मधेपुरा मेडिकल कॉलेज में जल्द शुरू होगा RT-PCR टेस्ट, आयुक्त ने की समीक्षा

मधेपुरा जिले में कोराना संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए खासकर टेस्टिंग सुविधा बढ़ाने को लेकर पिछले तीन दिनों से ये लगातार कवायद की जा रही है. 

इसी के तहत शुक्रवार को कोसी प्रमंडलीय आयुक्त के सेंथिल कुमार ने मधेपुरा पहुंचकर जननायक कर्पूरी ठाकुर मेडिकल कॉलेज में पदाधिकारियों के साथ तैयारी और कार्यों की गहन समीक्षा की. इसी क्रम में कॉलेज में आरटीपीसीआर टेस्ट (Reverse transcription polymerase chain reaction (RT-PCR) की सुविधा शुरू करने पर भी चर्चा की गई. बताया गया कि जल्द ही यहां पर आरटीपीसीआर टेस्ट की सुविधा शुरू हो जाएगी. इसके बाद सैंपल टेस्ट की संख्या में भी वृद्धि होगी. 

बैठक के दौरन आयुक्त के साथ-साथ मेडिकल कॉलेज की व्यवस्था को और सुदृढ़ करने के लिए डीआईजी सुरेश प्रसाद चौधरी, डीएम नवदीप शुक्ला, एसपी संजय कुमार, जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी शिवकुमार शैव, एसडीएम वृंदा लाल, मेडिकल कॉलेज के अधीक्षक कर्नल डॉ. अहमद अंसारी आदि के साथ विमर्श किया गया. बैठक के दौरान आयुक्त ने भर्ती मरीजों के अनुपात में अस्पताल में उपलब्ध संसाधन की जानकारी प्राप्त की और व्यवस्था में सुधार लाने व इसे सुदृढ़ बनाने के लिए जरूरी साधन एवं कर्मी की उपलब्धता के संदर्भ में फीडबैक प्राप्त किया. इस दौरान उन्होंने कमियों को दूर कर सभी आवश्यक साधन उपलब्ध कराने की व्यवस्था का आदेश दिया. 

आयुक्त के सेंथिल कुमार ने कहा कि पूर्णिया प्रमंडल के सभी जिले के कोरोना संक्रमित व्यक्तियों को भी स्वास्थ्य सुविधा का लाभ यहां से मिलेगा. मौके पर ही प्रमंडलीय आयुक्त ने डॉक्टरों की उपस्थिति का जायजा भी लिया. साथ ही डॉक्टर को आइसोलेशन वार्ड में भर्ती मरीजों के इलाज के लिए रूप से विजिट करने और उनका हालचाल जानने का निर्देश दिया. उन्होंने भंडार में उपलब्ध दवा के बारे में जानकारी प्राप्त की तथा मरीज को दवा समय पर उपलब्ध हो इसका ध्यान रखने का निर्देश दिया. 

कंट्रोल रूम के कार्य की हुई समीक्षा निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने कंट्रोल रूम के कार्यों की भी समीक्षा की. मौके पर उन्होंने शिफ्टवार अधिकारी एवं कर्मी द्वारा शिकायतों/सुझावों का समाधान का भी अवलोकन किया. उन्होंने आइसोलेशन वार्ड में साफ-सफाई तथा खान-पान पर विशेष ध्यान देने का निर्देश दिया. वार्ड एवं शौचालय का समुचित साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया. इस क्रम में उन्होंने डॉक्टरों की लगन और मेहनत की सराहना की. उन्होंने कहा कि विगत 3 माह से आपदा की इस घड़ी में डॉक्टर पूरी तन्मयता से मुस्तैद हैं, जो काबिले तारीफ है. स्थानीय पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि लॉकडाउन का ढंग से अनुपालन कराएं और लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूकता में वृद्धि लाएं.
(रिपोर्ट: कुमारी मंजू)
मधेपुरा मेडिकल कॉलेज में जल्द शुरू होगा RT-PCR टेस्ट, आयुक्त ने की समीक्षा मधेपुरा मेडिकल कॉलेज में जल्द शुरू होगा RT-PCR टेस्ट, आयुक्त ने की समीक्षा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 24, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.