अपराधी के साथ कार्रवाई करने पहुंचे थानाध्यक्ष के ख़िलाफ़ ग्रामीणों का गुस्सा, एसपी ने किया थानाध्यक्ष को सस्पेंड

मधेपुरा जिले के श्रीनगर थाना क्षेत्र के लक्ष्मीपुर भगवती पंचायत के वार्ड नंबर 14 में 3 दिन पूर्व पुलिस द्वारा दो आपराधिक चरित्र वाले व्यक्ति के बीच विवाद की सूचना पर एक अपराधी प्रवृत्ति के व्यक्ति को पकड़ने के लिए  कुछ असामाजिक प्रवृत्ति के लोगों के साथ जाने पर उपजे विवाद ने तूल पकड़ लिया. 


जिसके बाद मामला दो गुटों के बीच 3 दिनों से तनाव व्याप्त हो गया. 

बता दें कि 3 जून को मंगरवाड़ा पंचायत के मेदनीनगर टोला निवासी विभिन्न मामलों के नामजद आपराधिक प्रवृत्ति के मोहम्मद जहांगीर के साथ लक्ष्मीपुर भगवती पंचायत के वार्ड 14 निवासी विभिन्न आपराधिक मामले के आरोपी पंचानंद उर्फ़ पंचू दास के साथ किसी बात को लेकर आपस में विवाद उत्पन्न हो गया. 

बताया जा रहा है कि जिसके बाद जहांगीर के द्वारा श्रीनगर थानाध्यक्ष को पंचू दास के घर पर रहने की सूचना देकर उसे पकड़ने के लिए फोन किया गया. सूचना पर  पहुंचे थानाध्यक्ष और पुलिस बल बजरंगबली चौक रहमतगंज पर मौजूद मोहम्मद जहांगीर सहित 10- 15 असामाजिक तत्व जो हथियार के साथ थे को लेकर पंचू दास को पकड़ने के उद्देश्य से उसके घर पर पहुंचे. कई प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि आगे-आगे आपराधिक चरित्र के जहांगीर सहित 10 बाइक सवार असामाजिक तत्व और पीछे-पीछे पुलिस जैसे ही टोला पर पहुंची तो बाइक सवार हथियारबंद आपराधिक प्रवृत्ति की सभी लोगों ने गाली गलौज करते हुए पंचू दास को खोजने लगा. 
वहीं लोगों का कहना है कि इस दौरान उन लोगों ने एक दो फायर भी किया जबकि प्रशासन की गाड़ी और खुद थानाध्यक्ष वहां मौजूद थे. फायर करने के बाद जैसे ही ग्रामीण इस बात को लेकर उग्र हुए तो सभी असामाजिक प्रवृत्ति के लोग और मोहम्मद जहांगीर वहां से भाग निकला. उधर लोगों ने मौके पर मौजूद श्रीनगर थानाध्यक्ष और पुलिस बल को घेरकर आक्रोशित होते हुए थानाध्यक्ष के समक्ष इस तरह की घटना पर आक्रोश व्यक्त करने लगे. सैकड़ों की संख्या में मौजूद ग्रामीण पुरुष, महिलाओं ने करीब 2 घंटे तक थानाध्यक्ष को घेरे रखा. बाद में काफी प्रयास के बाद मुरलीगंज तथा कुमारखंड थानाध्यक्ष एवं पुलिस बल के पहुंचने के बाद श्रीनगर थानाध्यक्ष सहित पुलिस बल को वहां से सुरक्षित निकाला गया. 

इस बीच मामला तूल पकड़ते गया और लक्ष्मीपुर भगवती वार्ड नंबर 14 के ग्रामीणों का आक्रोश इस बात को लेकर बढ़ता गया कि पुलिस किसी वारंटी या अपराधी को पकड़ने के लिए आपराधिक चरित्र के लोगों को साथ लेकर क्यों पहुंची. उधर रहमत गंज निवासी जहांगीर सहित उसके समर्थक ग्रामीण भी दूसरे पक्ष के पंचू दास पर गाली-गलौज करने और धमकी देने का आरोप लगाते हुए आक्रोश जताया जाने लगा. धीरे- धीरे 2 दिन बीतने पर शनिवार की सुबह एक बार फिर मोहम्मद जहांगीर सहित उसके समर्थक हथियारबंद लोगों द्वारा बजरंगबली चौक रंगपट्टी पर पहुंचकर वहां मौजूद दुकानदारों का दुकान बंद कराने लगा. दुकानदारों ने दुकानें बंद कर दी और यह बात दूसरे पक्ष के लक्ष्मीपुर भगवती निवासी ग्रामीणों को नागवार गुजरी और एक बार फिर मामला विवाद का रंग लेने लगा. दोनों गुटों के लोगों के जमावड़ा होने और किसी भी अप्रिय घटना घटने की खबर तत्काल जिला प्रशासन को स्थानीय जनप्रतिनिधियों और प्रबुद्ध लोगों द्वारा दी गई. 

सूचना मिलने पर डीएम नवदीप शुक्ला, एसपी संजय कुमार, एसडीपीओ वसी अहमद, एसडीएम वृंदा लाल, इंस्पेक्टर सुरेश चौधरी सहित कई थाना अध्यक्ष, ओपी अध्यक्ष और सशस्त्र पुलिस बल तथा कमांडो दस्ता के साथ बजरंगबली चौक रंग पट्टी पहुंचे. डीएम और एसपी ने मौके पर पहुंचकर स्थानीय मंगरवाड़ा पंचायत के मुखिया मनोज कुमार मोदी, सरपंच चंदर यादव, लक्ष्मीपुर भगवती मुखिया प्रतिनिधि जयप्रकाश पासवान सहित दोनों गुटों के बुलाए गए 5-10 लोगों बात कर मामले की जानकारी ली. जानकारी प्राप्त कर वरीय पदाधिकारी शनिवार को जहां दोनों समुदाय के लोग इकट्ठे हुए थे वहां पहुंचकर भी वहां मौजूद लोगों से बात की. इसके साथ ही बैठक कर दोनों गुटों के लोगों को सामाजिक सौहार्द बनाए रखने और संगम के साथ रहने की बात पर वरीय पदाधिकारी द्वारा कही गई. सूचना मिलने पर पहुंचे डीएम और एसपी ने दोनों तरफ के साथ-साथ जनप्रतिनिधि तथा प्रबुद्ध लोगों की मौजूदगी में पुलिस कैंप की व्यवस्था करने की बात कही. डीएम और एसपी ने स्पष्ट रूप से दोनों तरफ के लोगों से कहा कि सभी को शांति बनाए रखना है और अगर किसी भी प्रकार के आपराधिक चरित्र वाले व्यक्ति द्वारा अशांति फैलाने की चेष्टा की जाती है तो ऐसे लोगों के खिलाफ सख्त कदम प्रशासन उठाएगी. 

एसपी  ने लोगों को आश्वस्त करते हुए कहा कि यहां हुए विवाद में जो दो अपराधी प्रवृत्ति के लोग शामिल है और जिनके कारण यह विवाद बढ़ा है उसके खिलाफ प्रशासन कड़ी कार्रवाई करेगी. उन्होंने कहा कि इसके साथ ही शांति बनाए रखने के लिए पुलिस कैंप की व्यवस्था की जा रही है, जहां तीन मजिस्ट्रेट के अलावे दो सेक्शन फ़ोर्स की व्यवस्था रहेगी. मौके पर एसडीएम वृंदा लाल ने बताया कि मामले में गैर जिम्मेदाराना कार्य करने वाले श्रीनगर थाना के पुलिस पदाधिकारी पर भी कार्रवाई करने का आश्वासन एसपी द्वारा दिया गया है. मौके पर सीओ जयप्रकाश राय, कुमारखंड थानाध्यक्ष सियावर मंडल, मुरलीगंज, उदाकिशुनगंज, बिहारीगंज, पुरैनी, बेलारी, भतनी सहित अन्य थानाध्यक्ष सहित सशस्त्र पुलिस बल के साथ सैकड़ों लोग मौजूद थे.

श्रीनगर थाने में दोनों पक्षों के विरूद्ध केस दर्ज 

लक्ष्मीपुर भगवती पंचायत के वार्ड नंबर 14 में हुए विवाद और अपराधी को पकड़ने जाने के क्रम में दो अपराधिक प्रवृत्ति के व्यक्ति के बीच विवाद के दौरान की गई गोलीबारी से उत्पन्न विवाद में थानाध्यक्ष पुलिस बल को घंटों बंदी बनाए रखने के मामले में श्रीनगर थानाध्यक्ष द्वारा केस दर्ज किया गया है. थानाध्यक्ष रविश रंजन ने अपने बयान में कहा है कि उन्हें सूचना मिली थी कि मंगरवाड़ा पंचायत के बजरंगबली चौक पर दर्जनों मामले के वांछित अपराधी पंचू दास और मोहम्मद जहांगीर के बीच विवाद हो रहा है. इसी बात का सत्यापन के लिए वे मौके पर वहां पहुंचे लेकिन वहां पंचू दास को नहीं देखा और उसकी तलाश में उसके घर लक्ष्मीपुर वार्ड नंबर 14 पहुंचे, जहां पहुंचने पर दोनों गुटों के लोगों के बीच काफी तनाव व्याप्त था. इस बीच पुलिस को देखते ही दोनों गुटों के पंचू और जहांगीर के समर्थक एक दूसरे पर गोलीबारी शुरू कर दी. इसी बीच फायर करने वाले लोग पुलिस को चकमा देकर वहां से भाग गए. इस बीच ग्रामीणों द्वारा मजमा लगा कर पुलिस को घेर लिया गया. 

उन्होंने मोहम्मद जहांगीर, नन्हे, मनीर,  मो. हसीब, लड्डू, गुड्डू, जफर सहित अन्य तथा पंचू दास, जितेंद्र दास, संतोष शर्मा सतनाली शर्मा सहित अन्य दोनों के समर्थकों पर भीड़ को उकसाने, पुलिस के साथ दुर्व्यवहार करने और कार्य में बाधा डालने का आरोप लगाते हुए मामला दर्ज कर लिया है.

डीएम और एसपी ने संयुक्त रूप से पत्र जारी कर मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस फोर्स को किया तैनात

श्रीनगर थाने के मंगरवाड़ा पंचायत स्थित बजरंगबली चौक पर तनाव की संभावना को देखते हुए विधि व्यवस्था सामान्य एवं शांतिपूर्ण बनाए रखने हेतु मधेपुरा समाहरणालय के जिला गोपनीय शाखा के द्वारा ज्ञापांक 1616 / गो• मधेपुरा, दिनांक- 06•06•2020 डीएम और एसपी के संयुक्त हस्ताक्षर युक्त एक संयुक्त आदेश जारी कर दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी के साथ सशस्त्र पुलिस फोर्स की प्रतिनियुक्ति की गई है. डीएम नवदीप शुक्ला और एसपी संजय कुमार के संयुक्त हस्ताक्षर से जारी संयुक्त आदेश में कहा गया है कि तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक के लिए रोस्टर वार सशस्त्र बल लाठी दल पुलिस पदाधिकारी एवं पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति की जाती है. 

वहीं आदेश पत्र में कहा गया है कि प्रतिनियुक्त पदाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी सशस्त्र बल एवं लाठी को निर्देश दिया जाता है कि रोस्टर के अनुसार प्रतिनियुक्ति स्थल पर अभिलंब पहुंचकर सौंपे गए दायित्वों का निर्वाहन एवं विधि व्यवस्था सामान्य एवं शांतिपूर्ण बनाए रखेंगे. संयुक्त आदेश में प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी और श्रीनगर थानाध्यक्ष को भी स्थिति पर कड़ी निगरानी रखने एवं विधि व्यवस्था कार्यों की समीक्षा करते हुए स्थिति को सामान्य एवं शांतिपूर्ण बनाए रखने का निर्देश दिया गया है. संयुक्त आदेश में सदर एसडीओ और एसडीपीओ मधेपुरा को भी अपने स्तर से उक्त विधि व्यवस्था कार्यों पर सतत निगरानी रखते हुए विधि व्यवस्था एवं शांतिपूर्ण बनाए रखने हेतु स्थिति की समीक्षा कर नियमानुसार आवश्यक कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. 

संयुक्त आदेश में पूर्वाह्न के 6 बजे अपराह्न से 2 बजे तक प्रतिनियुक्त पदाधिकारी के रूप में प्रखंड कार्यालय कुमारखंड के पंचायत तकनीकी सहायक प्रभात कुमार, पुलिस पदाधिकारी के रूप में पुलिस लाइन के प्रा.अ.नि. सदानंद पासवान, पुलिस एवं श्रीनगर थाना से 1-4 सशस्त्र दल अस्थाई रूप से उक्त स्थल पर स्टैस्टिक्स करने का निर्देश दिया गया है. वहीं 2 बजे अपराहन से रात्रि 10 बजे तक पंचायत तकनीकी सहायक शंकर कुमार एवं श्रीनगर थाने के जमादार कपिलदेव प्रसाद को 1-4 सशस्त्र पुलिस बल के साथ स्थाई रूप से उक्त स्थल पर स्टैटिक्स करने का निर्देश दिया गया है. जबकि रात्रि 10 बजे से सुबह के 6 बजे तक पंचायत तकनीकी सहायक कुमारखंड के पंचायत तकनीकी सहायक अजीत कुमार और भतनी ओपी के जमादार संजय पांडेय को श्रीनगर थाने के 1-4 सशस्त्र पुलिस बल के साथ उक्त स्थल पर स्टैटिक्स करने का आदेश दिया गया है.

उसके बाद एसपी ने लापरवाही के आरोप में श्रीनगर थानाध्यक्ष रविश रंजन को लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया है.
(रिपोर्ट: मीना कुमारी)
अपराधी के साथ कार्रवाई करने पहुंचे थानाध्यक्ष के ख़िलाफ़ ग्रामीणों का गुस्सा, एसपी ने किया थानाध्यक्ष को सस्पेंड अपराधी के साथ कार्रवाई करने पहुंचे थानाध्यक्ष के ख़िलाफ़ ग्रामीणों का गुस्सा, एसपी ने किया थानाध्यक्ष को सस्पेंड Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 06, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.