टिड्डीयों के संभावित हमले को लेकर किया गया मॉक ड्रिल, बनाई कमिटी

टिड्डीयों के संभावित हमले को लेकर बिहार में जारी हाई अलर्ट को देखते हुए कृषि विभाग के पौधा संरक्षण इकाई की ओर से मधेपुरा जिले के सांसद आदर्श ग्राम बालम गढ़िया में शुक्रवार को टिड्डी से बचाव को लेकर मॉक ड्रिल का आयोजन किसानों के साथ किया गया। 

इस आयोजन में कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ अग्निशमन विभाग के अधिकारी भी शामिल हुए। मौके पर मौजूद जिला कृषि पदाधिकारी राजन बालन ने बताया कि विभाग और डीएम नवदीप शुक्ला के निर्देश पर सांसद आदर्श ग्राम बालम गढ़िया में टिड्डीयों के संभावित हमले को देखते हुए ग्रामीणों किसानों के साथ मॉक ड्रिल का आयोजन किया गया। 

आयोजन के माध्यम से किसानों के बीच टिड्डीयों के हमले से बचाव की चर्चा की गई, साथ ही उन्हें रासायनिक और सामान्य विधियों द्वारा  टिड्डीयों से अपने फसल की सुरक्षा की जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि कृषि विभाग द्वारा टिड्डीयों के आक्रमण से सुरक्षा के लिए जिला स्तर से लेकर पंचायत स्तर तक समिति बनाई गई है जो स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने कहा कि टिड्डीयों को मारने में उपयोग में आने वाले सभी रासायनिक कीटनाशकों की उपलब्धता भी सुनिश्चित की जा चुकी है। इस मौके पर सहायक निदेशक पौधा संरक्षण संजीव तांती ने बताया कि टिड्डीयों के समूह करोड़ों की संख्या में एक साथ किसी खास इलाके में हमला करते हैं और उस इलाके में लगी फसल को चट कर जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि टिड्डीयों को फसल पर बैठने का मौका ना दिया जाए, रासायनिक उपचार से पहले टिड्डी समूह को थाली, ढ़ोल तथा नगारा आदि बजाकर खेतों से दूर भगाएं। 

इस मौके पर सहायक निदेशक कृषि अभियंत्रण मुरारी कुमार, बालम गढ़िया पंचायत के मुखिया डॉ . अनिल अनल, सहायक निदेशक उद्यान किरण भारती, प्रखंड कृषि पदाधिकारी संजय कुमार सिंह, कृषि समन्वयक  कुंदन कपूर, सोहन सिंह, विक्की प्रिया, किसान सलाहकार अमरदीप कुमार, कृषि विभाग और अग्निशमन विभाग के कर्मी समेत किसान मौजूद थे।
(रिपोर्ट: मंजू कुमारी)
टिड्डीयों के संभावित हमले को लेकर किया गया मॉक ड्रिल, बनाई कमिटी टिड्डीयों के संभावित हमले को लेकर किया गया मॉक ड्रिल, बनाई कमिटी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 03, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.