वारा मनाया गया.

जिले के गम्हरिया प्रखंड मुख्यालय में भी शुक्रवार को पति के दीर्घायु के लिए  धूमधाम के साथ तीज मनाया गया. तीज पर्व को लेकर महिलाएं सुबह से निर्जला व्रत रख कर पूजा अर्चना की. महिलाएं अपने-अपने घरों में भगवान शिव पार्वती की पूजा अर्चना कर हरितालिका तीज व्रत कथा का श्रवण किया.

बता दें कि महिलाएं सदा सुहागिन रहने के लिए तीज पर्व परंपरागत तरीके से मनाती हैं. महिलाएं सोलह श्रृंगार कर हरितालिका पूजा और मां पार्वती की पूजा अर्चना कर भगवान शिव माता पार्वती के कथा का श्रवण करती हैं.

माना जाता है कि पति के लंबी आयु के लिए महिलाएं व्रत के माध्यम से भगवान शिव को प्रसन्न करती है. वहीं मां पार्वती को साड़ी, चूड़ी, सिंदूर व आलता आदि श्रृंगार की सामग्री अर्पित करती हैं. सुहागिनें अपनी सुहाग की सलामती के लिए तीज पर्व किया करती हैं. इसी मान्यता के अनुरूप महिलाओं ने सदा सुहागन रहने के लिऐ निर्जला उपवास रखा. साथ ही देव आदि देव महादेव व मां पार्वती की पूजा अर्चना की.

तीज व्रत रख सुहागिनों ने की पति के दीर्घायु होने की कामना तीज व्रत रख सुहागिनों ने की पति के दीर्घायु होने की कामना Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 21, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.