मंत्री ने किया बाढ़ क्षेत्र का दौरा, बाढ़ पीड़ित को हर संभव सहायता दिलाने का भरोसा

मधेपुरा जिले के आलमनगर विधान सभा क्षेत्र के विधायक सह बिहार सरकार के लघु एवं जल संसाधन मंत्री नरेंद्र नारायण यादव  ने चौसा प्रखंड के फुलौत के बाढ़ प्रभावित इलाकों का दौरा कर स्थिति का जायजा लिया. 

इस दौरान बाढ़ प्रभावित परिवारों से मिलकर उनकी समस्याओं से अवगत हुए और बाढ़ पीड़ितों को हर संभव सहायता दिलाने की बात कही. 

मंत्री श्री यादव ने फुलौत डाक बंगला चौक पर ग्रामीणों के साथ एक महत्वपूर्ण बैठक कर बाढ़ से होने वाली सुख-दुख की स्थिति की जानकारी ली. ग्रामीण  तुलानन्द राय, रामस्वरूप रजक ने कहा कि एनएच 106 फुलौत से करेल बासा मुख्य सड़क से नव टोलिया अनूपनगर तक सड़कों की मांग की. उन्होंने डाक बंगला चौक पर सरकारी शौचालय निर्माण की मांग, बाढ़ से स्थाई निदान के लिए  रिंग बांध की मांग की. 

वहीं नेताओ एवं स्थानीय ग्रामीणों ने स्थानीय समस्या को लेकर कई ज्वलंत मांग रखा. वहीं ग्रामीणों को संबोधन के दौरान मंत्री नरेंद्र नारायण यादव ने प्रभावित क्षेत्रों में सभी प्रकार के विकास की योजनाओं को गिनाते हुए कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में सूखा राशन एवं प्लास्टिक का वितरण किया गया है एवं बाढ़ राहत सहायता राशि एवं फसल क्षति सहित अन्य लाभ दिया जाएगा. वहीं ग्रामीणों ने सूखा राशन वितरण का विरोध भी किया और कहा कि दो किलो चूड़ा, आधा किलो चीनी और चना से महीनों भूखे लोगों का पेट कैसे भड़ेगा और कई पंचायत में गिने चुने लोगों को ही यह सूखा राशन दिया गया है.

मंत्री श्री यादव ने किसान की फसल क्षति को लेकर बताया कि आलमनगर, चौसा, पुरैनी, उदाकिशुनगंज प्रखंड को पूर्ण रूप से फसल क्षति घोषित किया गया है. पानी हटते ही अधिकारी इन का आकलन करगें. उन्होंने बताया कि प्रति हेक्टेयर 13 हजार 500 के हिसाब से मुआवजा मिलेगा. ज्यादा से ज्यादा एक किसान को 2 हेक्टेयर का मुआवजा देने का प्रावधान है और फसल क्षति प्रशासनिक अधिकारी को कई दिशा निर्देश दिया गया है. फिर जनप्रतिनिधि व जदयू नेता सहित मंत्री नरेंद्र नारायण यादव ने नाव के माध्यम से डाक बंगला चौक से फुलौत पूर्वी के न्यू बड़ीखाल, पिहोरा बासा, चिकनी बासा, करेल बासा, फुलौत पश्चमी झंडापुर, पंदही, घसकपुर, सपनी मुसहरी, तियर टोला, शर्मा टोला, राम टोला, मोरसंडा पंचायत के मोरसंडा गोठ, करेलिया, मुसहरी, रामचरण टोला, श्रीपुर बासा, परवत्ता, चिरौरी पंचायत के तिनमुहि, मिल्की बासा सहित अन्य गांवों का भ्रमण किया. 

जगह जगह मंत्री ने प्रभावित परिवारों से मुलाकात कर बाढ़ से हो रही परेशानी के साथ-साथ स्थानीय समस्याओं से अवगत हुए. लोगों द्वारा क्षेत्र में सूखा राशन प्लास्टिक की काफी शिकायत सामने आई. मंत्री ने सीओ आशुतोष कुमार को निर्देश देते हुए पीड़ीत परिवारों को प्लास्टिक उपलब्ध कराने की बात कही.

मंत्री ने यह भी कहा बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में किसानों के बर्बाद हुए हजारों एकड़ फसल की क्षति पूर्ति सहित पशु चारा एवं उनके पुनर्वास सहित कई महत्वपूर्ण समस्याओं को उन्होंने संज्ञान में लिया है, शीघ्र ही प्रभावित परिवारों की हर संभव मदद करने की बात कही.

मंत्री ने किया बाढ़ क्षेत्र का दौरा, बाढ़ पीड़ित को हर संभव सहायता दिलाने का भरोसा मंत्री ने किया बाढ़ क्षेत्र का दौरा, बाढ़ पीड़ित को हर संभव सहायता दिलाने का भरोसा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on August 24, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.